Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में क्या-क्या जरूर खाना चाहिए

0

गर्भावस्था के दौरान खान पान का विशेष ध्यान रखना जरुरी होता है। क्योंकि जितना बेहतर महिला का खान पान होता है उतना ही महिला को प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने, शारीरिक परेशानियों से बचे रहने, प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली कॉम्प्लीकेशन्स को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही बेहतर खान पान का असर गर्भनाल के माध्यम से शिशु तक भी पहुँचता है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान महिला को क्या-क्या खाना चाहिए उसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

गर्भवती महिला को डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे की दूध, दही, पनीर, छाछ आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम, प्रोटीन, वसा व् अन्य पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

हरी सब्जियां व् अन्य सब्जियां

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हरी सब्जियों व् अन्य सब्जियों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फोलिक एसिड, विटामिन्स, फाइबर सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। जो की प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद होते हैं साथ ही अच्छे से धोने के बाद ही सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

फल

फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। साथ ही इनमे पानी की भी अधिकता होती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को फलों का सेवन भी जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें की मौसमी फलों का ही सेवन करें साथ ही फलों को ताजे ही खाएं और अच्छे से धोने के बाद प्रयोग में लाएं। फलों का सेवन करने के साथ आप फलों के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

दालें

गर्भावस्था के दौरान दालों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए कम से कम दिन भर की एक डाइट में दाल जरूर खानी चाहिए। क्योंकि दालें प्रोटीन, आयरन, विटामिन व् अन्य मिनरल्स का बेहतरीन स्त्रोत होती है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए जरुरी होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

सिमित मात्रा में रोजाना प्रेग्नेंट महिला को ड्राई फ्रूट्स भी जरूर खाने चाहिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स भी पोषक तत्वों की खान होते हैं।जो गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

प्रीनेटल विटामिन

खान पान के साथ जरुरी विटामिन्स जो की डॉक्टर द्वारा गर्भवती महिला को लेने की सलाह दी जाती है। उनका सेवन भी नियमित रूप से प्रेग्नेंट महिला को करना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला के शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी नहीं हो।

अंडा

प्रेग्नेंट महिला यदि अंडे का सेवन कर लेती है तो महिला को अंडा भी जरूर खाना चाहिए। क्योंकि अंडा में प्रोटीन मौजूद होता है जो गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही अंडे में मौजूद कोलिन नामक तत्व शिशु के मानसिक विकास को बेहतर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यदि आप अंडा नहीं खाती है तो कोशिश करें की प्रेगनेंसी के दौरान आप अंडे का सेवन जरूर करें। साथ ही कच्चे अंडे, अच्छे से न पके हुए अंडे का सेवन बिल्कुल नहीं करें।

नॉन वेज

गर्भावस्था के दौरान महिला चाहे तो नॉन वेज का सेवन भी कर सकती है। क्योंकि नॉन वेज भी माँ और बच्चे दोनों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

तरल पदार्थ

खाने की चीजों के साथ गर्भवती महिला को शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा को भी सही रखना चाहिए। और इसके लिए महिला दिन चार में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ नारियल पानी, जूस, आदि का सेवन भी कर सकती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए उससे जुड़े कुछ टिप्स, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी खान पान से जुडी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा जिन चीजों का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए उनका सेवन नहीं करें, किसी चीज से एलर्जी है वो न खाएं, बासी ठन्डे खाने को खाने से बचें, जरुरत से ज्यादा नहीं खाएं, आदि। इन सभी बातों का ध्यान रखने से प्रेगनेंसी के दौरान माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

What to eat during Pregnancy

Leave a comment