Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घर में दीमक होने के क्या कारण होते हैं? और घर में से दीमक भगाने के उपाय

घर में लकड़ी का सामान होना आम बात होती है जैसे की बेड, अलमारी, दरवाज़े, खिड़कियाँ, आदि। और इन सभी की साफ़ सफाई भी समय समय पर होती है लेकिन कई बार साफ़ सफाई होने के बाद भी घर के लकड़ी के सामान में दीमक लग जाती है। और दीमक एक ऐसी चीज है जो आपके लकड़ी के सामान को धीरे धीरे खोखला करना शुरू कर देती है।

-- Advertisement --

ऐसे में यदि आप उसका इलाज नहीं करते हैं तो एक समय ऐसा आ जाता है की आपका लकड़ी का सामान अपने आप ही टूटने लग जाता है क्योंकि वो अंदर से खोखला हो जाता है। क्या आपके घर में भी दीमक है? यदि हाँ, तो यह आर्टिकल आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको दीमक की समस्या होने के क्या कारण होते हैं और आप किस तरह इस समस्या का समाधान कर सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

घर के सामान में दीमक लगने के कारण?

दीमक लगने का सबसे अहम कारण होता है नमी होना, यदि आपके घर में धूप नहीं आती है, आपके घर में सीलन है और आपका लकड़ी का सामान एक ही जगह पर लम्बे समय तक रहता है, आप कभी अपने घर के सामान को बाहर धूप नहीं लगवाते हैं, तो इसकी वजह से लकड़ी के सामान में नमी बननी शुरू हो जाती है जिसकी वजह से आपके सामान में दीमक लग जाती है। दीमक लगने का सबसे ज्यादा खतरा बारिश के मौसम में होता है।

दीमक से बचाव के घरेलू उपाय

घर के सामान में लगने वाली दीमक को यदि शुरुआत में ही कण्ट्रोल कर लिए जाएँ तो आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपको दीमक की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

नीम

नीम दीमक को खत्म करने के लिए एक असरदार विकल्प है इसके इस्तेमाल के लिए आप नीम के तेल को रुई की मदद से उस जगह पर अच्छे से लगा दें जहां दीमक है। थोड़ा ज्यादा ज्यादा ही लागियें ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें आप देखेंगे की दीमक खत्म हो रही है। इसके अलावा यदि नीम का तेल नहीं है तो नीम की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें उसके बाद उस रस को दीमक वाली जगह पर लगाएं। ऐसा नियमित कुछ दिनों तक करें।

लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाक करने से भी दीमक की समस्या से जड़ से छुटकारा मिल जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दीमक वाली जगह पर लाल मिर्च पाउडर को भर दें, ऐसा करने से धीरे धीरे दीमक जड़ से खत्म हो जाएगी।

करेले का रस

करेला का रस बहुत ही कड़वा होता है ऐसे में यह दीमक से बचाव के लिए एक आसान व् असरदार उपाय साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप करेले को पीसकर इसका रस निकाल लें उसके बाद बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर दिन में कम से कम दो बार उस जगह पर छिड़काव करें आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

सिरका

सिरका आपको आसानी से कहीं से भी मिल जाता है और सिरके का नियमित इस्तेमाल दीमक वाली जगह पर करने से दीमक को आसानी से खत्म करने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सिरका में निम्बू का रस या फिर पानी मिलाएं। उसके बाद इसे स्प्रे बोतल में भरें। स्प्रे बोतल में भरने के बाद आप इसे वहां वहां छिड़काव करें जहां जहां दीमक है ऐसा दिन में दो बार जरूर करें।

बोरिक एसिड

बोरिक एसिड का इस्तेमाल करने से भी कीड़े मकोड़ों से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बोरिक एसिड का उस जगह पर छिड़काव करें जहां पर दीमक है। कुछ दिनों तक ऐसा नियमित तरीके से करें। ऐसा करने से आपको थोड़े ही दिनों में दीमक से निजात पाने में मदद मिलेगी। लेकिन ध्यान रखें की बोरिक एसिड से बच्चों को दूर रखें और खुद भी जब छिड़काव करें तो मुँह और नका को ढक लें।

गत्ते का ट्रेप

दीमक की समस्या से निजात पाने के लिए आप गत्ते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि गत्ते में सेलूलोज होता है और यह एक तरह का दीमक का भोजन है। ऐसे में घर के जिस कोने में दीमक लगी है वहां कार्डबोर्ड को गीला करके रख दीजिए। उसके बाद यह होगा की कार्डबोर्ड दीमक को अट्रैक्ट करेगा। फिर जब दीमक कार्डबोर्ड पर इक्ठ्‌ठी हो जाएगी। अब इस कार्डबोर्ड को उठाकर फेंक दीजिए और जब तक गत्ते का यह तरीका अपनाएँ जब तक की पूरी तरह से दीमक घर से निकाल नहीं जाये।

मिट्टी का तेल

मिट्टी के तेल का इस्तेमाल करने से भी दीमक की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है इसके इस्तेमाल के लिए आप एक सूती कपडे को मिट्टी के तेल से पूरा भिगो दें। भिगोने के बाद आप इसे उस जगह पर रखें जहां दीमक है दीमक यदि ज्यादा है तो छोटे छोटे टुकड़ों में मिट्टी का तेल भरकर रखें मिट्टी के तेल की गंध से दीमक को जड़ से खत्म करने में आपको मदद मिलेगी। इसके अलावा आप एक बात का ध्यान रखें की मिट्टी के तेल वाली जगह के पास माचिस या अन्य कोई भी जलने वाली चीज लेकर नहीं जाएँ।

धूप में रखें

यदि किसी ऐसी चीज में दीमक लग गई है जिसे आप आसानी से घर के थोड़ा बाहर करके धूप में रख सकते हैं तो उसे कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें। धूप के प्रभाव से दीमक को खत्म होने में मदद मिलेगी।

नमक और गर्म पानी का इस्तेमाल करें

जी हाँ, नमक का इस्तेमाल करने से भी आप दीमक को भगा सकते हैं इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप तेज गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल दें फिर इसका छिड़काव करें। दिन में कम से कम दो बार से तीन बार तक ऐसा करें ऐसा नियमित करने से भी दीमक की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

घर में पेस्ट कण्ट्रोल करवाते रहें

दीमक की समस्या से निजात पाने के लिए हर छह महीने में घर में पेस्ट कण्ट्रोल करवाते रहना चाहिए। ऐसा करने से दीमक, कीड़े मकोड़ो आदि से घर को सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं दीमक लगने के कारण व् दीमक की समस्या से बचाव के उपाय, ऐसे में यदि आपके घर में भी दीमक है तो आपके सामान को इससे बचाने के लिए आपको भी इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। ताकि आपके घर में लकड़ी के सामान को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

Home remedies to get rid of termite

Leave a comment