प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने कोई दिक्कत नहीं होगी रखें इन 10 टिप्स का ध्यान

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर ले लगातार हार्मोनल बदलाव होते हैं। जिसके कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही कुछ महिलाएं मानसिक रूप से भी प्रेगनेंसी के दौरान परेशान होती है। लेकिन यदि प्रेगनेंसी के दौरान कुछ टिप्स का ध्यान रखा जाए तो गर्भवती महिला को इन सभी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। तो आइये इस आर्टिकल में गर्भवती महिलाओं के लिए ऐसे 10 टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनका ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला को पूरे नौ महीने स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

डॉक्टर से करवाए समय पर जांच

गर्भावस्था की शुरुआत से ही प्रेग्नेंट महिला को अपने के लिए एक अच्छे डॉक्टर का चुनाव करना चाहिए। साथ ही अपने सभी टेस्ट, जांच, टीकाकरण, रूटीन चेकअप समय से करवाना चाहिए। ऐसा करने से प्रेगनेंसी में यदि कोई दिक्कत भी होती है तो उसका पता चलते ही इलाज भी हो जाता है। जिससे प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स से बचे रहने में मदद मिलती है। और प्रेगनेंसी में फिट रहने के लिए महिला को पूरे नौ महीने तक इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

प्रीनेटल विटामिन्स लेने में न करें लापरवाही

प्रेगनेंसी के समय डॉक्टर्स प्रेग्नेंट महिला को कुछ विटामिन्स लेने की सलाह देते हैं। यह विटामिन्स शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को सही रखने में मदद करते हैं। गर्भवती महिला को उन सभी विटामिन्स को समय से लेना चाहिए।

अपने आहार का रखें खास ध्यान

यदि प्रेग्नेंट महिला चाहती है प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने महिला फिट रहे और बच्चे का विकास भी बेहतर हो। तो इसके लिए महिला को अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना बहुत जरुरी है। जैसे की पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें, सही समय पर अपना आहार लें, जरुरत से ज्यादा न खाएं, जिन चीजों को खाने से आपको दिक्कत होती है उन्हें खाने से बचें , ठन्डे बासी आहार का सेवन न करें, हर दो से तीन घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाएं, आदि। ऐसे ही खान पान से जुड़े कुछ टिप्स का ध्यान रखने से आपको प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

हाइड्रेटेड रहें

ठोस आहार लेने के साथ प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने के लिए महिला को तरल पदार्थों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। गर्भवती महिला को दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ, जूस, नारियल पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए।

कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपको परेशानी हो

गर्भावस्था के दौरान आप फिट रहे तो इसके लिए आपको ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे आपको परेशानी हो। जैसे की केमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल से बचे, ट्रैवेलिंग से बचें, भरी सामान न उठाएं, उल्टा होकर न सोएं, सीढिया अधिक न चढ़ें, ज्यादा देर एक ही पोजीशन में न रहे, आदि।

शरीर में खून की कमी न होने दें

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में अधिक खून की जरुरत होती है और यदि गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी हो तो इसके कारण गर्भवती महिला को परेशानी हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचने के लिए आयरन युक्त चीजें जैसे की हरी सब्जियां, अनार, सेब आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर में खून की कमी न हो और प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने में मदद मिल सके।

टेंशन न लें अपनी प्रेगनेंसी को एन्जॉय करें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले बदलाव, शारीरिक परेशानियों, दूसरों की नकारात्मक प्रेगनेंसी के एक्सपीरियंस सुनकर महिलाएं तनाव में आ जाती है। जिससे माँ व् बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन यदि आप चाहती है की आप प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने फिट रहें तो इसके लिए आपको किसी भी बात को लेकर टेंशन नहीं लेनी चाहिए और अपनी प्रेगनेंसी को अच्छे से एन्जॉय करना चाहिए।

मैडिटेशन, योगासन, व्यायाम करें

गर्भावस्था के दौरान फिट रहने के लिए आराम के साथ थोड़ा व्यायाम भी जरुरी है। और इसके लिए महिला दिन में थोड़ी देर सैर, मैडिटेशन, योगासन आदि कर सकती है। यदि प्रेग्नेंट महिला ऐसा करती है तो ऐसा करने से महिला को शारीरिक रूप से फिट रहने के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहने में मदद मिलती है।

छोटी छोटी लापरवाहियों से बचें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को फिट रहने के लिए अपनी छोटी छोटी हरकतों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे की ज्यादा तेजी से नहीं चलना चाहिए, झुककर सामान नहीं उठाना चाहिए, यदि बाहर का खाने की इच्छा हो रही है तो जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए, खाना खाते ही सोना नहीं चाहिए, ज्यादा गुस्सा नहीं करना चाहिए, ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, ज्यादा टाइट कपडे नहीं पहनने चाहिए, जूते चप्पल का ध्यान रखना चाहिए, आदि। यदि महिला इन सभी बातों का ध्यान रखती है तो महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

करें भरपूर आराम

प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने के लिए भरपूर आराम करना चाहिए। क्योंकि महिला जितना आराम करती है उतना ही प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने में मदद मिलती है। सतह ही आराम करने से महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं वो टिप्स जिनका ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप भी अपनी प्रेगनेंसी में फिट और एक्टिव रहें।