Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नाक की बनावट को ठीक करने के तरीके

0

चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में हमारे चेहरे का हर एक पार्ट बहुत अहम भूमिका निभाता है। फिर चाहे वो आँख हो, होंठ हो, दांत हो, नाक हो, आदि। जैसे की कई बार पलके छोटी होने के कारण चेहरे की ख़ूबसूरती कम हो जाती है तो होंठों के काले पड़ने के कारण चेहरे की ख़ूबसूरती कम होने लगती है, तो कुछ लोगो की नाक सही शेप में न होने के कारण चेहरे की सुंदरता थोड़ी फीकी हो जाती है।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको आपकी नाक के बारे में कुछ टिप्स बताने का रहे हैं की आप उसकी बनावट को आप कैसे ठीक कर सकते हैं। नाक की बनावट को ठीक करने के लिए कुछ लोग मेकअप का सहारा लेता हैं तो कुछ सर्जरी करवाते हैं। लेकिन आज हम कुछ ऐसे छोटे छोटे टिप्स बताएंगे जिन्हे डेली ट्राई करने से आपकी नाक की बनावट को सही करने में मदद मिलेगी।

नाक को दोनों तरफ से दबाएं

अपनी उँगलियों की मदद से अपनी नाक को दोनों तरफ से दबाएं और उँगलियों को आगे की तरफ ले जाएँ ऐसा बार बार करें और जब भी आपको टाइम मिलें करते रहे। ऐसा करने से आपकी नाक को परफेक्ट शेप में आने में मदद मिलेगी।

साँसों से जुड़ा व्यायाम

साँसों से जुड़े व्यायाम के लिए पहले अपनी नाक के एक तरफ के छेद को बंद करें और दूसरी तरफ यानी जहां पर नाक का छेद खुला है वहां से सांस लें। उसके बाद जहां से सांस ली है उस छेद को बंद कर दें और जो बंद छेद था वहां से सांस छोड़ दें। ऐसा रोजाना सुबह शाम थोड़ी देर करें। ऐसा करने से भी आपकी नाक को शेप में लाने में फायदा होता है।

नाक को घुमाएं

अपनी नाक को पकड़कर दाई से बाईं और बाईं से दाईं और जल्दी जल्दी घुमाएं। साथ ही बार बार नाक के छेदों को खोलें और बंद करें। ऐसा रोजाना करें धीरे धीरे आपकी नाक शेप में आने लगेगी।

मसाज करें

किसी तेल या क्रीम को लेकर रोजाना अपनी नाक की मालिश करें मालिश करने से आपकी नाक को शेप में आने में मदद मिलेगी। साथ ही साइनस और माइग्रेन जैसी परेशानी से भी बचाव होगा।

नाक को ऊपर नीचे करें

अपनी ऊँगली को नाक के नीचे लगाकर ऊपर नीचे करें थोड़ा आराम से करें की कहीं आपको दर्द न शुरू हो जाये। ऐसा जब भी आपको समय लगे तब करें ऐसा करने से आपकी नाक को शेप में आने में मदद मिलेगी।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनसे नाक की शेप को सही बने रहने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की छोटे बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियां बहुत नाजुक होती है इसीलिए उन्हें जल्दी शेप में लाने में मदद मिलती है। लेकिन उम्र के साथ मांसपेशियों और हड्डी में फ़र्क़ आता है। ऐसे में धैर्य रखें धीरे धीरे आपको भी इन टिप्स का फायदा जरूर मिलेगा और एक दिन में इसका असर नहीं दिखाई देगा। बल्कि नियमित रूप से इन इन टिप्स को फॉलो करने पर ही आपको बेहतरीन परिणाम मिलेगा।

Tips to get Sharp Nose

Leave a comment