Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेट में जुड़वां बच्चे होने के लक्षण

0

घर में आने वाले नन्हे मेहमान की ख़ुशी बहुत ही अनमोल होती है। और जब आपको पता चले की यह ख़ुशी दुगुनी यानी की जुड़वां बच्चों के रूप में आने वाली है। तो ख़ुशी और भी बढ़ जाती है, लेकिन गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं यह आपको पहले अल्ट्रासॉउन्ड के बाद ही पता चलता है। परन्तु यदि महिला के गर्भ में यदि जुड़वां बच्चे हैं तो महिला को बहुत से लक्षण शरीर में महसूस होते है। और आप इन्ही लक्षणों को देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं की आपके गर्भ में जुड़वाँ बच्चे हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको यह बताते हैं की की आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं।

प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में वजन बढ़ना

प्रेगनेंसी के दौरान महिला का पहली तिमाही में वजन कम ही बढ़ता है। जबकि शुरुआत में वजन थोड़ा कम हो सकता है। लेकिन यदि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं। तो प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही आपका वजन तेजी से बढ़ता है। साथ ही तीसरे महीने तक थोड़ा सा पेट भी निकल सकता है।

भूख ज्यादा लगना

प्रेगनेंसी की शुरुआत में भूख में कमी की समस्या होना आम बात होती है। लेकिन यदि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं तो गर्भावस्था की शुरुआत से ही आपकी भूख बढ़ सकती है।

ब्रेस्ट में बदलाव

गर्भ में जुड़वां बच्चे होने पर स्तनों की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। यानी की स्तनों में भारीपन, दर्द, सूजन, ब्रेस्ट के आगे के हिस्से के रंग का ज्यादा गहरा होना, जैसे बदलाव महिला महसूस कर सकती है।

थकान व् कमजोरी ज्यादा अनुभव होना

यदि आपकी प्रेगनेंसी कन्फर्म हो गई और प्रेगनेंसी में आपको बहुत ज्यादा थकान, कमजोरी, चक्कर, सिर में दर्द जैसी परेशानियां अधिक हो रही है। तो इन लक्षणों का महसूस होना भी गर्भ में ट्विन्स बेबी के होने की तरफ इशारा करता है।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो इस बात की और इशारा करते हैं की आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं। यदि आपको अपने शरीर में यह लक्षण महसूस होते हैं तो मुबारक हो, हो सकता है की आपके घर दुगुनी खुशियां आने वाली हैं।

Leave a comment