सिजेरियन डिलीवरी हुई है या होने वाली है? तो इन बातों का ध्यान रखें

0

गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं को पहले से ही बता दिया जाता है की उनकी डिलीवरी सिजेरियन होगी। तो कुछ गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के समय कुछ ऐसे कॉम्प्लीकेशन्स हो जाते हैं जिनकी वजह से महिला की डिलीवरी सिजेरियन करनी पड़ती है। ऐसे में सिजेरियन डिलीवरी होने वाली है या महिला सिजेरियन डिलीवरी से बच्चे को जन्म दे चुकी है तो ऐसे में महिला को किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऑपरेशन से डिलीवरी होनी है तो रखें इन बातों का ध्यान

गर्भावस्था के दौरान माँ या बच्चे दोनों में से किसी एक को भी यदि दिक्कत होती है, गर्भ में एक से ज्यादा शिशु होते हैं, या अन्य कोई परेशानी होती है तो डॉक्टर्स महिला को सिजेरियन डिलीवरी करवाने की सलाह देते हैं। ऐसे में यदि महिला की सिजेरियन डिलीवरी होने वाली है तो महिला को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

भरपूर आराम करें

महिला को कोई दिक्कत होती है तभी डॉक्टर्स महिला को ऑपरेशन करवाने की सलाह देते हैं। ऐसे में जब तक महिला की डिलीवरी हो नहीं जाती है तब तक महिला को भरपूर आराम करना चाहिए।

लापरवाही से बचें

यदि आपका प्रसव सिजेरियन होने वाला है तो महिला को जब तक प्रसव हो नहीं जाता है। तब तक अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। और छोटी से छोटी लापरवाही नहीं करनी चाहिए जैसे की व्यायाम नहीं करें, यात्रा नहीं करें, शारीरिक श्रम नहीं करें, ज्यादा देर तक खड़ी न रहें, गलत पोजीशन में न सोएं, खान पान में गलती नहीं करें, आदि।

READ  सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला हेल्दी कैसे रहें?

शारीरिक रूप से रहें स्वस्थ

खान पान का महिला अच्छे से ध्यान रखें ताकि महिला शारीरिक रूप से मजबूत रहें और डिलीवरी के समय महिला को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

तनाव नहीं लें

कुछ महिलाएं जो नहीं चाहती हैं की उनका प्रसव सिजेरियन तरीके से हो वो महिलाएं ऐसा सुनकर तनाव में आ सकती है। लेकिन महिला को तनाव बिल्कुल नहीं लेना चाहिए। क्योंकि तनाव लेने के कारण महिला की मुश्किलें कम नहीं होती हैं बल्कि बढ़ जाती है।

डॉक्टर से राय लेते हैं

यदि महिला की सिजेरियन डिलीवरी होने वाली है तो महिला को समय समय पर डॉक्टर से जांच करवाते रहना चाहिए ताकि आपको अपनी शारीरिक स्थिति का पता चलता रहे जिससे आपको और आपके होने वाले बच्चे को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला इन बातों का ध्यान रखें

जिन महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी हुई है उन महिलाओं को जल्दी से जल्दी फिट होने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं:-

टांकों का ध्यान रखें

ऑपरेशन से बच्चे का जन्म होने पर महिला को टाँके लगाएं जाते हैं। ऐसे में महिला को उन टांकों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जैसे की उन पर रोजाना दवाई लगानी चाहिए, पानी नहीं पड़ने देना चाहिए, टांको के आस पास की सफाई का ध्यान रखना चाहिए ताकि इन्फेक्शन नहीं हो, आदि। क्योंकि महिला के घाव जितना जल्दी भरते हैं उतना जल्दी महिला को थोड़ा आराम मिलता है।

मैटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करें

सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला को उठने बैठने में ज्यादा दिक्कत महसूस हो सकती है। ऐसे में महिला को मैटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इस बेल्ट को पेट पर बाँधने से महिला को उठते बैठते समय कम दिक्कत होती है। साथ ही शिशु को उठाने में भी महिला को कोई परेशानी नहीं होती है। हो सकता है शुरुआत में आपको बेल्ट का इस्तेमाल करने में दिक्कत हो लेकिन धीरे धीरे यह ठीक हो जाता है।

READ  गर्भवती महिला को आँखों से धुंधला दिखाई देने के कारण और उपाय

साफ़ सफाई का ध्यान रखें

ऑपरेशन से बच्चे को जन्म देने के बाद महिला को ब्लीडिंग भी अधिक होती है। ऐसे में महिला को प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यदि महिला ऐसा नहीं करती है तो इससे इन्फेक्शन का खतरा रहता है। साथ ही हर छह घंटे में पैड बदलना चाहिए और यदि महिला को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग हो रही होती है तो महिला को एक बार डॉक्टर से भी राय लेनी चाहिए। इसके अलावा यदि महिला को पेट पीठ में दर्द हो तो महिला सिकाई भी कर सकती है।

खान पान का ध्यान रखें

सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि महिला को जल्द से जल्द ठीक होने में मदद मिल सकें। लेकिन सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिला को जब तक टाँके अच्छे से ठीक नहीं हो जाते तब तक महिला चिकनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे टांकों को ठीक होने में समय लगता है।

आराम करें भरपूर

डिलीवरी के बाद महिला को जितना खान पान का ध्यान रखना होता है उतना ही आराम भी करना होता है। और डिलीवरी के बाद तो महिला जितना ज्यादा आराम करती है उतना ही जल्दी महिला को स्वस्थ होने में मदद मिलती है।

ज्यादा जोर नहीं लगाएं

ऑपरेशन से बच्चे को जन्म देने के बाद महिला एक बात का ध्यान रखें की महिला जब बाथरूम में जाती है तो ज्यादा जोर नहीं लगाएं। क्योंकि इसके कारण टांकों में दर्द होने की समस्या हो सकती है। और महिला को पेट सम्बन्धी समस्या न हो इसके लिए महिला को फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए इससे पाचन क्रिया बेहतर रहती है और महिला को कोई दिक्कत नहीं होती है।

READ  प्रेगनेंसी में सर्दी खांसी होने पर यह बिल्कुल नहीं करें?

डॉक्टर से जांच

सिजेरियन डिलीवरी होने के बाद महिला डॉक्टर से रूटीन में जांच करवाएं ताकि महिला को बाद में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं।

तो यह हैं यदि महिला की सिजेरियन डिलीवरी हुई है या होने वाली है तो महिला को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उससे जुड़े कुछ बेहतरीन टिप्स। यदि आपकी भी सिजेरियन डिलीवरी हुई है या होने वाली है तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.