Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को गर्मियों में क्या-क्या खाना पीना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान खान पान का अच्छे से ध्यान रखा जाए तो इससे प्रेगनेंसी में आने वाली आधी से ज्यादा परेशानियों को खत्म करने और माँ व् बच्चे को पूरी तरह से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। क्योंकि खान पान यदि सही होता है तो इससे महिला के शरीर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे महिला और शिशु दोनों को पोषण मिलता है, एनर्जी मिलती है, आदि। ऐसे में हर गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान फिट और एक्टिव रहने के लिए खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

-- Advertisement --

साथ ही मौसम के बदलाव के साथ मार्किट में आने वाली नई फल सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि आपके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को सही रहने में मदद मिल सके। क्योंकि हर मौसम में एक ही तरह की डाइट नहीं ली जाती है बल्कि मौसम के साथ जरुरी होता है की आप अपनी डाइट में भी बदलाव करें। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों के मौसम में गर्भवती महिला को क्या-क्या खाना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

मौसमी फल

गर्मियों के मौसम में आने वाले ताजा फल जैसे की तरबूज, खरबूजा, आम, आदि का सेवन भी महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि इन फलों में पानी की अधिकता होने के साथ आयरन, फोलिक एसिड व् अन्य मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जो माँ व् बच्चे के लिए जरुरी होते हैं। लेकिन इनका सही मात्रा में ही सेवन करें क्योंकि जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज शरीर को नुकसान पहुंचाती है।

सलाद

खीरा, ककड़ी भी गर्मियों में खूब मिलती है ऐसे में महिला को इसमें टमाटर, निम्बू आदि को मिलाकर इनका सलाद भी जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इनमे पानी की अधिकता होने के साथ पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं।

दही और छाछ

गर्मियों के मौसम में सुबह के नाश्ते या दोपहर के खाने में महिला को एक कटोरी दही या एक गिलास छाछ का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि गर्मियों के मौसम में इसे खाने से महिला को ठंडक महसूस होती है साथ ही दही व् छाछ पाचन क्रिया के लिए भी अच्छे होते हैं।

हल्का व् पोषक तत्वों से भरपूर आहार

गर्भवती महिला को गर्मियों में अपनी डाइट में हल्के और पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। ताकि खाना आसानी से हज़म भी हो जाए और महिला को भरपूर पोषण भी मिलें। और इसके लिए महिला गर्मियों में दालें, पोहा, दलिया, खिचड़ी, इडली साम्भर, घीया, तोरई, उपमा, आदि का सेवन करना चाहिए। यह खाना आसानी से हज़म होने के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

पानी व् अन्य तरल पदार्थ

गर्मी के मौसम में महिला को पानी और ज्यादा पीना चाहिए और पानी पीने के साथ महिला को नारियल पानी, निम्बू, ताजे फलों का रस आदि भी जरूर पीना चाहिए। ताकि महिला के शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भी सही रहे और शरीर में पानी भी भरपूर हो। जिससे गर्मियों के मौसम में महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिल सकें।

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला के लिए ध्यान रखने योग्य अन्य बातें

  • ठंडी चीजों का सेवन ज्यादा नहीं करें।
  • आइस क्रीम खाने से बचें।
  • आराम भरपूर करें रात भर में सोने के साथ दिन में भी जरूर सोएं ताकि शरीर में एनर्जी भरपूर रहें।
  • ज्यादा टाइट, मोटे, चुभने वाले कपडे पहनने से बचें।
  • नमक का सेवन सिमित मात्रा में करें।
  • मार्किट से लाये गए जूस, डिब्बाबंद आहार का सेवन नहीं करें।
  • जंक फ़ूड, ज्यादा मसालेदार आहार, तेली आहार खाने से बचें क्योंकि गर्मियों में ऐसा खाना हज़म करने में ज्यादा दिक्कत होती है और महिला को पेट में इन्फेक्शन जैसी परेशानी हो सकती है।
  • टंकी से आने वाले तेज गर्म पानी से नहाने से बचें बल्कि पहले थोड़ा पानी निकाल कर रख दें और उस पानी के नोर्मल होने पर उससे नहाएं।
  • तेज धूप में जाने से बचें।
  • दिन में दो बार जरूर नहाएं।
  • घर में ठंडक बनाकर रखें।
  • गर्म सर्द न हो इसके लिए अपना अच्छे से ध्यान रखें।
  • गर्मियों में बासी खाना खाने से बचें।

तो यह हैं वो खाने पीने की चीजें जो महिला को गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। इससे महिला को गर्मियों के मौसम में भी अपने आप को स्वस्थ, फिट व् एक्टिव रहने में मदद मिलती है।

Summers diet for pregnant women

Leave a comment