Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नाख़ून की चमक बढ़ाने के उपाय

0

जब भी आप किसी से मिलते हैं तो उनसे हाथ मिलाते हैं और ऐसा केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी करती है। ऐसे में आपकी पर्सनैलिटी सबको अपनी और आकर्षित करें इसके लिए आपके चेहरे की ख़ूबसूरती, आपके बेहतरीन कपड़ों के साथ आपके हाथों का खूबसूरत होने भी जरुरी होता है। और हाथों की ख़ूबसूरती तब और भी बढ़ जाती है जब आपके नाख़ून भी खूबसूरत होते हैं।

कुछ लोगो को लम्बे नाख़ून रखने का शौक तो होता है लेकिन उनके नाख़ून में वो चमक नहीं होती है। यदि आप भी उन्ही में से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके नाख़ून की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ नाखूनों को लम्बा करने में मदद करता है। तो आइये जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

नाखूनों में मेल न जमा होने दें

नाखूनों की ख़ूबसूरती कम होने का सबसे पहले कारण होता है की आप अपने नाखूनों की साफ़ सफाई नहीं रखती है। यदि आप चाहती है की आपके नाख़ून चमकदार रहें तो इसके लिए रोजाना आपको अपने नाखूनों की सफाई करनी चाहिए। और हफ्ते में एक बार अपने नाखूनों की शेप भी बनाने चाहिए।

मक्खन

सफ़ेद सफ़ेद मक्खन खाने में स्वाद तो होता ही है लेकिन मक्खन का इस्तेमाल करने से आपके नाखूनों को भी खूबसूरत बनाने में मदद मिलती है। और इसके लिए आप मक्खन को गर्म करके उससे अपने नाखून और उसके आस पास के हिस्से की मसाज करें। मसाज करने से दस मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने नाखूनों को साफ कर दें।

ओलिव आयल

नाखूनों की ख़ूबसूरती और चमक को बढ़ाने के लिए ओलिव आयल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप ओलिव आयल को गर्म करके रात को सोने से पहले नाखूनों की मसाज करें। और फिर सुबह उठकर हाथों को धो लें। रोजाना ऐसा करें आपको बहुत जल्दी अपने नाखूनों में फ़र्क़ साफ़ दिखाई देगा।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली से नाखूनों पर मसाज करने से भी नाखून को पोषण मिलता है और नाखूनों की रंगत को निखारने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पेट्रोलियम जेली से नाख़ून की मसाज करें और थोड़ी देर बाद हाथों को धो लें।

बेबी आयल

बेबी आयल नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ऐसे में रोजाना रात को नाखूनों की बेबी आयल से मसाज करें। इससे नकहुनों की खोई चमक को बहुत जल्दी वापिस लाने में मदद मिलेगी।

निम्बू

निम्बू को प्राकृतिक क्लीन्ज़र माना जाता है ऐसे में निम्बू को स्लाइस में काटकर अपने नाख़ून की अच्छे से मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें ऐसा करने से आपके नाखूनों की चमक को बढ़ाने और उन्हें आकर्षक बनाने में मदद मिलेगी।

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल करने से भी नाखूनों की खोई चमक को वापस लाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नारियल तेल को गुनगुना करके रोजाना अपने नाखूनों की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से उसे साफ कर दें।

विटामिन इ

विटामिन इ जिन जिन चीजों में मौजूद होता है जैसे अखरोट, मूंगफली, बादाम, दालें, आदि उन सभी चीजों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। जितना आप विटामिन इ युक्त डाइट लेती है उतना ही ज्यादा आपको नाखूनों की ख़ूबसूरती बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपके नाखूनों की खोई चमक को वापिस लाने में मदद मिलती है साथ ही यदि आपके नाख़ून नहीं बढ़ रहे हैं तो उन्हें लम्बा होने में भी मदद मिलती है।

Tips to make your nails Shiny and Beautiful

Leave a comment