चेहरे की स्किन टाइट करने के घरेलू तरीके

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे की स्किन लूज़ होना आम बात होती है। साथ ही गलत खान पान के कारण, गलत लाइफस्टाइल के कारण भी स्किन ढीली पड़ने लगती है। लेकिन कारण चाहे कोई भी हो पर सच तो यह हैं की, चेहरे की स्किन का ढीला पड़ना आपकी सुंदरता को कम कर देता है। और यदि ऐसा उम्र से पहले हो जाये तो इसके कारण आप समय से पहले बूढ़ी लगने लगती है।

क्योंकि स्किन के ढीले पड़ने के साथ स्किन पर लाइन्स भी नज़र आने लगती है। लेकिन यदि आप अपनी स्किन का अच्छे से ध्यान रखती है, अपने खान पान का ध्यान रखती है, तो आपको स्किन में कसाव को बरकरार रखने और उम्र बढ़ने के बाद भी अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं।

अंडा

एक अंडे को तोड़कर आप उसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें और पीला हिस्सा अलग कर दें। उसके बाद सफ़ेद हिस्से को आप अपने चेहरे पर लगाएं। उसके बाद आराम से लेट जाएँ और कुछ भी न बोलें। जब अंडा सूख जाये तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ करें। हफ्ते में एक से दो बार इस उपाय को करें।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा के ताजे पत्ते को काटकर या मार्किट से एलोवेरा जैल लाकर रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें। ऐसा रोजाना करें आपको धीरे धीरे इसका असर अपने चेहरे पर जरूर नज़र आएगा।

निम्बू का रस

निम्बू का रस रुई की मदद से या निम्बू को आधा काटकर चेहरे पर रगड़ें, उसके बाद जब आपकी स्किन निम्बू के रस को अच्छे से सोख ले। तब पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को धो लें। निम्बू में विटामिन सी होता है जो स्किन में कोलेजेन का निर्माण बढ़ाता है। इससे त्‍वचा में लचीलापन आता है और स्किन को टाइट रहने में मदद मिलती है।

चन्दन

चन्दन स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के साथ स्किन को टाइट रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चन्दन के पाउडर में गुलाबजल या दूध मिलाकर एक पतले पेस्ट को तैयार करें। उसके बाद मास्क के रूप में इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

फिटकरी

थोड़े से पानी में फिटकरी को डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इस पानी को ठंडा करके रुई की मदद से दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी का इस्तेमाल कर चेहरे को धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। आप किसी मास्क के साथ भी फिटकरी का प्रयोग कर सकती है।

टमाटर

टमाटर को पीसकर रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। पंद्रह से बीस मिनट तक चेहरे पर इस पेस्ट के लगे रहने के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने से न केवल चेहरे का निखार बढ़ता है। बल्कि चेहरे की स्किन को टाइट होने में भी मदद मिलती है।

पपीता और चावल का आटा

दो चम्मच पीसा हुआ पपीता और दो चम्मच चावल का आटा लेकर इसे अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और दस पंद्रह मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें, इस उपाय को करने से भी आपको स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है।

दही

थोड़ी सी दही लें और उसमे कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे कर लगाकर तीन से पांच मिनट मसाज करें और दस मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें आपको फायदा मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी

एक कटोरी में एक से डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा गुलाबजल डालकर अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इस पेस्ट को सूखने दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से भी चेहरे की स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन टिप्स जिन्हे ट्राई करने से चेहरे की स्किन में कसाव को बरकरार रखने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपके चेहरे की स्किन ढीली है तो आपको चेहरे की स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है। यदि आपको भी स्किन से जुडी यह परेशानी है तो आप भी इन आसान टिप्स को ट्राई करके चेहरे से जुडी इस परेशानी से निजात पा सकती है।