प्रेगनेंसी में किन बातों का सबसे ज्यादा डर होता है?

0

गर्भावस्था महिला के लिए बहुत ही बेहतरीन समय होता है क्योंकि इस समय महिला के गर्भ में एक नन्ही जान पल रही होती है। और उस नन्ही जान का विकास पूरी तरह से महिला पर ही निर्भर करता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी केयर अच्छे से करने की सलाह दी जाती है ताकि माँ और बच्चा दोनों पूरी तरह से स्वस्थ रह सकें।

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है जिसकी वजह से महिला को बहुत सी चीजों का डर भी रहता है। साथ ही जिन महिलाओं की पहली प्रेगनेंसी होती है उन महिलाओं को भी बहुत सी बातों को लेकर डर होता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान महिला को किन बातों का सबसे ज्यादा डर होता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भपात होने का

प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी सी चूक गर्भपात का कारण बन सकती है ऐसे में गर्भवती महिला को इस बात को लेकर सबसे ज्यादा डर होता है की कहीं बच्चे को कुछ हो न जाएँ, महिला को ब्लीडिंग न होने लग जाएँ, गर्भपात न हो जाएँ।

खान पान व् अन्य छोटी छोटी चीजों को लेकर

जो महिलाएं पहली बार माँ बन रही होती है वो महिलाएं कुछ भी खाने पीने की चीज हो या अन्य कुछ भी काम हो उसे लेकर महिला के मन डर रहता है की कहीं महिला कुछ गलत तो नहीं खा रही है, महिला कुछ गलत तो नहीं कर रही है।

READ  प्रेगनेंसी में सीने में जलन होने से शिशु को क्या नुकसान होता है?

बच्चे का विकास सही से हो रहा है या नहीं

गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छे से हो इसके लिए महिला अपने खान पान से लेकर हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखती है। लेकिन फिर भी महिला के मन में इस बात को लेकर डर होता है की कहीं बच्चे के विकास में किसी तरह की कमी न आ जाये।

प्रेगनेंसी के दौरान हो रही दिक्कतों को लेकर डर

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ महिलाओं को यह परेशानियां कम तो कुछ महिलाओं को अधिक हो सकती है। ऐसे में जिन महिलाओं को अधिक दिक्कतें होती हैं उनके मन में डर होता है। की कहीं इन शारीरिक परेशानियों के कारण बच्चे के विकास पर, डिलीवरी में कोई दिक्कत तो नहीं होगी।

शरीर में हो रहे बदलाव के कारण

प्रेग्नेंट महिला शरीर में हो रहे बदलाव के कारण भी थोड़ा डर जाती है क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के वजन, ब्रेस्ट साइज, शरीर की बनावट, आदि में फर्क आ जाता है।

डिलीवरी में कोई दिक्कत तो नहीं होगी

जिन महिलाओं की पहली डिलीवरी होती है उन महिलाओं को प्रसव के समय सबसे ज्यादा डर लगता है। क्योंकि डिलीवरी कैसे होगी, कोई दिक्कत तो नहीं होगी, कैसे पता चलेगा की डिलीवरी होने वाली है, ऐसी ही कुछ बातें महिला के दिमाग में चल रही होती है।

जन्म के बाद बच्चा स्वस्थ होगा या नहीं

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक शारीरिक परेशानियां होती है जिसकी वजह से महिलाओं को इस बता को लेकर डर होता है की उनका होना वाला शिशु स्वस्थ होगा या नहीं होगा।

READ  प्रेगनेंसी में बालों में मेहंदी सही होता है या नहीं?

तो यह हैं कुछ बातें जिन्हे लेकर गर्भवती महिला के मन में डर होता है। ऐसे में महिला को इन सब बातों के बारे में सोचने और इन बातों को लेकर डरने की बजाय अपनी प्रेगनेंसी को एन्जॉय करना करना चाहिए। क्योंकि जितना महिला टेंशन फ्री रहती है और अपना अच्छे से ध्यान रखती है उतना ही माँ और बच्चे दोनों को फिट और हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.