Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बेबी बॉय के लिए क्या करना चाहिए?

0

दुनिया के सबसे प्यारे अहसास और अनुभव के बारे में यदि किसी महिला से बात की जाये तो वो हमेशा प्रेगनेंसी के नौ महीने के बारे में जरूर बोलती है इसके अलावा एक पुरुष के लिए भी बाप बनना उसकी जिंदगी का सबसे बेहतरीन पल होता है। वैसे तो गर्भ में पल रही संतान लड़का हो या लड़की इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ना चाहिए। लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग यह चाहते हैं की उनकी पहली संतान एक बेटा हो या फिर जिन महिलाओं द्वारा पहले पुत्री को जन्म दिया जाता है तो उन महिलाओं को दूसरी प्रेगनेंसी के दौरान पुत्र पाने की इच्छा होती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकी इस इच्छा को पूरी होने में मदद मिल सकती है। लेकिन उससे पहले जानते हैं की बेबी बॉय कैसे जन्म लेता है।

बेबी बॉय कैसे जन्म लेता है?

बच्चे के जन्म लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से शुक्राणु के मिलन यानी क्रोमोसोम के मिलन पर निर्भर करती है। पुरुष के शुक्राणु में दो तरह के क्रोमोसोम होते हैं जिनमे से एक x होता है और एक y होता है। इसके विपरीत महिला में दोनों x ही होते हैं। ऐसे में यदि निषेचन के समय जब पुरुष के शुक्राणु महिला के अंडाशय में मौजूद अंडे के साथ निषेचन की क्रिया करते हैं। और निषेचन के दौरान यदि महिला और पुरुष के x x क्रोमोसोम का मिलना होता है तो गर्भ में लड़की होती है जबकि यदि महिला के x और पुरुष के y क्रोमोसोम का मिलन होता है तो गर्भ में लड़का होता है।

लड़का चाहते हैं तो इन उपाय को ट्राई करें

यदि कोई कपल चाहता है की उनकी होने वाली संतान एक नन्हा राजकुमार हो तो महिला को पुरुष को इन टिप्स को जरूर ट्राई करना चाहिए। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

चाय या कॉफी पीएं

सम्बन्ध बनाने से पंद्रह या बीस मिनट पहले पुरुष को कॉफ़ी या चाय पीनी चाहिए ऐसा करने से शुक्राणु की गति तेज और उनके थोड़ा ज्यादा समय तक जिन्दा रहने की शक्ति बनी रहती है। हो सके तो ऐसा महिला को भी जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से पुत्र प्राप्ति के चांस बढ़ाने में मदद मिलती है।

सम्बन्ध बनाते समय रहे तनावमुक्त

लड़का पाने की इच्छा रखने वाले कपल को सम्बन्ध बनाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वो सम्बन्ध बनाते समय उस समय को अच्छे से एन्जॉय करें और खुश रहें। सम्बन्ध बनाते समय किसी भी तरह का तनाव नहीं ले ऐसा करने से भी लड़का होने के चांस बढ़ाने में मदद मिलती है।

एक से ज्यादा बार बनाएं सम्बन्ध

यदि कपल एक दिन में दो से तीन बार सम्बन्ध बनाता है तो इससे y क्रोमोसोम के मिलन की सम्भावना बढ़ती है। जिससे महिला के x और पुरुष के y क्रोमोसोम मिलते हैं लड़का होने के चांस बढ़ाने में फायदा मिलता है।

सम दिनों में बनाएं सम्बन्ध

लड़का पैदा करने के लिए महिला और पुरुष को सम दिनों में ही सम्बन्ध बनाने का प्रयास करना चाहिए। जैसे की पीरियड्स खत्म होने की चौथी, छठी, आठवीं, दसवीं, बाहरवीं, चौहदवीं, सोहलवीं रात या दिन को ही सम्बन्ध बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें की यदि आपको एक तारीख की रात को आठ बजे पीरियड शुरू हुए हैं तो 2 तारीख की रात को आठ बजे आपका एक दिन पूरा होगा इसी के आधार पर ध्यान रखें ताकि आपको पुत्र प्राप्ति में मदद मिल सके।

सही पोजीशन का रखें ध्यान

यदि आप चाहते हैं की आपको पुत्र पैदा हो तो आपको सम्बन्ध बनाते समय सही पोजीशन का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। जैसे की महिला को उन पोजीशन को ट्राई करना चाहिए जिससे पुरुष का प्राइवेट पार्ट में महिला के प्राइवेट पार्ट में गहराई तक जा सके। जैसे की महिला को ऊपर बैठकर सम्बन्ध बनाना आदि पोसिशन्स आप ट्राई कर सकते हैं।

महिला पहले पहुंचे चरमसुख तक

यदि सम्बन्ध बनाते समय पुरुष से पहले महिला चरमसुख तक पहुँचती है तो उस केस में महिला के गर्भ में पुत्र होने चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में कपल को सम्बन्ध बनाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला चरमसुख तक पहले पहुंचें।

नशे से दूर रहें

लड़का चाहने वाले पुरुषों को जितना हो सके नशे से दूर रहना चाहिए और नशे में सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए क्योंकि अल्कोहल, धूम्रपान जैसा नशा करने के कारण य क्रोमोसोम के नष्ट होने शुक्राणु की कमी होने जैसी समस्या हो सकती है जिससे लड़का न पैदा होने के साथ गर्भधारण में भी समस्या आने का खतरा रहता है।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें

लड़का चाहने वाले कपल को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मूली, फलियां, गाजर, शकरकंद, नॉन वेज आदि का सेवन भरपूर करना चाहिए। इससे शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है जिससे लड़का होने के चांस बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

दूसरी प्रेगनेंसी है तो ध्यान रखें

यदि आपको पहले बेटी हुई है तो अपनी दूसरी प्रेगनेंसी में चार से पांच साल का अंतराल जरूर रखें ऐसा करने से आपको दूसरी बार लड़का पैदा होने के चांस में वृद्धि होती है।

तो यह हैं लड़का पैदा करने के कुछ उपाय यदि आप भी चाहते हैं की आप एक प्यारे से पुत्र को जन्म दें तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

Tips for Baby Boy