बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के लिए ये फ़ूड जरूर खिलाये

आजकल बच्चो की लम्बाई एक महत्वपूर्ण विषय बनता जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर छोटी हाइट वाले बच्चे अपना आत्मविश्वास खोने लगते है खासतौर पर जब अपने साथ के बच्चो का कद वो अपने से बड़ा देखते है। साधारणतः कद बढ़ना हमारे जीन पर निर्भर करता है। लेकिन कुछ अध्य्यन द्वारा यह बात सामने आयी है के कुछ बाहरी तत्व भी होते है जो हमारे कद पर असर डालते है। हालाँकि बहुत से ऐसे प्रोडक्ट बाजार में बेचे भी जाते है जो दावा करते है के उनके प्रयोग से बच्चो की हाइट बढ़ती है। लेकिन उनमे से ज्यादातर प्रोडक्ट काम नहीं करते है। आपके लिए यह जानना जरुरी है के हाइट बच्चो को दी जाने वाले सेहतमंद डाइट, जीन और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है।

ऐसा देखा जाता है के जो बच्चे अच्छी संतुलित डाइट लेते है और रोजाना एक्सरसाइज करते है उनकी हाइट बेहतरीन तरीके से बढ़ती है। हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन्स (एच् जी एच्) होती है जो हमारी हाइट बढ़ाते है। कुछ ऐसे भोजन प्रदार्थ होते है जो हमारे एच् जी एच् की काम सुनिश्चित करते है जिससे की हाइट अच्छे से बढ़ सके। एच् जी एच् की ग्रोथ हमारे शरीर के हर टिश्यू और हर बॉडी ऑर्गन्स में होनी जरुरी होते है।

महत्वपूर्ण नुट्रिएंट्स कद बढ़ाने के लिए

भोजन के बारे में जानने से पहले जरुरी है के हम उन नुट्रिएंट्स के बारे में जाने जिनसे हाइट को बढ़ने में मदद मिलती है।

मिनरल्स

बच्चे के हाइट बढ़ाने के लिए कुछ मिनरल्स को अपने भोजन में शामिल करना बहुत ही जरुरी है। भोजन जिनमे आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयोडीन, मैगनीस और फ्लोरिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है वह भोजन बच्चो की हाइट बढ़ाने में बहुत ही मददगार होते है। कैल्शियम इन सभी मिनरल्स में सबसे इम्पोर्टेन्ट मिनरल है यह सिर्फ बच्चों की हाइट ही नहीं बढ़ाता बल्कि बच्चों की हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

प्रोटीन्स

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए सभी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक प्रोटीन है। प्रोटीन हमारे शरीर में हमारे टिश्यू की ग्रोथ के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। प्रोटीन की कमी के कारण असाधारण ग्रोथ तो होती ही है साथ में मसल्स का भी बहुत कम विकास हो पाता है, जिसके कारण बच्चे बहुत कमजोर भी हो जाते है। बच्चो के कद के पूर्ण विकास के लिए उन्हें ऐसा भोजन दे जिसमे प्रोटीन की भरपूर मात्रा हो।

विटामिन्स

जब बात शरीर की हड्डियों और हाइट की करे तो विटामिन डी का बहुत बड़ा योगदान होता है। क्योकि विटामिन डी की सहायता से ही हड्डियों को कैल्शियम की मात्रा मिल पाती है। विटामिन डी की कमी से बच्चों की हड्डियां कमजोर हो जाती और उनमे दर्द भी रहने लगता है इसी कारण बच्चो की हाइट की भी कम ग्रोथ होती है। इसके अतिरिक्त बच्चो का कद बढ़ाने के लिए विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी, विटामिन एफ आदि भी बहुत जरुरी है। यह सभी जरुरी विटामिन्स सब्जी और फलों में पाए जाते है।

कार्बोहाइड्रेट्स

सामान्यतः कार्ब्स को हानिकारक माना जाता है, पर इनकी कुछ मात्रा बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए भी जरुरी होती है। बच्चों के सन्दर्भ में यह माना जाता है के कार्बोहाइड्रेट्स से बच्चो को एनर्जी मिलती है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा के आपके बच्चे की डाइट में सिर्फ सेहतमंद कार्ब्स ही शामिल हो। बच्चो के लिए गेहूं और दालों से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट्स सेहतमंद माने जाते है परन्तु पिज़ा, बर्गर और मैदे से मिलने वाले कार्ब्स हानिकारक होते है।

