Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेट में गैस बनने की समस्या से ऐसे पाएं निजात?

पेट में गैस एक ऐसी समस्या है जिससे आज कल हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है। और इसका सबसे अहम कारण यह हैं की आज कल लोगो का खान पान सही नहीं है, लोगो का रूटीन सही नहीं जब मन आये तब खा लेते हैं, बाहर का फ़ूड खाने में लोगो को ज्यादा मज़ा आता है, आदि।

-- Advertisement --

जिस व्यक्ति को पेट में गैस हो जाती है तो इसके बाद उनके खट्टी डकार, पेट में दर्द, कब्ज़, सीने में जलन आदि की समस्या भी हो जाती है। और जिस व्यक्ति को यह समस्या बार बार होती है वो तो बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं इसकी वजह से सिर दर्द, पेट दर्द, जैसी समस्या अधिक बढ़ सकती है।

इस समस्या के लिए कई लोग महंगे से महंगा ट्रीटमेंट भी लेते हैं जो कई बार असरदार होता है कई बार नहीं, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको पेट में गैस की समस्या से कैसे आप आसानी से निजात पा सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

क्यों होती है पेट में गैस?

  • पेट में गैस होने का सबसे अहम कारण है लोगो के खाने का कोई रूटीन नहीं है जब भूख लगती है तब वो खाते नहीं है और उसके बाद जब मन में आता है तो खा लेते हैं ऐसे में लम्बे समय तक भूखा रहने के कारण पेट में गैस बनना आम बात होती है।
  • जंक फ़ूड, ज्यादा मसालेदार खाना खाने के कारण पाचन क्रिया को उसे पचाने में समय लगता है जिसकी वजह से पेट में गैस हो सकती है।
  • कई लोगो को बासी व् ठंडा खाने के कारण भी गैस बन जाती है।
  • खाली पेट चाय पीने, खट्टे फल खाने के कारण भी गैस बन सकती है।
  • यदि आप किसी बिमारी से सम्बंधित दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो उन दवाइयों की तासीर गर्म हो सकती है कई बारे उन्हें खाने की वजह से भी गैस बन जाती है।
  • खाना खाने के बाद तुरंत सो जाने पर खाना अच्छे से हज़म नहीं हो पाता है जिसकी वजह से भी गैस बनती है।

पेट में गैस की समस्या से निजात पाने के उपाय

यदि आपको गैस की समस्या अधिक रहती है तो आपको घर में ही कुछ आसान नुस्खों को ट्राई करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। यह नुस्खे आसान होने के साथ बहुत असरदार भी होते हैं। तो आइये अब जानते हैं की वो उपाय कौन से हैं।

सेब का सिरका

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको गैस की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है क्योंकि सेब के सिरके में फाइबर मौजूद होता है जो आपके पेट में से गैस को बाहर निकालने में मदद करता है।

जीरा सौंफ की चाय

गैस की समस्या से बचाव के लिए जीरा व् सौंफ की चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप थोड़ा सा जीरा व् थोड़ी सी सौंफ को पानी में डालकर उबाल लें उसके बाद आप इसे छानकर इसका सेवन करें।

अजवाइन और नमक

पेट में गैस होने पर एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और उसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन कर लें। ऐसा करने से भी आपको पेट में गैस की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

हरड़ का चूर्ण

हरड़ का चूर्ण आपको पंसारी की दूकान से आसानी से मिल जाता है ऐसे में यदि आपको गैस की समस्या रहती है तो आपको इस चूर्ण को घर में लाकर रख लेना चाहिए। उसके बाद आपको जब भी गैस की समस्या हो तो को थोड़े से हरड़ के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर उसका सेवन करें इससे आपको गैस की समस्या से जल्दी से जल्दी छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

अदरक

अदरक का इस्तेमाल करने से भी गैस की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है इसके सेवन के लिए आप एक छोटे से अदरक के टुकड़े को काटकर उसपर काला नमक लगाएं और उसे चूसें। ऐसा करने से आपको गैस की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी। अदरक के टुकड़े को निम्बू के रस में भिगोकर चूसने से भी गैस की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

चने का सत्तू पीएं

गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आप एक गिलास चने का सत्तू बनाकर पीये इससे पेट को ठंडक मिलती है जिससे पेट में गैस की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

नारियल पानी

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और गैस की समस्या से बचाव के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसे में जब भी आपको पेट में गैस को तो आप एक नारियल पानी मंगाएं और उसका सेवन करें आपको रहत मिलेगी।

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल आपने आज तक ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए क्या होगा लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए की एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पेट में गैस की समस्या से निजात पाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप एलोवेरा जूस जो की आसानी से बाजार में कहीं भी मिल जाता है उसका सेवन करें। नियमित रूप से खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

लौंग

खाना खाने के बाद एक लौंग ले और उसे थोड़ी देर तक मुँह में रखें चूसें ऐसा करने से भी आपको गैस नहीं बनती है यदि आपको ज्यादा गैस की समस्या रहती है तो आप रोजाना खाना खाने के बाद ऐसा करें।

निम्बू और नमक

एक गिलास पानी में नमक और एक निम्बू का रस निचोड़ कर उसका सेवन करें ऐसा करने से भी एसिडिटी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

एसिडिटी की समस्या से बचने के आसान टिप्स

  • जरुरत से ज्यादा नहीं खाएं जितनी भूख हो उतने ही आहार का सेवन करें।
  • खाना खाने के बाद तुरंत सोएं नहीं बल्कि थोड़ा चहलकदमी करें ताकि भोजन को आसानी से हज़म होने में मदद मिल सकें।
  • ज्यादा तेलीय, मसालेदार, खाने का सेवन करने से बचें सात्विक आहार का सेवन करें, यदि बाहर का खाने का मन है तो कभी कभार थोड़ा बहुत ठीक है लेकिन रोजाना ऐसा खाना खाना अच्छी बता नहीं है।
  • खाली पेट चाय या खट्टे फल या अन्य कोई चीज जिसे खाने से आपको गैस बनती है उसका सेवन नहीं करें।
  • यदि आपको धूम्रपान करने या अल्कोहल का सेवन करने से गैस बनती है तो आपको उसका सेवन करने से भी बचना चाहिए।
  • थोड़ा थोड़ा करके खाएं, खाने में जल्दी नहीं करें, धीरे धीरे चबाकर खाएं, ऐसा करने से भोजन को पचाने में आसानी होती है।
  • योगासन करने से भी एसिडिटी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • पेट में गैस की समस्या से बचे रहने के लिए आपको पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए।

पेट में गैस होने पर डॉक्टर से कब मिलें?

वैसे तो गैस की समस्या के लिए घरेलू नुस्खों से आराम मिल जाता है लेकिन फिर भी यदि आपको गैस की समस्या ज्यादा होती है, गैस की वजह से सिर व् पेट में दर्द ज्यादा रहता है। तो आपको इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए।

तो यह हैं पेट में गैस की समस्या होने के कारण व् इस समस्या से बचाव के उपाय, यदि आपको भी पेट में गैस की समस्या होती है तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा पेट में गैस की समस्या होने पर इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए बल्कि इसका इलाज जरूर करना चाहिए ताकि पेट में दर्द आदि की समस्या से आपको बचे रहने में मदद मिल सकें।

Stomach gas relief tips

Leave a comment