डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने के फायदे

0

डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने के फायदे, प्रसव के बाद गोंद के लड्डू खाने के फायदे, शिशु के जन्म के बाद गोंद के लड्डू खाने के फायदे, डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू क्यों खाने चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बेहतर खान पान की सलाह दी जाती है ताकि महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिल सके, और गर्भ में शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से हो। लेकिन माँ बनने के बाद यानी डिलीवरी के बाद महिला की सेहत का ध्यान और भी ज्यादा रखना जरुरी हो जाता है। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, और यह कमजोरी धीरे धीरे दूर होती है। इसीलिए डिलीवरी के बाद महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने की सलाह दी जाती है जिससे महिला जल्दी रिकवर हो सके और महिला बिल्कुल फिट रह सके। तो आज हम आपको गोंद के लड्डू के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनका फायदा महिला को डिलीवरी के बाद खाने से मिलता है।

रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है

प्रसव के बाद सबसे ज्यादा दर्द व् दिक्कत रीढ़ की हड्डी में महसूस होती है, और गोंद के लड्डू का सेवन करने से इस दर्द को दूर करने के साथ रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

भरपूर मिलते हैं पोषक तत्व

पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन यदि डिलीवरी के बाद महिला करती है तो इससे जच्चा और बच्चा दोनों को फायदा होता है। और गोंद के लड्डू में पोषक तत्व भरपूर होते हैं, इसीलिए महिला को नियमित डिलीवरी के बाद दूध के साथ गोंद का लड्डू जरूर खिलाना चाहिए।

कमजोरी दूर होती है

डिलीवरी के बाद महिला का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, और यह कमजोरी एक दिन में नहीं जाती है। यहां तक की कमजोरी होने के कारण महिला को उठने बैठने में भी परेशानी होती है, ऐसे में गोंद के लड्डू का सेवन करने से महिला के शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे महिला की कमजोरी दूर होती है।

दर्द से निजात मिलता है

प्रसव के बाद महिला के जोड़ो में दर्द, कमर में दर्द, सर दर्द आदि होना आम बात होती है। और इस दर्द से आराम पाने के लिए गोंद के लड्डू आयुर्वेदिक दवाई की तरह काम करते हैं, और डिलीवरी के बाद आपके शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द से निजात दिलाने में आपकी मदद करते हैं।

दूध उत्पादन को बढ़ाता है

गोंद के लड्डू का सेवन करने से ब्रेस्ट में दूध की मात्रा भी बढ़ने लगती है, जिससे शिशु को पर्याप्त मात्रा में उसका आहार मिलता है। और इसके कारण शिशु का शारीरिक विकास भी बेहतर तरीके से होता है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो आपको डिलीवरी के बाद गोंद के लड्डू खाने से मिलते हैं, इसके साथ आपको गोंद के लड्डू में सूखे मेवे भी भरपूर डालने चाहिए, इससे पोषक तत्वों की मात्रा दुगुनी हो जाती है और महिला को डिलीवरी के बाद दुगुनी तेजी से रिकवर होने में मदद मिलती है।

[Total: 0    Average: 0/5]