Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्मियों में हिट स्ट्रोक (लू) लगने से ऐसे अपने आप को बचाएं

लू क्या होती है, लू लगने के कारण, लू के उपचार, लू के लक्षण, लू के लक्षण, कारण, और उपचार, लू से बचने के घरेलू तरीके, heat stroke, sun stroke, loo lagne ke kaaran 

1

गर्मियां शुरू हो गई है ऐसे में न केवल धूप की किरणें बल्कि गरम हवा जिसे की आप लू कहते है, वो भी एक गंभीर समस्या बन जाती है। बच्चों और बूढ़ो को लू लगने में बिलकुल समय नहीं लगता है। इसीलिए धूप में बच्चों को बाहर नहीं निकालना चाहिए। यदि आपको लू लग जाती है तो इसके कारण बुखार, जुखाम, कमजोरी, शरीर के अंगो में दर्द, उल्टियां, दस्त, आदि होने की परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में धूप में निकलने से पहले आपको अपने आप को अच्छे से कवर करना चाहिए।

लू लगने का सबसे बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी होना होता है, और लू लगने के बाद शरीर का तापमान अधिक हो जाता है। साथ ही अधिक धूप में निकलने से आपको स्किन डैमेज, त्वचा के कालेपन, आदि का सामना भी करना पड़ सकता है। तो आइये आज हम गर्मियों में आपको लू से बचाने, लू लगने के कारण, और आपकी ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं।

लू लगने के कारण:-

  • शरीर में पानी की कमी होने पर लू लगने की सम्भावना अधिक होती है।
  • धूप में अधिक रहने के कारण लू लग सकती है।
  • शरीर के कमजोर होने पर, या अपने खान पान के प्रति लापरवाही से आपकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है जिससे लू लग सकती है।
  • यदि आप धूप में पसीना आने पर पानी का अधिक सेवन करते है तो भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

लू लगने के लक्षण:-

  • सर दर्द होने लगता है, चक्कर भी आ सकते है।
  • शरीर का तापमान बढ़ने लगता है।
  • उल्टियां दस्त जैसी परेशानी भी हो सकती है।
  • नाक बहने लगती है, और जुखाम हो जाता है।
  • शरीर से पसीना नहीं निकलता है।
  • मन भ्रमित होने लगता है।
  • सांस लेने में लक्लीफ हो सकती है।
  • मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या हो सकती है।
  • दिल की धड़कन बढ़ने लगती है।

गर्मी में लू से बचने के टिप्स:-

कच्चा प्याज़ खाएं:-

गर्मी में लू से बचने के लिए कच्चा प्याज़ एक असरदार उपाय है। गर्मियों में सलाद के रूप में आप जितना हो सके उतना इसका सेवन करें। और यदि आपको लू लग गई तो इससे निजात पाने के लिए आप प्याज के रस से अपनी पीठ और छाती पर मालिश करें या प्याज को बारीक कर भून लें, और इसमें जीरा पाउडर और मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें, आपको फायदा मिलेगा।

निम्बू का प्रयोग करें:-

प्यास से राहत और लू से बचाव के लिए निम्बू बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी में लू से बचने के लिए आप पानी में चीनी और काला नमक मिलाकर इसमें निम्बू का रस मिलाएं और दिन में तीन से चार बार पीएं। इससे आपको लू से बचाने के साथ पाने की कमी को शरीर में पूरा करने में मदद मिलती है।

इमली है फायदेमंद:-

स्वाद के साथ इमली आपको लू से बचाने में भी मदद करती है। इसके लिए आप पचास ग्राम इमली को पानी में उबाल लें, और उसके बाद उसमे थोड़ा सा काला नमक, थोड़ी सी चीनी, और काली मिर्च पाउडर डालें। उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको लू नहीं लगती है। और यदि आपको लू लग गई है तो इमली को पानी में भिगोकर उसके गुद्दे से अपने तलवो की मसाज करें, आपको आराम मिलेगा।

