Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी में दही ज्यादा फायदेमंद है या दूध?

0

गर्भावस्था के दौरान हर वो चीज खानी चाहिए जिससे माँ व् बच्चे दोनों को फायदा मिलें। और ऐसा नहीं होता है की एक ही चीज को खाने से आपको सभी फायदे मिलें। इसीलिए प्रेग्नेंट महिला को अलग अलग चीजें खानी चाहिए। जो की पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद भी हो।

जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान दालें, साबुत अनाज, फल, सब्जियां, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स , घी सभी चीजों का सेवन करना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में दूध का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है या दही का सेवन, इस बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी में दही या दूध क्या है ज्यादा फायदेमंद?

दही दूध से ही बनती है, ऐसे में दूध में जो फायदे होते हैं वो दही में भी मौजूद होते हैं। हाँ, हो सकता है की जो फायदे दूध में अधिक हो वो दही में न हो, और जो फायदे दही में हो वो दूध में अधिक न हो। ऐसे में किसी एक के बारे में कहना की दही न खाएं केवल दूध ही पीएं या दूध नहीं पीएं केवल दही ही खाएं ऐसा कहना सही नहीं होता है।

लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला को दूध पीने से दिक्कत होती है तो महिला दही का सेवन कर सकती है। और यदि महिला को दही खाने से दिक्कत होती है तो महिला दूध पी सकती है। यदि दोनों से कोई दिक्कत नहीं है तो महिला दोनों का सेवन कर सकती है लेकिन दोनों का एक साथ सेवन नहीं करें। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में दूध पीने और दही खाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

गर्भावस्था में दूध पीने के फायदे

  • कैल्शियम से भरपूर दूध माँ व् बच्चे दोनों की हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है जिससे प्रेग्नेंट महिला की शारीरिक परेशानियां कम होती है। और गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास को बेहतर करने में मदद मिलती है।
  • प्रोटीन की मात्रा भी दूध में मौजूद होती है जो माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होती है।
  • दूध का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा को सही रखने में मदद मिलती है।
  • विटामिन डी भी दूध में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो गर्भ में शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास को बेहतर करने में मदद करता है।

प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे

  • दही का सेवन करना पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि दही खाने को अच्छे से हज़म करने में मदद करती है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज़, अपच, एसिडिटी जैसी परेशानियों से प्रेग्नेंट महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।
  • प्रेग्नेंट महिला यदि दही का सेवन करती है तो इससे इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है जिसे प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे को संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • दही का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान वजन नियंत्रित रखने के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • हड्डियों व् मसल्स को मजबूत बनाने के लिए दही खाना बहुत फायदेमंद होता है।
  • तनाव, बेचैनी जैसी समस्याओं से बचाव के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो दूध व् दही का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को मिलते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी दूध, दही का सेवन भरपूर करना चाहिए। लेकिन दूध व् दही का सेवन एक साथ कभी नहीं करें क्योंकि इसके कारण पेट से जुडी परेशानी हो सकती है साथ ही रात को दही का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे सर्दी खांसी जैसी समस्या होने का खतरा रहता है।

Which one is more beneficial milk or curd in Pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.