Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डी टैन क्या होता है? घर में डी टैन से निजात पाने के तरीके

0

हॉट हॉट गर्मियों के मौसम में टैनिंग की समस्या होना आम बात होती है जिसकी वजह से आपका खूबसूरत चेहरा काला पड़ने लगता है। जिसकी वजह से आपको अपनी सुन्दरता में कमी महसूस हो सकती है। ऐसे में जरुरी है की गर्मियों में स्किन केयर के लिए आपके पास डी टैन का कोई न कोई उपाय जरूर हो ताकि गर्मियों में भी आपकी स्किन को एक दम निखरा हुआ रहने में मदद मिल सकें। तो आइये अब जानते हैं की डी टैन क्या होता है और डी टैन करने के घरेलू नुस्खे कौन कौन से हैं।

टैनिंग क्या होती है?

स्किन की बाहरी यानी की सबसे ऊपरी परत में मेलेनिन पिग्मेंट होता है, जो आपकी स्किन को उसका कलर यानी रंगत देता है। साथ ही मेलेनिन ही स्किन को धूप से भी बचाता है। लेकिन जब आपकी स्किन सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आती है, तो यह और ज्यादा मेलेनिन का उत्पादन करने लगती है, जिसकी वजह से स्किन टैनिंग हो जाती है। और यह एक तरह का नेचुरल स्किन से जुडी प्रक्रिया है। टैनिंग से डेड स्किन सेल्स में व्रद्धि होती है। जिसकी वजह से स्किन काली, सुस्त, बेजान, रूखी और मोटी और बेरंग से दिखाई देने लगती है।

डी टैन क्या होता है?

फेस पर होने वाली टैनिंग की समस्या को दूर करने और आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे, क्रीम्स, मसाज आदि को ट्राई किया जाता है। और इन्हे ट्राई करने के बाद स्किन पर जमी धूल मिट्टी, कालापन दूर हो जाता है और इस प्रक्रिया को ही डी टैन कहा जाता है।

डी टैन करने के घरेलू नुस्खें

यदि आपके फेस पर टैनिंग की समस्या हो गई तो इसे दूर करने के लिए आपको महंगे महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदने की जरुरत नहीं है। बल्कि आप कुछ आसान घरेलू टिप्स को ट्राई करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं कुछ डी टैन के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में:

एलोवेरा, शहद और हल्दी

हफ्ते में एक या दो बार आप दो चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी एक बाउल में लेकर इसे अच्छे से मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद साफ़ पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपकी डेड स्किन निकल जाएगी।

शहद और निम्बू

एक कटोरी में एक से डेढ़ चम्मच शहद और एक चम्मच निम्बू का रस डाल ले और इसे अच्छे से मिक्स कर दें। मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से स्किन टैनिंग को दूर करने में मदद मिलती है।

दही और कॉफ़ी पाउडर

दो चम्मच दही में एक चम्मच कॉफ़ी पाउडर और थोड़ी हल्दी मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें ऐसा करने से भी टैनिंग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

टमाटर

टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं ऐसे में टमाटर के गुद्दे को चेहरे पर लगाने से स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप टमाटर के गुद्दे को चेहरे पर लगाएं उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। आपको जरूर फर्क दिखाई देगा आप चाहे तो हर दूसरे तीसरे दिन इस टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर ले उसके बाद उसमे एलोवेरा जैल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं पेस्ट बनाकर इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें ऐसा करने से आपको डैमेज स्किन को हटाने और स्किन को कोमल व् निखरी हुई बनाने में मदद मिलती है।

आलू का रस

हफ्ते में कम से कम दो बार आलू और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और उसे स्किन पर लगाएं आप चाहे तो दो से टीम मिनट तक मसाज भी कर सकतें हैं। उसके बाद इसे दस से पंद्रह मिनट तक चेहरे पर ही लगे रहने दें। फिर साफ़ पानी से मुँह धो लें ऐसा करने से भी स्किन की ख़ूबसूरती को बने रहने में मदद मिलती है। सही तरीके से इस रस को चेहरे पर फैलाने के लिए आप रुई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पपीता

पपीते का दो से तीन चम्मच पेस्ट, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा निम्बू का रस एक बाउल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को मिक्स करने के बाद आप इसे चेहरे पर लगाएं। उसके बाद इसे बीस से पच्चीस मिनट के लिए चेहरे पर ही छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें, चेहरे का कालापन, सनबर्न की समस्या, मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है।

संतरे का छिलका और दूध

दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लेकर उसे एक बाउल में डाल लें अब इसमें कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इस तरीके को ट्राई करने से आपको टैनिंग की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

बेसन

एक कटोरी में दो तीन चम्मच बेसन, एक चम्मच जैतून का तेल, निम्बू का रस और चुटकी भर हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद गुनगुने पाने का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। ऐसा करने से टैनिंग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

केला

आधा केला लेकर उसे अच्छे से पीस लें, उसके बाद एक बाउल में पीसा हुआ केला, एक चम्मच निम्बू का रस, दो चम्मच कच्चा दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। उसके बाद पंद्रह से बीस मिनट बाद चेहरे को धो लें इस तरीके को ट्राई करने से भी टैनिंग की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

टैनिंग की समस्या से बचे रहने के अन्य टिप्स

  • धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
  • बाहर जाने पर अपने चेहरे को अच्छे से कवर करें।
  • दिन में पांच छह बार नोर्मल पानी से अपना मुँह जरूर धोएं।
  • स्किन की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए फेस के लिए ऊपर दिए गए टिप्स में से किसी न किसी को जरूर ट्राई करें और नियमित करें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें इससे भी आपकी स्किन को पोषण मिलता हैं।

तो यह हैं डी टैन क्या होता है और डी टैन करने के घरेलू नुस्खें क्या हैं उससे जुड़े टिप्स, ऐसे में आप भी बिना पैसे खर्च किये अपने घर में मौजूद सामान व् पौधों की मदद से अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं।