Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भधारण नहीं होने पर क्या-क्या करना चाहिए?

0

शादी के बाद हर महिला प्रेग्नेंट होने का सपना देखती है साथ ही प्रेगनेंसी महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव भी होता है। प्रेगनेंसी को लेकर कुछ महिलाओं के मन में थोड़ा डर होता है और वो शादी के तुरंत बाद प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं क्योंकि वो शादी के बाद एन्जॉय करना चाहती है या अपने काम के प्रति थोड़ा और ध्यान लगाना चाहती है। वहीँ कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी को लेकर बहुत उत्सुक होती है और वो शादी के बाद प्रेग्नेंट हो भी जाती है।

आज कल के समय में जहां शादी की उम्र ही बीस से बढ़कर पच्चीस या तीस साल हो गई है, लोगो की दिनचर्या, लाइफस्टाइल, खान पान सही सही नहीं हैं, आदि। वहां महिलाओं को शादी के बाद गर्भधारण करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आज इस आर्टिकल में महिला को प्रेगनेंसी नहीं होने के क्या कारण होते हैं और महिला किस तरह इस परेशानी से निजात पा सकती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेग्नेंट नहीं होने के कारण

  • उम्र के कम या ज्यादा होने पर प्रेगनेंसी में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
  • गलत लाइफस्टाइल, दिनचर्या, खान पान आदि भी आपकी प्रेगनेंसी में आ रही मुश्किलों का कारण हो सकते हैं।
  • अनियमित पीरियड्स की समस्या होने पर भी प्रेगनेंसी से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय, अंडाशय से जुडी समस्या होने के कारण भी प्रेगनेंसी में आ रही मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
  • सम्बन्ध यदि अच्छे से न बनाएं जाएँ और दोनों पार्टनर्स खुश नहीं हो तो इस कारण भी गर्भधारण नहीं हो पाता है।
  • यदि महिला सम्बन्ध बनाने के बाद तुरंत उठ जाती है, अपने प्राइवेट पार्ट को साफ़ कर लेती है तो ऐसे कुछ कारणों की वजह से भी शुक्राणु और अंडे का मिलन नहीं हो पाता है जिसकी वजह से प्रेगनेंसी में दिक्कतें आ सकती है।
  • तनाव की समस्या होने पर भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आप किसी गंभीर शारीरिक बिमारी से जूझ रही है तो भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

जल्दी गर्भधारण के आसान तरीके

यदि आपको गर्भधारण नहीं हो रहा है तो आपको कुछ आसान और असरदार टिप्स को फॉलो करना चाहिए इन्हे फॉलो करने से आपको प्रेगनेंसी में आ रही समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

अपने ओवुलेशन पीरियड का पता लगाएं

ऐसा माना जाता है की सही ओवुलेशन पीरियड में यदि सम्बन्ध बनाएं जाते हैं तो इससे जल्दी गर्भधारण होने में मदद मिलती है। ऐसे में महिला को अपने ओवुलेशन पीरियड का पता करना चाहिए। ओवुलेशन पीरियड का पता लगाने के लिए आप अपने पीरियड की डेट लिखें और उसके बाद पीरियड्स वाले दिन से लेकर बारह से अठारह दिन तक गिनें।

जैसे की यदि आपको एक तारीख को पीरियड आये हैं तो बारह तारीख से लेकर अठारह तारीख तक का जो समय होता है वो आपका ओवुलेशन पीरियड होता है। इन दिनों में रोजाना सम्बन्ध बनाएं ऐसा माना जाता है इन दिनों में बेहतर सम्बन्ध बनाने से गर्भधारण के चांस बढ़ जाते हैं। ओवुलेशन का पता लगाने के लिए आप अपने डॉक्टर से भी राय ले सकती है।

बेहतर सम्बन्ध बनाएं

यदि आप कभी कभार अपने पार्टनर के सम्बन्ध बनाती है और उसे भी अच्छे से एन्जॉय नहीं करती है तो यह एक कारण भी आपकी प्रेगनेंसी में रूकावट हो सकता है। ऐसे में जल्दी गर्भधारण के लिए आपको बेहतर सम्बन्ध बनाने चाहिए।

अनियमित पीरियड्स की समस्या का इलाज़ करवाएं

यदि आपको पीरियड्स से जुडी समस्या है तो आपको उस समस्या का इलाज करवाना चाहिए। ताकि आपको जल्द से जल्द गर्भधारण में मदद मिल सकें।

अपने डॉक्टर से मिलें

यदि बहुत समय से कोशिश करते हुए भी आपको प्रेगनेंसी नहीं हो रही है तो इस समस्या के इलाज के लिए आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। और उसके बाद आपको डॉक्टर जो जो जांच करवाने की सलाह देते हैं आपको वो सलाह लेनी चाहिए। और समय से जाँच करवाकर ट्रीटमेंट शुरू करना चाहिए क्योंकि जितना जल्दी आपकी इन परेशानियों का इलाज़ होता है। उतना ही जल्दी आपको गर्भधारण होने में मदद मिलती है और डॉक्टर्स द्वारा आपको आगे क्या करना है उसके बारे में भी सलाह दी जाती है।

तो यह है गर्भधारण नहीं होने पर आपको क्या क्या करना चाहिए उससे जुड़े टिप्स, यदि आपको इसके बाद भी प्रेगनेंसी नहीं होती है। तो आज कल मेडिकल ने बहुत तरक्की कर ली है तो आप सरोगेसी, आईवीएफ के जरिये भी अपने बच्चे को जन्म दे सकती है। उसके बाद आपको इन सभी की जानकारी भी डॉक्टर द्वारा बता दी जाती है।

What to do if there is no pregnancy

Leave a comment