Take a fresh look at your lifestyle.

घर के अंदर कौन- कौन से पौधे नहीं लगाएं?

0

घर की बालकनी या छत पर लगे पौधे न केवल दिखने में सूंदर लगते हैं, बल्कि इससे घर के वातावरण को शुद्ध रहने, आपको हरियाली में थोड़ी देर रिलैक्स करने आदि में भी फायदेमंद होते हैं। और कई लोगो को तो घर में पौधे लगाने का बहुत ही ज्यादा शौक होता है। और वो हर तरह के पौधे घर में लगवाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की घर की रौनक बढ़ाने वाले यह पौधे कई बार आपके घर की बरकत को घटाने, आपके घर में नेगेटिविटी को बढ़ाने का काम करते हैं। यदि नहीं, तो आइये आज इस आर्टिकल में हम जानते हैं की घर में कौन से पौधों को लगाना अशुभ माना जाता है और आपको उन पौधों को घर में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।

कांटेदार पौधें

जिन पौधों में कांटे होते हैं जैसे की कैक्टस, यह दिखने में तो सूंदर होते हैं। लेकिन इन्हे घर में लगाना काफी अशुभ माना जाता है।

इमली

इमली का छोटा पौधा या पेड़ घर या घर के आस पास नहीं लगाना चाहिए क्योंकि पुराने समय से ही ऐसा माना जाता है की इमली के पेड़ या पौधे पर बुरी आत्माओं का वास होता है। ऐसे में यदि आपके घर के गमले में भी इमली का पौधा है तो आप आज ही उसे घर से बाहर कर दें।

मेहँदी

मेहँदी महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ मानी जाती है यह सुहाग का प्रतीक होने के साथ महिला की हाथों की रंगत को बढ़ाने और बालों की चमक को बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है। लेकिन आपको घर में कभी भी मेहँदी का पौधा या पेड़ नहीं लगाना चाहिए क्योंकि मेहँदी के पेड़ या पौधे को घर में लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है।

कपास का पौधा

घर में कपास का पौधा भी बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि कपास का पौधा घर के लिए बहुत ही अशुभ माना जाता है। यदि आपके घर में भी कपास का पौधा है तो आपको उसे तुरंत घर से बाहर कर देना चाहिए ताकि आपके घर में किसी भी तरह की नेगेटिविटी नहीं हो।

सूखे हुए पौधें

यदि आपके घर में जो पौधे हैं वो सूखने लगते हैं और उनकी केयर करने पर भी वो उभर कर नहीं खिलतें हैं। तो आपको ऐसे पौधों को घर से बाहर कर देना चाहिए क्यों सूखे हुए पौधे घर के लिए बहुत ही अशुभ माने जाते हैं।

बोनसाई

बोनसाई का पौधा दिखने में काफी आकर्षित करने वाला होता है लेकिन आपको इस पौधे को घर में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की घर में यदि बोनसाई का पौधा लगाया जाता है तो इससे घर के सदस्यों की प्रगति के मार्ग में रुकावट आती है।

घर की दीवारों पर लगने वाले पौधें

आज कल बालकनी की दीवारों को सुन्दर बनाने के लिए लोग दीवारों पर भी छोटे छोटे गमले लगाकर पौधे लगा देते हैं। जो दिखने में बहुत ही सूंदर लगते हैं लेकिन गमले लगाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप घर के उत्तर व् पूर्व दिशा की दीवार पर पौधे नहीं लगाएं क्योंकि इस दिशा में पौधे लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है।

मदार का पौधा

मदार के पौधे में से दूध जैसा कुछ निकलता है वास्तु के अनुसार ऐसे पौधे को घर में बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ऐसे पौधे घर में नेगेटिव ऊर्जा को बढ़ाते हैं।

पीपल

कई बार पीपल का पेड़ अपने आप ही घर में उगने लगता है ऐसे में आपको उसे जल्द से जल्द वहां से हटा देना चाहिए क्योंकि यह घर में लगा हुआ अशुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें आप इसे काटें नहीं बल्कि इसे जड़ समेत निकालकर किसी मंदिर आदि में लगा आएं।

तो यह हैं वो पौधें जिन्हे आपको घर में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इन पौधों को घर में लगाने से घर में नेगेटिविटी फैलती है। इसके अलावा आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए की आप पौधों की अच्छे से कार करें ताकि वो हरे भरे रहें और बिल्कुल भी नहीं सूखें साथ ही समय समय पर उनकी कटाई, खाद आदि का भी ध्यान रखना चाहिए।

Which plants should not be planted indoors

Leave A Reply

Your email address will not be published.