पीरियड्स की डेट आगे पीछे करने के क्या तरीके हैं?

0

मासिक धर्म एक नेचुरल प्रक्रिया है जो महिलाओं को होती है। और यह हर महीने अठाइस दिन के चक्र पर महिलाओं व् लड़कियों को होती है। कुछ महिलाओं को पीरियड्स दो चार दिन आगे पीछे भी हो सकते हैं और इसमें घबराने की कोई बात नहीं होती है। क्योंकि ऐसा होना बहुत ही आम बात होती है। पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग, पेट व् पीठ में दर्द, जाँघों में दर्द जैसी शारीरिक परेशानियां भी हो सकती है।

ऐसे में यदि कभी महिला को किसी शादी या किसी जरुरी प्रोग्राम में जाना हो, महिला के घर में धर्म कर्म का काम हो तो पीरियड्स होने की वजह से महिला को दिक्कत होती है। ऐसे में इस परेशानी से बचाव के लिए महिलाएं पीरियड्स को दो चार दिन आगे पीछे कर सकती है। और इसके लिए मार्किट में कुछ दवाइयां भी मिल जाती है। लेकिन इन दवाइयों के कारण महिला के शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो सकता है।

जिसके कारण आपको बाद में पीरियड्स से जुडी परेशानी होने का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में दवाइयों का इस्तेमाल करने से अच्छा है महिला घरेलू तरीकों को ट्राई करें, इससे महिला को इस परेशानी से निजात भी मिल जाता है और किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की महिला पीरियड्स को आगे पीछे करने के लिए क्या कर सकती है।

शारीरिक श्रम

यदि आप चाहती है की आपको जल्दी पीरियड्स आ जाये तो इसके लिए आपको ज्यादा शारीरिक श्रम करना चाहिए जैसे की ज्यादा व्यायाम करें, भागादौड़ी वाला काम ज्यादा करें, आदि। लेकिन यदि आप चाहती है की आपको पीरियड्स थोड़ा देरी से आएं तो आपको ज्यादा भागादौड़ी नहीं करनी चाहिए, ज्यादा शारीरिक श्रम नहीं करना चाहिए, आदि।

मसालेदार आहार

ऐसा माना जाता है की यदि आप मसालेदार आहार का सेवन करती है तो इससे आपको पीरियड्स जल्दी आने की सम्भावना रहती है। ऐसे में जल्दी पीरियड्स लाने के लिए आप अपने खाने में ज्यादा मिर्च मसालों का इस्तेमाल करें। लेकिन यदि आप चाहती है की आपको पीरियड्स जल्दी नहीं हो तो इसके लिए आपको मिर्च मसाले वाले खाने से परहेज करना चाहिए।

सिरका

पीरियड्स को तीन से चार दिन तक टालने के लिए आप सिरका का सेवन भी कर सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी में तीन से चार चम्मच सिरका डालकर पीएं। ऐसा दो तीन दिन तक करते रहें और एक दिन में दो से तीन बार पीएं इससे आपको पीरियड्स लेट आएंगे। लेकिन ध्यान रखें की सिरका पीने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है तो इस बात का पहले ही ध्यान रखें।

खान पान का ध्यान

यदि आप चाहती हैं की आपके पीरियड्स जल्दी आएं तो आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनकी तासीर गर्म होती है। जैसे की ड्राई फ्रूट्स, तिल, खजूर, अनानास, पपीता, गुड़, अजवाइन, रेड मीट, डार्क चॉकलेट, अदरक आदि। और यदि आप चाहती है की आपके पीरियड्स देरी से आएं तो इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें। और इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन या तो आप पीरियड्स की डेट आने से दो हफ्ते पहले बंद कर दें या इनका सेवन भरपूर मात्रा में करें।

निम्बू

पीरियड्स देरी से लाने के लिए निम्बू का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अपने खाने, सलाद में निम्बू का इस्तेमाल करें साथ ही निम्बू को पानी में मिलाकर भी पीएं। निम्बू के अलावा आंवला, संतरा, आदि खट्टे फलों का सेवन भी आपकी इस परेशानी से निपटने में फायदेमंद होता है।

चने की दाल

यदि आप चाहती है की आपको पीरियड्स लेट आएं तो इसके लिए चने की दाल का सेवन करना आपके लिए बेहतरीन उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपनी पीरियड्स की डेट आने के एक हफ्ते पहले ही थोड़ी सी चने की दाल को भून लें, उसके बाद उसका पाउडर बना लें। फिर एक हफ्ता रोजाना थोड़ा सा पाउडर लें और उसे गर्म पानी में मिलाएं और सूप की तरह खाएं।

अजवाइन

एक कप पानी में आधा चम्मच अजवाइन उबालकर उसका सेवन दिन में दो से तीन बार करें। इसके अलावा दिन में एक या दो बार अजवाइन वाली चाय पीएं। ऐसा करने से आपके पीरियड्स देरी से आते हैं।

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे ट्राई करने से आपको पीरियड्स को देरी से या समय से पहले लाने में मदद मिलती है। यदि आप भी कभी चाहती हैं की आपको पीरियड्स जल्दी आएं या लेट आएं तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकती है।

How to delay Periods