Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जानिए गर्मियों में डिलीवरी अच्छी होती है या सर्दियों में

0

जानिए गर्मियों में डिलीवरी अच्छी होती है या सर्दियों में, किस माह में बेहतर होती है डिलीवरी, सर्दियों में डिलीवरी होनी चाहिए या गर्मियों में, डिलीवरी से जुड़े टिप्स

प्रसव के बाद महिला को भरपूर आराम करना चाहिए ताकि उसके शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सके। लेकिन क्या आप जानते हैं की सर्दियों में डिलीवरी होनी चाहिए या गर्मियों में? और किस मौसम में महिला को ज्यादा आराम मिलता हैं, इस सवाल का जवाब देना इतना आसान नहीं है, क्योंकि कुछ महिलाओं को सर्दी के दिन पसंद होते है, तो कुछ महिलाएं गर्मियों को बेहतर मानती है। परन्तु देखा जाये तो डिलीवरी का समय सर्दियों में सबसे सही होता है, क्योंकि सर्दियों में दिन छोटे होते हैं, साथ ही महिला को पूरा आराम भी मिलता है। जबकि गर्मियों में दिन बड़े होने के साथ पसीने के कारण महिला को ज्यादा परेशानी का अनुभव हो सकता है।

कब होनी चाहिए डिलीवरी

डिलीवरी के बाद महिला को ज्यादा से ज्यादा आराम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन गर्मियों में दिन बड़े होने के कारण गर्मी होने के कारण सारा दिन आराम नहीं होता है। ऊपर से गर्मी होने के कारण शिशु को भी अधिक परेशानी हो सकती है। ऐसे में सर्दियों के दिनों में दिन भी छोटे होते हैं, और ठण्ड के कारण महिला का बिस्तर में से बाहर निकलने का भी मन नहीं करता है, और घर के सदस्य भी ठण्ड से नवजात और महिला को सुरक्षित रखने के लिए भरपूर आराम की सलाह देते हैं। जबकि गर्मियों में महिला उतनी बेहतर तरीके से आराम नहीं कर पाती है। ऐसे में यदि डिलीवरी के लिए सबसे सही समय की बात की जाये तो सर्दियों में डिलीवरी होना सही होता है

तो यह हैं कुछ बातें जिनसे आप जान सकती है की महिलाओं के लिए कौन से मौसम में डिलीवरी होना बेहतर होता है। बाकी यह आपके प्रेगनेंसी के पहले महीने पर निर्भर करता है की जब आपकी गर्भावस्था को पूरे नौ महीने हो जाएंगे तब गर्मियां होंगी या सर्दिया होंगी।

यूट्यूब विडिओ –

डिलीवरी सर्दियों की अच्छी होती है या गर्मियों की? कौन से मौसम में डिलीवरी होना अच्छा होता है सर्दियों में या गर्मियों में?
Leave a comment