Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को कब सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान कपल एक दूसरे के करीब आये या नहीं इसे लेकर कपल के मन में बहुत से सवाल चल रहे होते हैं। क्योंकि वो अपने पार्टनर के करीब आना भी चाहते हैं लेकिन बच्चे को कोई दिक्कत तो नहीं होगी इस डर से वो एक दूसरे से दूरी रखते हैं। तो ऐसे में आपको इस बता का पता होना चाहिए की प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से माँ या बच्चे को कोई दिक्कत नहीं होती है।

-- Advertisement --

क्योंकि यदि प्रेगनेंसी में कोई कम्प्लीकेशन नहीं है, आप और आपका पार्टनर पूरी तरह स्वस्थ हैं, सम्बन्ध बनाते समय पूरी सावधानी का ध्यान रखा जा रहा है तो ऐसे में सम्बन्ध बनाना सेफ होता है। लेकिन कुछ कंडीशन होती है जिनमे गर्भवती महिला को सम्बन्ध बनाने की मनाही होती है तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को कब सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में गर्भवती महिला को सम्बन्ध न बनाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि प्रेगनेंसी की पहली तिमाही महिला के लिए बहुत ही नाजुक होती है इस दौरान बरती गई थोड़ी सी लापरवाही के कारण गर्भपात होने का खतरा होता है ऐसे में प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में सम्बन्ध न बनाने की सलाह दी जाती है।

ब्लीडिंग या स्पॉटिंग होने पर

जिन गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग या स्पॉटिंग की समस्या होती है उन महिलाओं को भी सम्बन्ध बनाने की मनाही होती है। क्योंकि ब्लीडिंग या स्पॉटिंग की समस्या बढ़ने के कारण गर्भपात, समय से पहले डिलीवरी जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रेगनेंसी बहुत मुश्किल से हुई है

यदि गर्भवती महिला ने बहुत मुश्किलों के बाद गर्भाधारण किया है तो ऐसे केस में भी महिला को सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए। ऐसा नहीं है की सम्बन्ध बनाने से दिक्कत होगी बल्कि किसी दिक्कत का कोई चांस भी नहीं हो इससे बचने के लिए महिला को सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए।

ज्यादा उम्र में महिला गर्भवती हुई है

प्रेग्नेंट महिला ने यदि ज्यादा उम्र में गर्भधारण किया है तो ऐसे केस में भी महिला को सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि अधिक उम्र में गर्भाधारण करने पर दिक्कतें अधिक होती है ऐसे में सम्बन्ध बनाने के कारण कोई परेशानी नहीं हो इससे बचने के लिए महिला को सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए।

महिला या पुरुष को इन्फेक्शन है

यदि महिला या पुरुष दोनों में से किसी को भी प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन हैं तो ऐसे केस में भी महिला को सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा होता है साथ ही यदि महिला का इन्फेक्शन बढ़ जाता है तो इसके कारण प्रेगनेंसी में दिक्कतें बढ़ सकती है।

यदि पेट में दर्द की समस्या है

गर्भावस्था के दौरान महिला को पेट में दर्द होना आम बात होती है लेकिन यदि महिला को यह दिक्कत ज्यादा रहती है तो ऐसे में महिला को सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि यदि महिला को पेट दर्द की समस्या होने पर सम्बन्ध बनाएं जाते हैं तो ऐसे में महिला की यह दिक्कत बढ़ सकती है।

महिला का सम्बन्ध बनाने का मन नहीं है

प्रेगनेंसी में मूड स्विंग्स होना आम बात होती है ऐसे में हो सकता है की महिला की सम्बन्ध बनाने में रूचि न रहे या महिला का अभी मन न हो। तो ऐसे में भी महिला के पार्टनर को उनके साथ किसी तरह की जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए और सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए।

डॉक्टर से मना किया है

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर के पास रूटीन चेकअप के लिए आना जाना लगा रहता है जिससे आपके शरीर की पूरी जानकारी उनके पास होती है। ऐसे में सम्बन्ध बनाना यदि आपके लिए सेफ होता है तो डॉक्टर आपको मना नहीं करते हैं लेकिन यदि आपको कोई दिक्कत होती है तो आपको डॉक्टर सम्बन्ध बनाने के लिए मना कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपको डॉक्टर ने सम्बन्ध बनाने के लिए मना किया होता है तो आपको सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

गर्भ में एक से ज्यादा शिशु है

जिन महिलाओं के गर्भ में एक से ज्यादा शिशु होते हैं उन्हें भी प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि गर्भ में एक से ज्यादा शिशु के होने पर गर्भाशय पर यदि हल्की सी चोट लगती है। तो इसकी वजह से दिक्कत होने का खतरा होता है ऐसे में आपको डॉक्टर्स भी सम्बन्ध न बनाने की सलाह देते हैं। खासकर प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में तो बिल्कुल भी सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए।

यदि आपका पार्टनर नशे में हैं

गर्भावस्था के दौरान यदि छोटी छोटी बातों का ध्यान रखा जाये तो इससे गर्भवती महिला और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में यदि आपका पार्टनर नशे में हैं तो ऐसी हालत में आपको अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि नशे में हो सकता है कोई गलती हो जाये जिससे माँ या बच्चे को दिक्कत हो।

तो यह हैं कुछ कंडीशन जिनके होने पर गर्भवती महिला को सम्बन्ध न बनाने की सलाह दी जाती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और आपके साथ में भी ऐसी की समस्या है तो आपको सबंध बनाने से बचना चाहिए इसके अलावा प्रेगनेंसी में यदि कोई दिक्कत नहीं है तो आप बिना किसी डर के और पूरी सावधानी का ध्यान रखते हुए सम्बन्ध बना सकती है।

Leave a comment