Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नारियल पानी कब से और क्यों पीना चाहिए प्रेगनेंसी में?

0

गर्भावस्था के दौरान खान पान का अच्छे से ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है क्योंकि जितना अच्छे से प्रेग्नेंट महिला अपने खान पान का ध्यान रखती है उतना ही गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन क्यों जरुरी है, कब से नारियल पानी पीना चाहिए, नारियल पानी पीने से माँ व् बच्चे को क्या क्या फायदे मिलते हैं इस बारे में बात करने जा रहे हैं। तो आइये अब इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से जानते हैं।

क्यों है प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी पीना जरुरी?

नारियल पानी में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, इलेक्ट्रोलाइट्स आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद करते हैं। इसीलिए माँ व् बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रेग्नेंट महिला को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

कब से नारियल पानी पीना गर्भवती महिला को शुरू करना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान किसी खास दिन या महीने में महिला को नारियल पानी पीने की शुरुआत करने की जरुरत नहीं होती है। बल्कि प्रेगनेंसी के दौरान महिला शुरुआत से लेकर आखिरी महीने तक नारियल पानी का सेवन कर सकती है। और दिन भर में किसी भी समय महिला नारियल पानी पी सकती है लेकिन सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा ठन्डे नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि ताज़ा और नोर्मल नारियल पानी का सेवन ही करना चाहिए।

प्रेग्नेंट महिला को नारियल पानी से मिलने वाले फायदे

नारियल पानी पोषक तत्वों की खान होता है ऐसे में प्रेग्नेंट महिला यदि नारियल पानी का सेवन करती है तो इससे एक नहीं बल्कि कई सेहत सम्बन्धी फायदे प्रेग्नेंट महिला को मिलते हैं। जैसे की:

डीहाइड्रेशन की समस्या होती है दूर

गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी होने के कारण माँ ही नहीं बल्कि शिशु को भी दिक्कत होने का खतरा रहता है। इसीलिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट के साथ प्रेग्नेंट महिला को तरल पदार्थों का सेवन भी भरपूर मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में यदि गर्भवती महिला नारियल पानी का सेवन करती है तो इससे गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। जिससे माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने और परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

कब्ज़ व् अन्य पेट सम्बन्धी समस्या से मिलता है निजात

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कब्ज़, पेट में गैस, खाना हज़म करने में परेशानी, पेट में गर्मी, सीने में जलन, खट्टी डकार जैसी बहुत सी परेशानियां हो जाती है। और इन सभी परेशानियों से बचे रहने के लिए गर्भवती महिला को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि नारियल पानी का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है जिससे गर्भवती महिला को इन सभी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

इम्युनिटी मजबूत होती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की इम्युनिटी थोड़ी कमजोर हो जाती है जिसके कारण संक्रमण व् बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए प्रेग्नेंट महिला को इम्युनिटी बूस्ट करने वाले आहार लेने की सलाह दी जाती है। और नारियल पानी में विटामिन सी जैसे बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। और जब गर्भवती महिला की इम्युनिटी मजबूत होती है तो प्रेग्नेंट महिला को संक्रमण व् बिमारियों के खतरे से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर रहता है कण्ट्रोल

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो जाती है और यह परेशानी यदि बढ़ जाती है तो इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को खतरा होता है। ऐसे में इस समस्या से बचे रहने के लिए नारियल पानी का सेवन करना महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि नारियल पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला के ब्लड प्रैशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल रहता है

यदि गर्भवती महिला के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो इसकी वजह से माँ व् बच्चे दोनों को दिक्कत होने का खतरा रहता है लेकिन यदि महिला नारियल पानी का सेवन करती है तो इससे महिला के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। साथ ही इससे हदय को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलता है

नारियल पानी कैल्शियम और मैग्नीशियम का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूत रखने और गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में मदद करता है।

एनर्जी मिलती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अतिरिक्त कैलोरी की जरुरत होती है और नारियल पानी का सेवन करने से महिला के शरीर कैलोरी की जरुरत को पूरा करने में मदद मिलती है जिससे महिला के शरीर में एनर्जी को भरपूर रखने में मदद मिलती है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला हमेशा एक्टिव रहती है।

वजन रहता है नियंत्रित

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में महिला को अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहिए। और वजन नियंत्रित रखने के लिए महिला चाहे तो नारियल पानी का सेवन कर सकती है क्योंकि नारियल पानी पीने से मेटाबोलिज्म बेहतर रहता है जिसे वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

मॉर्निंग सिकनेस से आराम

जिन महिलाओं को सुबह उठकर उल्टी, थकावट, कमजोरी, जी मिचलाना जैसी समस्या होती है उन महिलाओं को नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि नारियल पानी का सेवन करने से महिला की इस परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है।

स्किन रहती है बेहतर

नारियल पानी का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की स्किन को भी फायदा मिलता है और प्रेगनेंसी के दौरान महिला की स्किन चमकदार और ग्लोइंग रहती है।

यूरिन इन्फेक्शन का खतरा होता है कम

गर्भावस्था के दौरान महिला को यूरिन इन्फेक्शन जैसी परेशानी होने का खतरा रहता है। और यदि महिला को यह परेशानी अधिक होती है तो इसकी वजह से महिला की दिक्कत बढ़ सकती है। लेकिन यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला नारियल पानी का सेवन करती है तो इससे महिला को होने वाले यूरिन इन्फेक्शन के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

  • नारियल पानी का सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखें
  • ताजे कटे हुए नारियल पानी का सेवन करें।
  • बहुत देर तक खुले रखें नारियल पानी का सेवन नहीं करें।
  • डिब्बाबंद नारियल पानी का सेवन करने से बचें।
  • दिन भर में एक या डेढ़ गिलास नारियल पानी का सेवन बहुत होता है इससे ज्यादा नारियल पानी नहीं पीएं क्योंकि जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो प्रेग्नेंट महिला को नारियल पानी का सेवन करने से मिलते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए ताकि आपको और आपके होने वबले बच्चे को नारियल पानी के बेहतरीन सेहत सम्बन्धी फायदे मिल सकें।

Coconut benefits for pregnant women

Leave A Reply

Your email address will not be published.