What In India

अपने बच्चे को जल्दी बोलना ऐसे सिखाएं?

0

छोटे बच्चे बोलते हुए सभी को बहुत प्यारे लगते हैं। और बच्चे का जन्म के बाद घर वालों को इस बात की बहुत ज्यादा उत्सुकता रहती है की कब उनका बच्चा बोलना शुरू करेगा? ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपका बच्चा जल्द से जल्द बोन लगे तो इसके लिए आपको ही मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि जितना आप बच्चे की सेहत का ध्यान रखती है, जितना उसके साथ समय बिताती हैं उतना ही बच्चे का विकास बेहतर होने में मदद मिलती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको आप अपने बच्चे को जल्दी बोलना कैसे सिखाएं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

तुतलाकर नहीं बोलें

बच्चे को बोलना सीखाने से पहले आप व् अन्य घरवाले इस बता का खास ध्यान रखें की बेशक आपको बच्चे तोतले बोलते हुए अच्छे लगते हैं। लेकिन आप कभी बच्चे से तुतलाकर बात नहीं करें क्योंकि जैसा आप बोलते हैं वैसा ही बच्चे बोलना शुरू कर देते हैं। और बाद में बच्चों की इस आदत को सुधारना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिला व् अन्य सभी इस बात का ध्यान रखें की बच्चे से सीधे शब्दों में बात करें।

बातें करें

छोटे बच्चों के साथ आप जितनी ज्यादा बातें करते हैं बच्चा भी उतना ही आपके साथ बोलने की कोशिश करना शुरू कर देता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपका बच्चा जल्दी बोलना शुरू कर दें तो इस बात का ध्यान रखें की आप भी बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और बातें करें। और केवल माँ ही नहीं बल्कि घर के अन्य सदस्य भी बच्चे के साथ बात करें इससे बच्चा जल्दी बातें करना सीखता हैं।

बच्चों से बात करते समय मुद्रा का भी ध्यान रखें

आप जब अपने बच्चे से बात करती है तो जो भी करती है तो उस दौरान अपने हाथों से इशारे क्ले रूप में या खिलौने आदि दिखाकर या उस चीज की तरफ इशारा करके बातें करें। इससे बच्चे को चीजों को समझने में आसानी होती है जिससे बच्चे छोटी छोटी चीजों के नाम लेना शुरू करता है और धीरे धीरे आपके साथ बोलने भी लगता है।

बार बार बोलें

बच्चे को जल्दो बोलना सीखाने के लिए ध्यान रखें की आप जब बच्चे से बात करते हैं तो अपनी बातों को बार बार दोहराएं इससे बच्चा भी ट्राई करता है। जिससे बच्चा जल्द से जल्द बोलना सीख जाता है।

अपने बच्चे को भी मौका दें

यदि आप अपने बच्चे को कुछ बताते हैं या सीखातें हैं तो उसके बाद बच्चे को भी जवाब देने का मौका दें जैसे की जब आप बच्चे को बताती है की यह डॉगी है तो उससे पूछे डॉगी कहाँ हैं। उसके बाद वो इशारे से या मुँह से कुछ भी बोलकर आपको यदि जवाब देता है तो इसका मतलब होता है की बच्चा आपकी बातों को समझ रहा है। ऐसे में आप तो बच्चे से बातें करें उससे समझाएं साथ ही बच्चे को भी मौका दें। ऐसा करने से भी आपका बच्चे जल्दी से जल्दी बोलना सीखता है।

बच्चा जो मांगे उसे दें और बताएं

यदि आपका बच्चा किसी चीज जैसे की कोई फल, टॉय आदि की और इशारा करता है तो आप उसे बच्चे के हाथों में दें। और उसे बताएं की यह क्या है। जैसे की यदि आपने बच्चे को सेब दिया तो एक बार से ज्यादा बताएं ये एप्पल हैं, सेब हैं आदि। इससे धीरे धीरे बच्चा साड़ी चीजों को सीखने लगता है।

कविता सुनाएँ

केवल बातों से ही नहीं बल्कि अलग अलग तरीको से बच्चे से बातें करें जैसे की बच्चे को कविता सुनाएँ और एक ही कविता को बार बार दोहराएं। इसे आपके साथ बच्चा भी कोशिश करता है और जल्दी बोलना शुरू करता है। साथ ही छोटे बच्चे इन्हे सुनकर बहुत खुश भी होते हैं।

तो यह हैं कुछ तरीके जो आपके बच्चे को जल्दी से जल्दी बोलने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें की हर एक बच्चा एक जैसा नहीं होता है कुछ बच्चे जल्दी बोलना शुरू कर देते हैं यो कुछ बच्चे थोड़ा लेट करते हैं। ऐसे में आप कोशिश करिये लेकिन घबराइए नहीं क्योंकि आपका बच्चा भी धीरे धीरे बोलना शुरू कर देगा। लेकिन यदि डेढ़ से दो साल का होने के बाद भी आपका बच्चा कुछ भी नहीं बोल रहा है तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

Tips to teach your child to speak early

Leave a comment