Ultimate magazine theme for WordPress.

असमय बालों के सफ़ेद होने की समस्या

असमय बालो का सफ़ेद होना बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही हैं। आजकल देखा गया है टीनेजर के भी बाल सफ़ेद हो रहे हैं। असमय बाल सफ़ेद होना शर्मिंदगी के साथ-साथ हीन भावना भी आ जाती हैं। आखिर क्या कारण होता है? बालो का असमय सफ़ेद होना, और इसके रोकथाम के क्या-क्या उपाय हैं।

निम्नलिखित कारण होते हैं असमय सफ़ेद होने के :-

बालों की साफ़ सफाई का सही तरीके से न होना

अगर आप अपने बालों को साफ सुथरा नहीं रखेंगी तो जड़ें कमजोर हो जाएँगी। और कमजोर बाल टूटने और झड़ने के साथ साथ देखने में भी अच्छे नहीं लगते। इसिलए आप अपने बालो की सफाई अच्छे से करें। अगर आप अपने बालों को साफ़ सुथरा रखती हैं तो ये मजबूत और सुन्दर दिखाई देंगे।

Hair Wash Tips
बाल धोने का तरीका

प्रदूषण की समस्या

प्रदूषण के कारण भी बालो का असमय सफ़ेद होना आज कल आम बात हो गई है। वातावरण में धूल और मिटटी के कारण भी बाल ख़राब हो जाते है। धूल और मिटटी से बालो में खुजली या बालो में किसी भी प्रकार के दानो का हो जाना भी परेशानी का कारण बन जाता है। इसके लिए हमे आपने बालो को जायदा प्रदूषण में नहीं आने देना चाहिए। इसके लिए स्कार्फ का उपयोग करे.

किसी भी प्रकार के केमिकल का बालो पर प्रयोग करना

बालो को खूबसूरत बनने के लिए आज कल बहुत से लोग अपने बालो पर बहुत तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें कलर करते हैं। बालो को ब्लीच कराते हैं जिनसे उनके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अपने बालो की खूबसूरती को बढ़ने के लिए कैमिक्ल की जगह आप किसी भी हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल केर सकती हैं। इससे आपके बालो को कोई नुक्सान नहीं होगा। और उनकी खूबसूरती बनी रहगी।

शारीरिक परेशांनी से ग्रसित होना

कई बार शारीरिक परेशानी के कारण भी बाल असमय सफ़ेद हो जाते हैं। लम्बी बीमारी से ग्रसित होने पर भी बालो पर असर पड़ता हैं. जिसके कारण बाल जल्दी टूटने और झड़ने लगते हैं। बालो पर बुरा असर पड़ने लगता हैं। जिससे बाल बेजान, रूखे, उलझे और असमय सफ़ेद हो जाते है.

यह भी कुछ कारण है जिनसे हमारे बाल असमय सफ़ेद हो जाते हैं और हम में हीं भावना आ जाती है.