Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सांवलेपन से छुटकारा पाने के उपाय!

0

सांवलेपन से छुटकारा पाने का तरीके, सांवलेपन की समस्या, सांवलेपन से छुटकारा, सांवलापन दूर करने के तरीके, सांवलापन कैसे दूर करें, सांवलापन दूर कैसे करें, सांवली त्वचा ठीक करने के उपाय, सांवली त्वचा गोरी करने के तरीके, सांवलापन दूर करने के तरीके, गोरी रंगत पाने के उपाय, गोरी त्वचा पाने के उपाय, सांवली त्वचा से गोरी त्वचा, सांवली त्वचा ठीक करने के उपाय, सांवलापन कैसे दूर करें

गोरा और खूबसूरत दिखना हर किसी की चाह होती है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। लेकिन आजकल के समय में अपनी खूबसूरती को बरकरार रख पाना काफी मुश्किल होता है। जहा एक तरफ प्रदुषण भरे वातावरण से स्किन का गोरापन छीन लेता है वहीं दूसरी तरफ केमिकल युक्त कॉस्मेटिक स्किन संबंधी परेशानियों को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में गोरी स्किन पाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

ऐसे तो बाजार में बहुत सी क्रीम्स मौजूद है जो सांवलेपन को दूर करने का दावा करती है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी इस कार्य में असमर्थ रहते है। साथ ही, बहुत सी स्किन प्रॉब्लम भी दे जाती है। लेकिन क्या आप जानती है की इनके अलावा भी कुछ उपाय है जिनकी मदद से आप सांवली स्किन से छुटकारा पा सकते है।

जी हां, हम बात कर रहे है घरेलू उपायों की जिनकी मदद से बिना अधिक पैसे खर्च किये आप अपने सांवलेपन से छुटकारा पा सकते है। पहले के समय में इस तरह की क्रीम्स नहीं हुआ करती थी तब लोग घरेलू उपायों का प्रयोग करके ही अपनी त्वचा को निखारते थे। लेकिन आज के समय में लोग इन उपायों के बारे में नहीं जानते। इसीलिए आज हम आपको साँवलेपन से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

सांवलेपन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :-

1. शहद :

शहद त्वचा के लिए ब्लीच का काम करता है। और इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते है। इसके अलावा यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए शहद को त्वचा पर लगाएं और पांच मिनट तक लगे रहने दें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। लम्बे समय तक लगातार प्रयोग से समस्या दूर हो जाएगी।

2. दही :

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है को स्किन के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करता है। अगर आप भी सांवली त्वचा से निजात पाने के लिए ढेरों क्रीम्स का इस्तेमाल करके थक चुके है तो एक बार दही का इस्तेमाल करके देखे। प्रयोग के लिए दही को हाथों में लेकर उससे चेहरे की मसाजकरें। कुछ देर मसाज करने के बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। कुछ ही दिनों में आपका सांवलापन दूर हो जाएगा।

3. पपीता :

पपीते खाने में तो बड़ा स्वादिष्ट होता है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से सांवली त्वचा से भी छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां, पपीते में भी नेचुरल ब्लीच के गुण होते है जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करते है। सांवली स्किन से छुटकारा पाने के लिए पपीते का एक टुकड़ा काटकर उसे चेहरे पर अच्छे से मलें। 2 से 3 मिनट के बाद चेहरा धोकर साफ़ कर लें। फर्क आप खुद महसूस करेंगे।

4. नींबू :potato lemon

नींबू बेहद लाभकारी और गुणकारी फल है जिसकी जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है। एंटी ऑक्सीडेंट से लेकर एंटी एजिंग और ब्लीचिंग सभी गुण इस छोटे से फल में पाए जाते है। प्रयोग के लिए नींबू के कुछ बूंद रुई में लेकर चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो सीधे नींबू को भी अपनी त्वचा पर रगड़ सकते है। पांच मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

5. हल्दी :haldi mask

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के साथ साथ कई औषधीय गुण भी पाए जाते है जो त्वचा की छोटी समस्या से लेकर बड़ी समस्या सभी में बेहद लाभकारी होते है। इसके अलावा यह स्किन टोन को निखारने में भी मदद करती है। प्रयोग के लिए हल्दी में कुछ बूंद दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। लेप के सूखने तक लगाएं रखें और उसके बाद चेहरा साफ़ कर लें। आप चाहे तो इसमें बेसन भी मिला सकते है।

6. टमाटर :tomato scrub

टमाटर भी त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन की रंगत को संवारने में मदद करता है। इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में नींबू को दो बूंद डालकर चेहरे पर लगाएं। जब तक नींबू का रस सूखे नहीं पेस्ट को लगाएं रखें। उसके बाद चेहरा पाने से धो लें। नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत और चमक बढ़ेगी।

Leave a comment