डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने के टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के खान पान में बदलाव आता है और उस दौरान महिला की भूख में भी बढ़ोतरी होती है, साथ ही गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण महिला का पेट बाहर की और निकल जाता है। फिर डिलीवरी होने के तुरंत बाद महिला का पेट अंदर नहीं जाता है और महिला का वजन भी बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाएं बढे हुए वजन और बाहर निकले हुए पेट के कारण थोड़ा परेशान हो सकती है।

क्योंकि यदि बॉडी शेप में नहीं हो तो इससे महिला की ख़ूबसूरती में थोड़ा फ़र्क़ पड़ता है। ऐसे में बच्चे के जन्म के तुरंत बाद तो महिला जिम या एक्सरसाइज नहीं कर सकती है क्योंकि इससे महिला और बच्चे दोनों को सेहत को नुकसान पहुँच सकता है। लेकिन फिर भी कुछ घरेलू टिप्स का इस्तेमाल करके महिला अपने वजन को थोड़ा कण्ट्रोल कर सकती है पेट की चर्बी कम कर सकती है। तो आइये अब जानते हैं की डिलीवरी के बाद महिला पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन से टिप्स ट्राई कर सकती है।

खान पान का ध्यान

डिलीवरी के बाद बढे हुए पेट को अंदर करने के लिए महिला को अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से महिला का पेट साफ़ रहता है और मेटाबोलिज्म रेट अच्छा होता है। जिससे महिला की पेट की चर्बी को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

मालिश

बच्चे के जन्म के बाद महिला को पेट की मालिश भी करवानी चाहिए ऐसा करने से महिला के पेट के आस पास की मांसपशियों को सेट होने में मदद मिलती है। साथ ही त्वचा में आये ढीलेपन को दूर करके पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की यदि आप सिजेरियन डिलीवरी है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

योगासन

बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद से ही महिला को घर पर योगासन करना चाहिए। जैसे की कपाल भाति, अनुलोम विलोम व् अन्य ब्रीदिंग योगा करने चाहिए। इन्हे करने से भी महिला के पेट को वापिस शेप में लाने में मदद मिलती है क्योंकि इन योगा को करने से पेट पर असर पड़ता है।

अजवाइन का पानी

अजवाइन को पानी में उबाल कर दिन भर थोड़ा थोड़ा करके महिला को उसी पानी का सेवन करना चाहिए। इस पानी को पीने से महिला को आंतरिक रूप से जल्दी रिकवर करने में मदद मिलने के साथ पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है।

दालचीनी का पानी

बच्चे के जन्म के बाद बढे हुए पेट को कण्ट्रोल करने के लिए महिला को दालचीनी का पानी भी पीना चाहिए। क्योंकि दालचीनी का पानी पीना भी महिला के लिए फायदेमंद होता है। इससे महिला को वजन को नियंत्रित रखने और पेट को अंदर करने में मदद मिलती है। इसके लिए महिला एक चम्मच गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीना चाहिए।

ग्रीन टी

बढे हुए पेट को कम करने के लिए ग्रीन टी भी फायदेमंद होती है क्योंकि ग्रीन टी पीने से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है। जिससे महिला के बाहर निकले हुए पेट को कम करने और वजन को कम करने में मदद मिलती है।

ब्रेस्टफीडिंग

डिलीवरी के बाद बॉडी को जल्दी वापिस शेप में लाने के के लिए महिला को स्तनपान को भी अपने बच्चे को जरूर करवाना चाहिए। क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग करवाने से मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ता है जिससे उन्हें वापिस शेप में लाने में मदद मिलती है।

तनाव से बचें

डिलीवरी के बाद बिगड़ी हुई बॉडी शेप को सही करने के लिए महिला को तनाव से दूरी रखनी चाहिए और रिलैक्स रहना चाहिए। क्योंकि यदि डिलीवरी के बाद महिला तनाव लेती है तो इसकी वजह से महिला को दिक्कत कम होने की बजाय बढ़ सकती है।

पेट को बांधें

पुराने समय में डिलीवरी के बाद महिला के पेट पर चुन्नी को बाँध देते थे इससे महिला का पेट बाहर की और ज्यादा नहीं लटकता था। और आज कल डिलीवरी के बाद पेट पर बाँधने के लिए बेल्ट भी मार्किट में मिल जाती है जिससे पेट को जल्दी वापिस शेप में लाने में मदद मिलती है। ऐसे में बस महिला यदि पेट पर बाँधने वाली बेल्ट लगाती है तो इससे भी पेट को वापिस शेप में आने में मदद मिलती है। साथ ही महिला को उठने बैठने में होने वाली परेशानी को भी कम करने में मदद मिलती है।

गर्म पानी पीएं

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए महिला जब भी पानी पीएं तो महिला गर्म या गुनगुने पानी का ही सेवन करें। इससे महिला को आराम भी मिलता है और पेट को कम करने में मदद भी मिलती है। इसके अलावा महिला को दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर कारण चाहिए।

मेथी के बीज

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर उबाल लें। उसके बाद इस पानी को छानकर गुनगुना होने के बाद पीएं। ऐसा करने से भी बढे हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है।

नींद भरपूर लें

बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की देखभाल के चक्कर में महिलाएं पूरी नींद नहीं ले पाती है जिसकी वजह से भी महिला को वजन बढ़ने और पेट बाहर निकलने जैसी समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में महिला को इस परेशानी को कम करने के लिए जितना हो सके नींद भरपूर लेनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ आसान और घरेलू टिप्स जिन्हे डिलीवरी के तुरंत बाद ट्राई करने से महिला को बाहर निकले पेट की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा महिला ध्यान रखें की महिला डिलीवरी के तुरंत बाद ज्यादा व्यायाम करके, डाइट करके वजन घटाने की कोशिश नहीं करें इससे माँ और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

Reduce belly fat after delivery

Leave a comment