Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चांदी की पायल कैसे साफ़ करें?

0

चांदी की पायल अधिकतर सभी महिलाएं पहनती है और रोजाना पहने रखने के कारण वो धीरे धीरे काली पड़ने लगती है। साथ ही रखे रखे भी चांदी अपनी चमक खो देती है। ऐसे में चांदी की खोई चमक आप चाहे तो वापिस ला सकती है और इसके लिए आपको जरा पैसे भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि घर में रखी कुछ चीजों की मदद से भी आप अपनी चांदी की पायल को चमका सकती है तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की आप घर में बैठे चांदी की पायल की खोई चमक को कैसे वापिस ला सकते हैं।

टूथ पेस्ट

आपकी दांतों की चमक को बरकरार रखने वाला कोलगेट आपकी चांदी की पायल को साफ़ करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप अपनी चांदी की पायल पर कोलगेट लगाएं फिर इसे गुनगुने पानी में डाल दें और दो से तीन मिनट बाद इसे ब्रश की मदद से साफ़ करें। उसके बाद साफ़ पानी से इसे धोकर पोछ लें आपको कोलगेट का असर अपनी पायल पर साफा दिखाई देगा।

सैनिटाइज़र

हाथों को कीटाणुओं से सुरक्षित रखने वाला सैनिटाइज़र भी आपकी चांदी की पायल को चमकाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको थोड़ी सेर अपनी पायल को हैंड सैनिटाइज़र में डुबोकर रखना है और उसके बाद इसे साफ़ कपडे से पोछ लेना है। आपको ऐसा लगेगा जैसे की आपकी पायल आपने अभी अभी पोलिश करवाई है।

हेयर कंडीशनर

आपके बालों की चमक को बढ़ाने वाला हेयर सैनिटाइज़र भी आपकी चांदी की चीजों की खोई चमक को वापिस लाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप हेयर कंडीशनर को पायल पर लगाएं या फिर गुनगुने पानी में हेयर कंडीशनर डालकर अपनी पायल को उसमे डुबोकर रख दें। उसके बाद आप हाथों या ब्रश की मदद से पायल को रगड़ें फिर साफ़ पानी से धोकर और साफ़ कपडे से पोछकर पायल को देखें।

सोडा और निम्बू

निम्बू और सोडा का इस्तेमाल करने से भी पायल की खोई चमक को वापिस लाने में मदद मिलती है इसके लिए आप अपनी पायल को थोड़ी देर के लिए निम्बू और सोडा के घोल में डालकर रख दें। और उसके बाद उसे बाहर थोड़ा हलके हाथ से रगड़ें और साफ़ पानी से धोकर पोछ लें। ऐसा करने से आपकी पायल की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

सर्फ यानी डिटर्जेंट

कपडे धोने के सर्फ का इस्तेमाल करके भी आप अपनी चांदी की पायल की खोई चमक को वापिस ला सकती है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में सर्फ डालकर थोड़ी देर अपनी पायल को उसमे डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे ब्रश की मदद से या अपने हाथ से रगड़कर इसे साफ़ करें। साफ़ करने के बाद इसे साफ़ पानी में धोकर सूखे कपडे से पोछ लें आप देखेंगे की आपकी पायल बिल्कुल नई जैसी दिखाई देगी।

टोमेटो सॉस

टोमेटो सॉस का इस्तेमाल करके भी आप अपनी चांदी की पायल की चमक को वापिस ला सकती है। इसके लिए आप चांदी की पायल पर सॉस लगाकर उसे ब्रश से रगड़ें या फिर थोड़ी देर के लिए पायल को सॉस लगाकर रख दें। उसके बाद ब्रश की मदद से पायल को साफ़ करें और साफ़ पानी से धोकर उसे पोछ लें। ऐसा करने से भी आप अपनी चांदी की पायल की चमक को वापिस ला सकती है।

एल्युमिनियम फॉयल

एल्युमिनियम फॉयल की मदद से पायल साफ़ करने के लिए सबसे पहले आप एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें। उसके बाद बाद पायल निकाल कर इसे फॉयल पेपर से साफ़ करें ऐसा करने से आप देखेंगे की आपकी पायल बिल्कुल नई जैसी हो गई है।

सिरका

सिरके का इस्तेमाल करके भी आप चांदी के गहनों को चमका सकते हैं इसके लिए आप एक कप सिरके में एक चम्मच नमक मिलाएं फिर उसमे पायल को डालकर रख दें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं और साफ कपडे से पोछकर रख लें। ऐसा करने से भी आप अपनी चांदी की पायक की चमक वापिस ला सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा चांदी की चमक को वापिस लाने का एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को पायल पर लगाएं। पायल पर पेस्ट लगाने के बाद आप आप इसे रख दें फिर थोड़े गुनगुने पानी और ब्रश का इस्तेमाल करके इसे रगड़ें। फिर साफा पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें। ऐसा करने से भी आप पायल की चमक को वापिस ला सकते हैं।

नमक

गुनगुने पानी में नमक डालकर थोड़ी देर तक चांदी के गहनों को डालकर रख दें उसके बाद टूथब्रश की मदद से उसे रगड़ें। ऐसा करने से भी आप चांदी की पायल व् अन्य गहनों की चमक को वापिस ला सकते हैं।

सिल्वर पोलिश

आज कल मार्किट में सिल्वर पॉलिश आसानी से मिल जाती है ऐसे में आप मार्किट से सिल्वर पोलिश लाकर आसानी से घर में चांदी की पायल को पोलिश कर सकते हैं। इससे आपकी पायल व् अन्य गहनें वापिस से चमकदार हो जायेंगे।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आप घर में बैठे आसानी से अपनी पायल की चमक को वापिस ला सकती है। ऐसे में अब त्यौहार आने ही वाले है तो आप अपने चांदी के गहनों या बर्तनों को चमकाना चाहते हैं तो आप भी इन आसान तरीको को ट्राई कर सकते हैं।

Tips to clean silver at home

Leave a comment