गर्मियों में अपनी ख़ूबसूरती को ऐसे रखें बरकरार

गर्मी का मौसम बहुत ही कम लोगो को पसंद होता है क्योंकि गर्मी के मौसम में गर्मी लगना, पसीना आना, स्किन पर छोटे छोटे लाल लाल दाने होना, धूप के कारण स्किन पर प्रभाव पड़ना, स्किन का काला होना, डेड स्किन का इक्कठे होना, खाने पीने की इच्छा में कमी आना, आँखों में जलन महसूस होना और आँखों का लाल होना आदि परेशानियां हो सकती है।

लेकिन गर्मी के मौसम में भी चाहे महिला हो या पुरुष सभी अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं। ऐसे में धूप व् गर्मी के कारण स्किन को होने वाली दिक्कत से बचने के लिए कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइये इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी के मौसम में भी आप अपनी ख़ूबसूरती को कैसे बरकरार रख सकते हैं इस बारे में बताने जा रहें हैं।

एलोवेरा जैल

रोजाना नहाने से पहले आप चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाएं और सूखने के बाद मुँह को धो लें, या फिर रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल लगाएं और सुबह उठकर मुँह को धो लें। ऐसा करने से गर्मी के कारण स्किन को होने वाली समस्या, मुहांसे, दाग धब्बे आदि सभी से निजात मिलता है। साथ ही स्किन कोमल व् ग्लोइंग होती है। एलोवेरा जैल के लिए आप एलोवेरा जैल के पत्ते को काटकर उसमे से जैल निकाल सकते हैं नहीं तो मार्किट में ही एलोवेरा जैल आसानी से मिल जाता है, आप इनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्चा दूध

कच्चे दूध में रुई डालकर उसे भिगो लें, उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं, व् शरीर के अन्य हिस्सों पर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जब स्किन अच्छे से दूध को सोख लें तो साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें, ऐसा दिन में एक या दो बार करें इससे स्किन की नमी को बरकरार रहने के साथ स्किन को ग्लोइंग होने में मदद मिलती है।

चन्दन और गुलाबजल

एक कटोरी में एक चम्मच चन्दन का पाउडर डालें और उसमे गुलाबजल डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें। और लेप थोड़ा पतला बनाएं, उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे धोएं और चेहरे के सूखने के बाद लोशन लगाएं। ऐसा हर दूसरे दिन करें इससे गर्मी के मौसम में चेहरे को ठंडक मिलती है जिससे गर्मियों में भी चेहरे की ख़ूबसूरती बरकरार रहती है। इसके अलावा नियमित रात को सोने से पहले यदि आप रुई की मदद से गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगाती है तो चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में थोड़ा निम्बू का रस, थोड़ा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब इस लेप को मास्क के रूप में चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें, ऐसा करने से गर्मियों में भी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

निम्बू का रस

एक निम्बू की स्लाइस काटकर रोजाना नहाने से पहले चेहरे या बॉडी के किसी भी हिस्से पर रगड़ें, उसके बाद जब आपकी स्किन निम्बू के रस रस को सोख लें। फिर अपने चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से भी गर्मियों में आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

हेल्दी डाइट

गर्मियों में स्किन की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखें और अपनी डाइट में टमाटर, तरबूज, अमरूद, खीरा, आदि को शामिल करें। क्योंकि यह लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जिससे स्किन को होने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

घर से बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें इससे धूप के कारण स्किन को होने वाली परेशानी से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा नहाने के बाद और रात को सोने से पहले स्किन के लिए लोशन का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रखें की आयल फ्री लोशन का इस्तेमाल करें।

मेकअप का करें कम इस्तेमाल

गर्मी के मौसम के महिला को मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। क्योंकि मेकअप का अधिक इस्तेमाल और ऊपर से स्किन से पसीना और स्किन पर धूप का प्रभाव इससे स्किन पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। इसीलिए गर्मी के मौसम में स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

पानी का सेवन करें भरपूर

गर्मी में स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए आपको पानी का सेवन भरपूर सेवन करना चाहिए। एक दिन में कम से कम नौ से दस गिलास पानी का सेवन करें। ऐसा करने से भी स्किन की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

आँखों का भी रखें ध्यान

स्किन के साथ आँखों का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए बाहर निकलने से पहले गॉगल्स या कोई चश्मा लगाकर निकलना चाहिए। आँखों पर खीरे के स्लाइसेस काटकर हफ्ते में दो से तीन बार रखने चाहिए।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनमे से आप किसी भी एक टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप गर्मी के मौसम में इन टिप्स का को ट्राई करते रहते हैं तो इससे चेहरे की चमक को गर्मी के मौसम में भी बरकरार रहने में मदद मिलती है।