इन सभी पोषक तत्वों के अतिरिक्त आपके बच्चे के डाइट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भी जरूर शामिल करें।

फ़ूड हाइट बढ़ाने के लिए

नुट्रिएंट्स के बारे में पढ़ने के बाद यह जरूर जाने के यह सभी पोषक तत्व किस तरह के भोजन में पाए जाते है। जिससे की अपने बच्चों की डाइट में उन प्रदार्थो को शामिल कर सके।

दूध और दूध से बने प्रोडक्ट

बच्चों की हाइट बढ़ाने में दूध और दूध से बनी चीजों का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इन प्रदार्थो में विटामिन ए, बी, डी ए और विटामिन इ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके आलावा यह प्रदार्थ कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत माने जाते है। अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए बच्चे को रोजाना दूध, दही, पनीर और घी जरूर दे। इनके सेवन से शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है और उनकी ग्रोथ भी होती है।

अंडे और चिकन

चिकन और अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह बच्चों के शरीर में टिश्यू का निर्माण कर उनकी मसल्स को मजबूत बनाते है। अंडे का वाइट हिस्सा 100 परसेंट प्रोटीन होता है। अंडे और चिकन की खास बात यह होती है के इन्हे अलग अलग तरह से बनाकर खाया जा सकता है। इससे आपका बच्चा जल्दी से बोर भी नहीं होगा। अगर आप अपने भोजन में चिकन और अंडो को शामिल करते है तो आपके बच्चे की हाइट बढ़ने में बहुत मदद मिलेगी।

सोयाबीन

जो लोग अंडे और चिकन का सेवन नही करते उनके लिए सोयाबीन सबसे बेस्ट ऑप्शन है। सोयाबीन प्रोटीन, फोलेट, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बच्चे को अंडे और चिकन जितना ही प्रोटीन मिलेगा।

सूखे मेवे

सूखे मेवे भी बच्चो की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। यह मिनरल्स और विटामिन्स से तो भरपूर होते ही है साथ ही बच्चे की सेहत और दिमाग के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है। बच्चों को सुबह नाश्ते में बादाम, काजू, अलसी, पिस्ता, अखरोट आदि जरूर दें। पर ध्यान रखिये यह सब चीजे थोड़ी थोड़ी मात्रा में ही दे, किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदेह भी हो सकती है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

बच्चो को अक्सर हरी सब्जियां पसंद नहीं आती उन्हें देखते ही वह मुँह बनाने लगते है। पर आपको जानकार हैरानी होगी की हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे, ब्रोकोली, पालक, मटर, ओकरा आदि मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर से भरपूर होती है। यह सभी चीजे बच्चे की सही ग्रोथ के लिए बहुत ही जरुरी होती है।

फल

सभी ताजे मौसमी फल बच्चो के लिए बहुत ही जरुरी होते है। यह फल विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त होते है और बच्चो की डाइट इनके बिना अधूरी होती है। अपने बच्चों को सभी तरह के फ्रूट्स खाने को दें खासतौर पर वो फल जो विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होते है जैसे की पपीता, संतरा, तरबूज और सेब।

दाल

सभी दाले बच्चो के लिए जरुरी और सेहतमंद होती है। हर तरह की दाल एनर्जी, विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन का गोदाम होती है। यह सभी चीजे अलग अलग ढंग से बनाकर अपने बच्चों को खिलाएं जिससे की उनकी रूचि इनको खाने में बढ़े।

इन सभी चीजों को बच्चों के भोजन में शामिल करने के साथ साथ उन्हें योग और एक्सरसाइज करने की भी आदत डालें। एक्सरसाइज करने से बच्चों की हड्डियों का अच्छे से विकास होगा और वह मजबूत बनेगी और हाइट को बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त ध्यान रखिये की बच्चों के शरीर में फैट की मात्रा को ज्यादा ना बढ़ने दे। यदि फैट की मात्रा अधिक बढ़ती है तो हाइट बढ़ने में रूकावट होती है।