प्रेगनेंसी में अगर कोरोना हो जाये तो क्या करना चाहिए?

0

आज कल जब हर तरफ कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है तो ऐसे में इस समस्या से बचाव के लिए सभी को सावधानी बरतने के साथ घर से न निकलने की सलाह दी जा रही है। खासकर छोटे बच्चे, बुजुर्ग लोग और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। क्योंकि इन लोगो की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से इन्हे संक्रमण होने का खतरा ज्यादा है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान कोरोना हो जाये तो क्या करना चाहिए इसके बारे में टिप्स बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले डॉक्टर से करवाएं जांच

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपको अपने शरीर में कोरोना से ग्रसित होने के लक्षण महसूस हो रहे हैं। तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए और डॉक्टर जिन दवाइयों का सेवन, जिन सावधानियों का ध्यान रखने की आपको सलाह देता हैं ,उन्हें फॉलो करें। ताकि आपको जल्द से जल्द इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा बीच बीच में डॉक्टर से बात करते रहें और अपनी हेल्थ की जानकारी देते रहें।

इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार खाएं

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला को कोरोना हो जाता है तो महिला को इम्युनिटी बूस्ट करने वाले फ़ूड खाने चाहिए जैसे की महिला को संतरा, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, लहसुन, पालक, आदि का सेवन करना चाहिए। इस तरह की डाइट लेने से गर्भवती महिला की इम्युनिटी बढ़ती है जिससे महिला को जल्द से जल्द इस समस्या से निजात मिलता है। इसके अलावा आपको डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन भी करते रहना चाहिए ताकि आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

READ  क्या आपको प्रेगनेंसी में बेचैनी होती है?

तनाव नहीं लें

प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपको कोरोना हो जाता है तो इसे लेकर मानसिक रूप से बिल्कुल भी परेशान नहीं हो। क्योंकि तनाव लेने के कारण आपकी मुश्किलें कम नहीं होंगी बल्कि बढ़ जाएँगी। इसीलिए यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपको कोरोना हो गया है तो अपने आपको शारीरिक रूप से फिट रखने के साथ मानसिक रूप से फिट रखना चाहिए।

योगासन व्यायाम व् मैडिटेशन

कोरोना के चलते आप बाहर वाक के लिए व्यायाम आदि के लिए नहीं जा सकती हैं। ऐसे में घर में ही आप थोड़ी देर योगासन, व्यायाम या मैडिटेशन करें। क्योंकि इससे आपको जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलेगी क्योंकि इन्हे करने से आपको शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी फायदा मिलता है। और जब आप शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ होती है तो आपको जल्दी से जल्दी इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

आराम करें भरपूर

किसी भी तरह की बीमारी होने पर शरीर काफी कमजोर हो जाता है ऐसे में गर्भवती महिला को कमजोरी नहीं हो। इसके लिए महिला को खान पान का ध्यान रखने के साथ आराम भी भरपूर करना चाहिए। क्योंकि आराम करने से आपको रिलैक्स व् फ्रेश महसूस होता है साथ ही आप फिट भी रहती है।

कोरोना से बचे रहने के लिए प्रेग्नेंट महिला इन बातों का ध्यान रखें

  • बाहर जाने से बचें।
  • संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आएं।
  • बार बार हाथ धोते रहें खासकर कुछ भी खाने पीने से पहले ऐसा जरूर करें।
  • भीड़भाड़ वाली जगह नहीं जाएँ।
  • खान पान का अच्छे से ध्यान रखें।
  • दोस्तों, रिश्तेदारों से मिलने की बजाय आप उनसे फ़ोन पर ही बात करें।
  • यदि चेकअप के लिए हॉस्पिटल या क्लिनिक जाना है तो आप मास्क, ग्लव्स आदि पहनकर जाएँ, हाथों को सैनिटाइज़ करते रहे, किसी भी चीज को छूने से बचें, आदि।
READ  प्रेगनेंसी में गिलोय खाने के नुकसान

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान कोरोना से कैसे बचा जाएँ व् कोरोना होने पर महिला को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उससे जुड़े कुछ टिप्स। यदि आप भी गर्भवती हैं तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें ताकि आपको भी इन परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

What to do if you are suffering from corona in pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.