Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में पपीता खाना चाहिए या नहीं?

प्रेगनेंसी महिला के लिए बहुत ही खास समय होता है ऐसे में महिला को इस दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो इससे बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी पूरे नौ महीने तक अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए और किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचना चाहिए।

-- Advertisement --

साथ ही प्रेगनेंसी एक ऐसा समय होता है जब महिला के मन में हर छोटी छोटी बात के लिए सवाल उठते रहते हैं जैसे की महिला को क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए, क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए, आदि। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान पपीता का सेवन करना सेफ है या नहीं इसके बारे में बात करने जा रहे हैं क्योंकि अधिकतर गर्भवती महिलाओं के मन में यह सवाल जरूर आता है।

गर्भवती महिला के लिए पपीता का सेवन करना सेफ है या नहीं?

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो हो सकता है की आपको पपीता खाने की क्रेविंग हो ऐसे में आपको पपीता खाना चाहिए या नहीं उसके बारे पूरी जानकारी होना जरुरी होता है। ताकि आपको या आपके होने वाले बच्चे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं हो। ऐसे में यदि प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन करने की बात आती है तो गर्भावस्था के दौरान कच्चे पपीता का सेवन करने की बिल्कुल मनाही होती है।

क्योंकि कच्चे पपीते में लेटेक्स नामक पदार्थ की अधिकता होने के साथ पपाइन नामक एंजाइम होता है। जो गर्भ के लिए सही नहीं होता है और इसके कारण गर्भ गिरने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में कच्चा पपीता महिला को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। यहां तक की प्रेगनेंसी की पहली दो तिमाही में महिला को पका हुआ पपीता भी नहीं खाना चाहिए। लेकिन प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में महिला चाहे तो कभी कभार पका हुआ पपीता खा सकती है। लेकिन हो सके तो इसके बारे में भी एक बार डॉक्टर से राय जरूर लें।

पपीता खाते समय किन बातों का ध्यान रखें

  • यदि प्रेग्नेंट महिला कभी पका हुआ पपीता खाती है तो महिला को ताजा, बिना फफूंदी लगा, ताजा कटा हुआ पपीता खाना चाहिए।
  • एक कटोरी पपीता से ज्यादा महिला को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती महिला को गलती से भी पपीते के छिलके या बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन करने से जुडी जानकारी, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि माँ या बच्चे को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

Is it safe to eat papaya during pregnancy?

Leave a comment