चेहरा साफ़ कैसे करें?

चेहरा साफ़ कैसे करें, घर पर चेहरा साफ़ करने की टिप्स, घर पर चेहरा कैसे साफ़ करें, होममेड पैक्स चेहरे की सफाई के लिए, चेहरा साफ़ करने का तरीका, चेहरे की सफाई की टिप्स, चेहरे की सफाई करने के लिए क्या करें, चेहरा साफ करने के लिए इसे अपनाएं 


सुंदर, आकर्षक और साफ़ सुथरी त्वचा हर किसी की चाह होती है। लेकिन लगातार बढ़ते प्रदुषण और भाग दौड के चलते स्किन पर ग्लो और चमक बनाए रखना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इस तरह की स्किन के साथ रहना भी आसान नहीं। क्योंकि आजकल हर जगह व्यक्ति की पर्सनालिटी देखकर ही उन्हें जॉब दी जाती है। ऐसे में अगर आपका फेस थका हुआ और साफ़ सुथरा नहीं होगा तो इसका प्रभाव आपकी पर्सनालिटी पर ही पड़ेगा।

ऐसे तो बाजार में ढेरों ऐसे प्रोडक्ट और फेस वाश मौजूद है जो स्किन की भीतरी सफाई करने का दावा करते है लेकिन उनमे से कोई भी अपने इस कार्य में सफल नहीं होता। इस स्थिति में घरेलू उत्पादों का प्रयोग करना ही एकमात्र सुरक्षित और आसान उपाय है।

इनकी मदद से आप बिना किसी परेशानी और हानिकारक परिणामों के अपनी स्किन को भीतरी रूप से साफ़ कर सकती है। और सबसे बड़ी बात इनके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि गन्दा चेहरा न केवल खुद को अजीब लगता है बल्कि देखने वाले को भी अजीब लगता है। ऐसे में उसे साफ़ सुथरा रखना और भी जरुरी हो जाता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने चेहरे को घरेलू तरीकों से साफ़ कर सकती है। तो आइये जानते है चेहरे को साफ़ करने के घरेलू उपाय!

चेहरे को साफ़ कैसे करें?

चेहरे को साफ़ रखने के लिए क्या करें?

1. चेहरे को धोएं :बिना साबुन के चेहरा साफ कैसे करें

अगर आप अपने चेहरे को हर टाइम साफ़ सुथरा रखना चेहते है तो दिन में कम से कम २ से 3 बार अपने फेस को अच्छी तरह से साफ़ करें। इसके लिए आप फेस वाश की मदद भी ले सकती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें फेस वाश आपकी स्किन को सूट करता हुआ होना चाहिए। और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए ताकि उसके कोई हानिकारक दुष्परिणाम न आये।

2. साबुन का प्रयोग :

चेहरे को साफ़ करने के लिए कभी भी साबुन का प्रयोग न करें। ये आपकी स्किन से नमी छीनकर उसे ड्राई बना देता है। जिससे वह अजीब और फटी फटी दिखने लगती है। ऐसे तो आजकल बहुत से ब्रांड के साबुन मौजूद है जिनका चेहरे पर प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन फिर भी अगर आप फेस वाश और साबुन में से किसी एक को चुनती है तो उसमे फेस वाश ही बेहतर रहेगा।

3. नारियल तेल :कपूर और नारियल तेल

नारियल तेल हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। जानकारी के लिये, बता दें बहुत सी ऐसी कॉस्मेटिक क्रीम्स है जिनमे नारियल आयल को मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। ये न केवल हमारी स्किन को साफ़ करता है अपितु उसे मुलायम बनाकर चमकदार बनाने में भी मदद करता है। नारियल तेल में कई एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है जो स्किन से सभी कीटाणुओं को दूर करने में भी मदद करता है।

4. आलू के रस का प्रयोग :

स्किन को साफ़ सुथरा और गोरा बनाने के लिए आलू का रस एक बेहतर घरेलू उपाय है। इसके लिए कच्चे आलू के रस को स्किन पर लगाएं। ये डार्क पैचेज को दूर करने के साथ साथ सनबर्न की समस्या भी दूर करता है। साथ ही डार्क सर्कल्स पर भी काफी असरदार है इसके नियमित प्रयोग से आप अपनी स्किन में एक नया ग्लो देख सकती है।

5. पालक :

पालक इन पौष्टिक आहारों में से एक है जिसका सेवन करने से त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी कई बिमारियों को छू मंतर किया जा सकता है। दरअसल इसमें विटामिन बी. सी, इ, पोटैशियम, आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते है। साथ ही इसमें फलते भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये स्वास्थ्य तो ठीक करता ही है साथ साथ स्किन को जवान बनाए रखने में भी मदद करता है।

6. नींबू का रस :

नींबू के रस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्किन में मौजूद सभी गंदगी को साफ़ करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू के रस में दूध पाउडर और हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धोकर साफ़ कर लें। यह आपके फेस पर ग्लो लाने के साथ साथ उसे साफ़ करने में भी मदद करेगा।

7. ड्राई फ्रूट्स :dry fruit 1

बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है। इनकी मदद से त्वचा चिकनी होती है और साथ ही बाल भी मजबूत होते है। इसके अलावा इनमे ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन E पाया जाता है। जो त्वचा को पोषण देकर उनमे नमी बनाए रखते है।

8. ठंडे या गुनगने पानी से चेहरा धोएं :

आप रोजाना अपने चेहरे को ठंडे या गुनगुने पानी से धोएं। ध्यान रखें पाने ज्यादा गर्म न हो अन्यथा स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। चेहरे को धोने से पहले उसमे उंगली डालकर चेक कर लें जब वह सहने लायक हो तभी प्रयोग करें।

9. टमाटर :

टमाटर में lycopene नामक तत्व पाया जाता है जो स्किन को जलन और UV किरणों से होने वलए नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए टमाटर को ब्लैंड करके अपने फेस पर लगाएं। यह आपके लिए बहुत लाभकारी होगा।

10. पानी :

रोज़ अधिक से अधिक पानी पीएं। पानी पीने से त्वचा में चमक आती है। अगर आप वाकई अपने चेहरे को आकर्षित बनाना चाहती है तो रोजाना कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करें।