Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होली खेलने से पहले यह बातें जान लें प्रेग्नेंट महिला?

0

होली एक ऐसा त्यौहार है जिसे हर कोई खेलना पसंद करता है यह त्यौहार आपकी जिंदगी में रंगों के महत्व, प्यार, और दूसरों के प्रति अपनेपन को दर्शाता है। साथ ही लोग इस त्यौहार पर रंगों की फुहार का आनंद लेते हुए खूब मस्ती भी करते हैं। होली के दिन एन्जॉय करने के साथ आपको बहुत सी बातों का ध्यान भी रखना चाहिए जैसे की हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें, स्किन का ध्यान रखें, ऐसी कोई भी हरकत नहीं करें जिससे आपको या किसी और को किसी भी तरह का नुकसान हो। खासकर यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको और भी ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को होली खेलते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

होलिका दहन वाले दिन रखें इस बात का ध्यान

यदि आप होलिका को पूजते हैं तो गर्भवती महिला को इस दिन ध्यान रखना चाहिए की महिला आग के ज्यादा पास नहीं जाएँ क्योंकि धुंए के कारण महिला को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। साथ ही भीड़ में धक्का लगने, ज्यादा देर आग के पास खड़े रहने से शरीर का तापमान बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है। जिसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को दिक्कत होने का खतरा होता है।

ज्यादा लोगो से नहीं मिलें

होली के दिन हो सकता है की आपको बहुत से लोग होली की मुबारक बात देने या रंग लगाने के लिए आएं। लेकिन आपको जितना हो सके ज्यादा लोगो से मिलने से बचना है उनके संपर्क में आने से बचना है क्योंकि अभी भी कोरोना का डर कम नहीं हुआ है और प्रेग्नेंट महिला को संक्रमण जल्दी होने का खतरा होता है। ऐसे में जितना हो सके अपने परिवार के अलावा अन्य लोगो से होली के दिन गर्भवती महिला न ही मिले तो अच्छा रहेगा।

पानी से होली नहीं खेले

गर्भवती महिला को पाने वाली होली नहीं खेलनी चाहिए इसके अलावा जहां पर लोग पानी के साथ खेल रहे हो वहां जाना भी नहीं चाहिए। क्योंकि ऐसी जगह पर प्रेग्नेंट महिला के गिरने या फिसलने का डर होता है जिससे माँ व् बच्चे को नुकसान पहुँच सकता है।

हर्बल रंगों से ही खेले होली

यदि प्रेग्नेंट महिला को कोई रंग लगाता है तो ध्यान रखें की वह हर्बल रंग हो क्योंकि केमिकल वाले रंगों को स्किन पर लगाने से माँ व् बच्चे की सेहत को खतरा हो सकता है।

डांस करने से बचें

होली की धूम में नाच गाना होना बहुत आम बात है ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को डांस करने से बचना चाहिए साथ ही उस जगह भी खड़े नहीं रहना चाहिए जहां लोग डांस कर रहे होते हैं। क्योंकि डांस करते समय यदि अचानक से किसी का धक्का लग जाए तो इसकी वजह से माँ और बच्चे को नुकसान पहुँच सकता है।

आयल लगाएं

गर्भवती महिला को अपने चेहरे व् बॉडी की स्किन पर होली वाले दिन आयल लगा लेने चाहिए क्योंकि इसके बाद यदि आपको कोई रंग लगाता है तो वह रंग आसानी से निकल जाता है। साथ ही स्किन सम्बन्धी परेशानी के खतरे को कम करने में भी मदद मिलती है।

भांग से दूर रहें

अधिकतर लोगों को यही लगता है कि भांग एक प्राकृतिक चीज है और इसलिए इसे लेने से कोई नुकसान नहीं होगा। जबकि सच तो यह है कि भांग एक प्रकार का नशा है। यदि कोई इसका सेवन करता है तो इसे पीने के बाद सिर में दर्द, बेचैनी, घबराहट, उल्टी, चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में अगर गर्भवती महिला इसका सेवन करती है तो उसे यह समस्या होने का खतरा होता है जिसके बाद महिला को परेशानी होने के साथ बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।

मिठाइयों के सेवन से बचें

त्योहारों के मौसम में मिलावट होना आम बात है खासकर मिठाइयों में तो ऐसा होने की सम्भावना अधिक होती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और जितना हो सके मिठाइयों के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि मिलावट वाली चीजें खाने से महिला को पाचन क्रिया से जुडी समस्याएँ अधिक हो सकती है।

पहनावें का भी ध्यान रखें

होली के दिन गर्भवती महिला को आरामदायक कपडे पहनने चाहिए जिससे महिला को कोई दिक्कत नहीं हो साथ ही महिला को पूरी बाजू के कपडे भी पहनने चाहिए ताकि रंगों से बचे रहने में मदद मिल सके।

खाने पीने का ध्यान रखें

होली के दिन ख़ुशी के चक्कर में अपनी डाइट में लापरवाही नहीं करें बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें साथ ही पानी का भरपूर सेवन करें इससे आपको हेल्दी व् फिट रहने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान होली खेलते समय प्रेग्नेंट महिला को रखना चाहिए क्योंकि इन टिप्स का ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि आपको प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की समस्या है तो आपको होली के दिन बाहर भी नहीं निकलना चाहिए क्योंकि आपकी छोटी सी गलती का आपको बहुत बड़ा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

Holi tips for women during pregnancy

Leave a comment