आलूबुखारा का प्रयोग करें:-

आलूबुखारा को गरम पानी में अच्छे से मसल कर उसका रस निकाल लें, उसके बाद उसके गुद्दे को छानकर अलग करके उसके छान ले। अब इसमें चीनी मिलाकर आप यदि इसका सेवन करती है तो इससे आपको गर्मियों में लू से बचाने में मदद मिलती है। और यदि आपको लू लग गई है तो इससे आपको लू को ठीक करने में मदद मिलती है।

धनिये का प्रयोग करें:-

धनिये को पानी में भिगोकर रखें, और उसके बाद उसे अच्छे से पानी में मसलकर पीस लें। और उसके बाद छानकर उसका सेवन करें, आप इसमें नमक और चीनी जो चाहे अपने स्वाद के अनुसार मिला सकते है। इसे पीने से भी आपको लू से बचाव करने में मदद मिलती है।

आम है फायदेमंद:-

आम का छिलका उतार का उसे पानी में उबाल लें, उसके बाद इसे पानी में अच्छे से पीस लें। जब वह अच्छे से पीस जाए तो इसमें काला नमक और चीनी मिलाकर इसका सेवन करें। आम पन्ना पीने से आपको लू से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपको लू लग गई है तो उससे भी बचाव होता है।

फलों का भरपूर सेवन करें:-

गर्मी में आपको खीरा, ककड़ी, तरबूज, आलूबुखारा, आदि फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि ये केवल आपके शरीर में एनर्जी को बनाएं रखते हैं बल्कि शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर करने में भी मदद करते है। साथ ही आपको अपने आहार का भी ध्यान देना चाहिए संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, न की तेलीय और अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करना चाहिए।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो आपको बहुत जल्दी लू लगती है। साथ ही गर्मी से होने वाली अन्य परेशानियों का सामना भी आपको करना पड़ता है। तो इसीलिए यदि आप इन सबसे बचना चाहते हैं तो इससे बचने के लिए आप दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें और साथ ही जब भी कही बाहर जाएँ तो अपना पानी का बोतल साथ रखें, और थोड़ी थोड़ी देर बाद पीते रहे।

गर्मियों में लू से बचने के अन्य टिप्स:-

  • लू से बचने के लिए दही या छाछ में काला नमक, और भुना हुआ जीरा डालकर पीना चाहिए।
  • गर्मियों में बाहर मिकलते समय ध्यान रखें की आप अपने आप को अच्छे से कवर कर लें, और साथ ही स्किन पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
  • आँखों पर भी लू का बुरा असर पड़ता है जिससे आँखों के लाल होने, और जलन होने की समस्या कड़ी हो सकती है इसीलिए आँखों के लिए भी चश्मे का प्रयोग करें।
  • बेल का शरबत पीने से भी आपको गर्मी में फायदा मिलता है।
  • पानी में ग्लूकोस डालकर उसका सेवन करें।
  • धूप में निकलने से पहले छाते का इस्तेमाल जरूर करें।
  • धूप से आते ही पानी का सेवन न करें, पहले अपनी बॉडी के तापमान को सामान्य होने दे।
  • लौकी का जूस, रायता, आदि खाने से भी लू से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है।
  • जितना हो सके धूप में कम निकलें।
  • खाली पेट धूप में न निकलें।

तो ये है कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल आप गर्मियों में लू से बचने के लिए कर सकते है, क्योंकि यदि लू लग जाती है तो शरीर में कमजोरी आने के कारण बार बार आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए गर्मी में लू से बचने के लिए अपने पहनावे, और खान पान का ध्यान अच्छे से रखें।

लू क्या होती है, लू लगने के कारण, लू के उपचार, लू के लक्षण, लू के लक्षण, कारण, और उपचार, लू से बचने के घरेलू तरीके, heat stroke, sun stroke, loo lagne ke kaaran

Show Comments (1)