प्रेग्नेंट महिला को मच्छरों से बचाव करना क्यों जरुरी है?

0

गर्भावस्था के दौरान महिला को अपनी सेहत सही रखने के लिए छोटी से छोटी बात का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही बरतती है तो इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को सेहत सम्बन्धी दिक्कत होने का खतरा रहता है। आज इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से बचने के लिए ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को मच्छरों से बचकर क्यों रहना चाहिए।

संक्रमण का रहता है खतरा

यदि आपको मच्छर काटते हैं, मच्छर आपके खाद्य पदार्थ पर बैठते हैं तो इसके कारण बैड बैक्टेरिया के फैलने का खतरा रहता है। जो आपके द्वारा लिए जाने वाले आहार के माध्यम से या स्किन के संपर्क में आने के कारण बॉडी में पहुँच जाता है। जिससे प्रेग्नेंट महिला के संक्रमित होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

बिमारियों का रहता है खतरा

गर्भवती महिला यदि मच्छरों से बचाव नहीं करती है तो इसके कारण मच्छरों के कारण होने वाली बीमारियां जैसे की मलेरिया, डेंगू आदि होने का खतरा भी प्रेग्नेंट महिला को रहता है। और प्रेगनेंसी के दौरान महिला का किसी बिमारी से ग्रसित होना बच्चे पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

खुजली की परेशानी अधिक होती है

जब मच्छर काटते हैं तो उस जगह पर दाने बनने लगते हैं, स्किन लाल हो जाती है, खुजली होने लगती है, आदि। ऐसे में खुजली अधिक होने के कारण स्किन पर जख्म बनने की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को मच्छरों से बचकर रहना चाहिए।

प्रेगनेंसी में मच्छरों से बचाव के टिप्स

  • शाम के समय घर के खिड़की दवाज़े बंद रखें जिसेस घर में मच्छर प्रवेश न कर सकें।
  • ऐसे कपडे पहने जिससे आपके हाथ पैर अच्छे से ढकें रहें।
  • मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
  • घर में कपूर जलाएं।
  • ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल स्किन के लिए नहीं करें जिनमे से तेज गंध आती हो।
  • मच्छर मारने वाले रैकेट का इस्तेमाल करें।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में मच्छर से बचकर क्यों रहना चाहिए और मच्छरों से बचने के उपाय। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान मच्छरों के कारण होने वाली परेशानी से प्रेग्नेंट महिला को बचे रहने में मदद मिल सके।

Why is it necessary to protect pregnant women from mosquitoes?