Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

खाने के तुरंत बाद प्रेग्नेंट महिला यह नहीं करें यह काम गर्भ हो होता है नुकसान

0

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को छोटी छोटी चीजों का भी अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि कई बार एक छोटी सी गलती गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होती है। जैसे की महिला को ज्यादा तेजी से नहीं चलना चाहिए, सीढ़ियां ज्यादा तेजी से नहीं चढ़नी चाहिए, बहुत ज्यादा व्यायाम नहीं करना चाहिए, बहुत ज्यादा सोना नहीं चाहिए, पेट के बल काम करने से बचना चाहिए, आदि। यह सभी काम करने से प्रेग्नेंट महिला व् बच्चे को दिक्कत हो सकती है। तो आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला के लिए ऐसे ही जरुरी टिप्स के बारे में बात करने जा रहे हैं और वो है की खाने के बाद गर्भवती महिला को क्या नहीं करना चाहिए।

खाना खाने के बाद कभी न पीएं पानी

गर्भवती महिला को खाना खाने के बाद कभी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से खाने से जो गर्भवती महिला को ऊर्जा मिलती है पोषक तत्व मिलते हैं वो खत्म हो जाते हैं। साथ ही इसके कारण खाना अच्छे से हज़म नहीं हो पाता है और महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और जब महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो इसके कारण बच्चे के विकास में भी कमी आती है।

चाय नहीं पीनी चाहिए

अधिकतर महिलाओं की यह आदत होती है की वो खाना खाने के तुरंत बाद एक कप चाय का पीना पसंद करती है। लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए। क्योंकि खाना खाने के बाद चाय पीने से खाना अच्छे से हज़म नहीं हो पाता है, महिला को एसिडिटी हो जाती है,और कैफीन खाने में मौजूद सभी पोषक तत्वों को भी सोख लेता है। जिसके कारण गर्भवती महिला को कोई फायदा नहीं मिलता है और बच्चे के विकास में भी कमी आती है।

खाना खाने के बाद न खाएं फल

फलों का सेवन गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन गर्भवती महिला को खाना खाने के बाद फल भी नहीं खाने चाहिए। क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से प्रेग्नेंट महिला को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और यदि आपका फल खाने का मन है तो खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद फल खाएं।

नहाएं नहीं

खाना खाने के तुरंत बाद गर्भवती महिला को नहाना भी नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बॉडी के तापमान में आए बदलाव के कारण पेट के चारों और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिसके कारण महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और गर्भ में बच्चा भी असहज महसूस कर सकता है।

तुरंत न करें वाक

खाना खाने के बाद वाक करना फायदेमंद होता है यह सभी जानते हैं लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद वाक करने से आपको डाइज़ेशन से जुडी परेशानी, लौ ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है जिससे महिला व् बच्चे दोनों को परेशानी होती है। ऐसे में खाना खाने के कम से कम दस से पंद्रह मिनट बाद गर्भवती महिला को वाक करनी चाहिए।

खाने के तुरंत बाद सोना भी नहीं चाहिए

खाना खाने के बाद नींद आना आम बात होती है लेकिन गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। की खाना खाने के तुरंत बाद महिला सोएं नहीं क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया तो कमजोर होती है साथ ही वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है। और प्रेग्नेंट महिला का वजन जरुरत से ज्यादा होना न केवल प्रेगनेंसी में दिक्कतों को बढ़ाता है बल्कि इससे माँ व् बच्चे को दिक्कत होने का भी खतरा होता है।

स्मोक नहीं करें

वैसे तो प्रेगनेंसी में बिल्कुल भी स्मोक नहीं करना चाहिए लेकिन यदि आप खाना खाने के बाद स्मोक कर रही है तो अपनी इस आदत को आज ही बंद कर दें। क्योंकि खाना खाने के बाद एक सिगरेट दस सिगरेट के जितना नुकसान करती है। जिसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है। और गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक के साथ मानसिक विकास पर भी बुरा असर पड़ता है।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका खाना खाने के बाद गर्भवती महिला को अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि महिला इन बातों का ध्यान नहीं रखती है तो इसके कारण प्रेग्नेंट महिला की परेशानियां बढ़ती है। और जब गर्भवती महिला परेशान होती है तो गर्भ में शिशु को भी परेशानी होती है।

Things not to do after eating meal in Pregnancy it may harm baby in womb

Leave a comment