प्रेगनेंसी में नारियल तेल कितना फायदेमंद होता है?

0

प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना सेहत व् स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासकर जब बात प्रेगनेंसी की हो तो इन उत्पादों का इस्तेमाल करना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपसे एक ऐसे ही प्राकृतिक उत्पाद के बारे में बात करने जा रहे हैं। और वो उत्पाद है नारियल का तेल, नारियल का तेल खाने से, स्किन पर लगाने से, बालों पर लगाने से, सभी तरह से फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

नारियल तेल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स

नारियल तेल में विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी फंगल, एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं जो की सेहत और सौंदर्य दोनों को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

क्या प्रेग्नेंट महिला नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती है?

जी हाँ, प्रेगनेंसी के दौरान नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे महिला को स्किन केयर, बालों से सम्बंधित, सेहत से जुड़े बहुत से फ़ायदे मिलते हैं। साथ ही नारियल तेल को खाने के लिए इस्तेमाल करने से माँ के साथ गर्भ में शिशु को भी बेहतर विकास में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में नारियल का तेल इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला नारियल तेल का इस्तेमाल करती है तो इससे महिला और बच्चे दोनों को बहुत से फायदे मिलते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं प्रेगनेंसी में नारियल तेल का सेवन करने से कौन से फायदे मिलते हैं।

स्किन का रूखापन होता है दूर

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला को स्किन रूखी रूखी महसूस होती है तो महिला हाथ पैरों के साथ चेहरे की स्किन पर भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए महिला रात को सोने से पहले स्किन की नारियल तेल से मसाज करें और सुबह नहाते समय उसे साफ़ कर दें। ऐसा करने से महिला की स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से मिलता है निजात

गर्भावस्था के दौरान पेट का आकार बच्चे के बढ़ते विकास के साथ बढ़ता जाता है। ऐसे में पेट की स्किन में खिंचाव बढ़ने के कारण महिला को स्ट्रेचमार्क्स की समस्या हो जाती है। लेकिन यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान पेट की स्किन पर नारियल तेल लगाती है तो ऐसा करने से महिला को स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

बालों के लिए है फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को बालों के झड़ने जैसी परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में यदि महिला बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करती है। तो इससे महिला के बालों को मजबूती मिलती है जिससे प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से बचे रहने में फायदा होता है।

सेहत के लिए है फायदेमंद

नारियल तेल का इस्तेमाल खाने में करने से भी महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत से फ़ायदे मिलते हैं। जैसे की महिला की इम्युनिटी मजबूत होती है जिससे महिला को संक्रमण व् बिमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है, कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल रहता है, वजन नियंत्रित रहता है, आदि।

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियां होती है कम

गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत सी परेशानियां होती है जैसे की मॉर्निंग सिकनेस, कब्ज़, सीने में जलन, आदि। लेकिन यदि महिला अपने खाने में एक से दो चम्मच नारियल तेल को शामिल करती है तो ऐसा करने से महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है।

गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में करता है मदद

नारियल तेल का इस्तेमाल करने से केवल गर्भवती महिला को ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे को भी बहुत से फायदे मिलते हैं। क्योंकि जब नारियल तेल का सेवन महिला करती है तो इससे बच्चे को भी भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं, बच्चे की इम्युनिटी बढ़ती है, बच्चे का विकास बढ़ता है, आदि।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान नारियल तेल का सेवन करने के फायदे, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी नारियल तेल का इस्तेमाल और सेवन प्रेगनेंसी के दौरान जरूर करना चाहिए। ताकि माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें।

Using Coconut Oil in Pregnancy