Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दूध पिलाने वाली महिला को क्या-क्या नहीं खाना चाहिए?

0

जिस तरह प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में पल रहा नवजात अपने बेहतर विकास के लिए अपनी माँ पर निर्भर करता है उसी तरह जन्म के बाद भी शिशु अपने विकास के लिए अपनी माँ पर ही निर्भर करता है। और जैसे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे शिशु के विकास में किसी तरह की कमी आये उसी तरह बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को भी कुछ चीजों का सेवन करने की मनाही होती है। जो महिलाएं शिशु को स्तनपान नहीं करवाती है उन्हें खान पान में ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत नहीं होती है।

लेकिन डिलीवरी के बाद जरुरी होता है की महिला उन्ही खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे महिला को एनर्जी मिलें और जल्दी से जल्दी महिला फिट हो सके। बच्चे को स्तनपान करवाते समय महिला यदि अपने खान पान का ध्यान नहीं रखती है तो इसकी वजह से बच्चे के विकास में कमी, सेहत सम्बन्धी समस्या आदि होने का खतरा रहता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की स्तनपान करवाने वाली महिला को क्या-क्या नहीं खाना चाहिए।

कॉफ़ी

दूध पिलाने वाली महिला को कॉफ़ी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि कॉफ़ी में कैफीन की अधिकता होती है। जिसकी वजह से यह दूध के जरिये जब शिशु तक पहुँचता है तो इससे शिशु के विकास में कमी, अनिंद्रा, चिड़चिड़ापन जैसी समस्या हो सकती है।

ब्रोकली

स्तनपान करवाने वाली महिला को ब्रोकली का सेवन करने से भी बचना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से शिशु को पेट में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और यदि महिला ब्रोकली खाती है तो महिला को ताज़ी, अच्छे से पकी हुई और बिल्कुल थोड़ी मात्रा में ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।

चॉकलेट

चॉकलेट स्वाद में मीठी होने के साथ कैफीन युक्त भी होती है ऐसे में मीठे की मात्रा अधिक होने के कारण शिशु की स्किन पर खुजली जैसी समस्या हो सकती है साथ ही कैफीन के कारण भी शिशु को परेशानी हो सकती है।

लहसुन

दूध पिलाने वाली महिला को लहसुन का सेवन करने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की लहसुन खाने से दूध में से गंध आने लगती है और वो शिशु को पसंद नहीं आ सकती है। जिसके कारण शिशु दूध नहीं पीता है।

जंक फ़ूड

छोटे बच्चे को दूध पिलाने वाली महिला को जंक फ़ूड, ज्यादा तेल मसाले वाले आहार का सेवन करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे आहार का सेवन करने से बच्चे का पेट खराब हो सकता है जिसकी वजह से शिशु को दस्त, उल्टी, पेट में गैस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

खट्टे फल

दूध पिलाने वाली महिलाओं को खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण दूध में विटामिन सी की अधिकता होने के कारण दूध में अम्ल अधिक बनता है जिसकी वजह से शिशु को पेट से जुडी परेशानियां अधिक हो सकती है।

गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ

जिन खाद्य पदार्थों को खाने से गैस बनती है जैसे की गोभी, मूली, राजमा आदि उन खाद्य पदार्थों का सेवन भी दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए। क्योंकि उनका सेवन करने से महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियां होने के साथ शिशु को भी दिक्कत होने का खतरा होता है।

मछली

दूध पिलाने वाली महिला को मछली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मछली में मर्करी यानी पारा होता है। जो शिशु के दिमागी विकास पर बुरा प्रभाव डाल सकता है ऐसे में शिशु के दिमागी विकास पर बुरा असर नहीं पड़े इसके लिए स्तनपान करवाने वाली महिला को मछली का सेवन करने से बचना चाहिए।

अल्कोहल

स्तनपान करवाने वाली महिला को अल्कोहल का सेवन करने से भी बचना चाहिए क्योंकि अल्कोहल भी शिशु के विकास पर बुरा असर डाल सकता है।

पुदीना

दूध पिलाने वाली महिला को पुदीना का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि पुदीना का सेवन करने से दूध के उत्पादन में कमी आती है। जिसके कारण शिशु को पर्याप्त दूध नहीं मिलता है।

मूंगफली और कॉर्न

कई महिलाओं या बच्चों को मूंगफली या कॉर्न से एलर्जी होती है ऐसे में स्तनपान के कारण शिशु को यह दिक्कत नहीं हो इसके लिए महिला को मूंगफली, कॉर्न या अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हे खाने से एलर्जी होती है उनका सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन दूध पिलाने वाली माताओं को नहीं करना चाहिए। इसके अलावा महिला को उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे दूध के उत्पादन में वृद्धि होने के साथ शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके।

What should a breastfeeding mother not eat

Leave a comment