Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के घरेलु उपाय

1

महिलाओ की खूबसूरती उनके चेहरे से झलकती है. जिसे निखारने के लिए वे क्या कुछ नहीं करती. पार्लर जाती है, घर में फेशिअल करती है सैलून जाती है और न जाने क्या-क्या. लेकिन कई बार न चाहते हुए भी उन्हें चेहरे पर कुछ ऐसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जो न केवल देखने में अजीब लगती है अपितु आपकी सुंदरता को भी खराब करती है. जी हां, हम बात कर रहे है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की जो चेहरे पर जमी हुई अतिरिक्त गंदगी के कारण होते है.

पहले के समय में ये समस्या इतनी नहीं थी लेकिन आज कल के प्रदुषण और गंदगी भरे वातावरण में इस समस्या का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है. चेहरे की ठीक प्रकार से साफ़-सफाई न करने और बाजार में मौजूद ब्यूटी क्रीम्स के अत्यधिक प्रयोग से भी चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या उत्पन्न होने लगती है. अधिकतर नाक और उसके आस-पास के क्षेत्र में ये होते है जिन्हें कील भी कहा जाता है.

ब्लैक और वाइट हेड्स होने पर डेड स्किन की समस्या होने लगती है जिसके कारण मुहांसे भी निकलने लगते है. इनके होने पर चेहरा बेजान और अजीब सा दिखने लगता है. ये समस्या तेलीय त्वचा वाले लोगो में अधिक देखने को मिलती है. क्योकि इस तरह की स्किन वाले लोगो के चेहरे पर अतिरिक्त तेल उत्पन्न है जो त्वचा के रोमछिद्रों में एकत्रित होकर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का रूप ले लेता है.

आज कल लड़के और लड़कियों दोनों में इस समस्या का होना आम होता जा रहा है. लेकिन कई बार बढ़ती उम्र के साथ भी इस समस्या होने लगती है. जो लोग नियमित रूप से अपने चेहरे की साफ़-सफाई ठीक ढंग से करते है और अपनी त्वचा का विशेष ख़्याल रखते है उनमें इस समस्या के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

लेकिन आज कल के व्यस्त समय में किस के पास इतना समय है की अपने चेहरे को ही निखारने में लगा रहे. इसीलिए लोग शार्ट कट्स जैसे ब्यूटी कास्मेटिक आदि का प्रयोग करना शुरू कर देते है. जो कई बार आपकी त्वचा को बहुत हानि पहुँचाते है. इसीलिए बेहतर होगा आप इनका प्रयोग सोच-समझकर करें.

जहां एक ओर ब्लैकहेड्स की समस्या नाक और उसके आस-पास होती है वहीं दूसरी ओर व्हाइटहेड्स ठुड्डी और माथे पर भी दिखाई देते है. ऐसे तो ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकते है लेकिन आज कल की पीढ़ी में ये समस्या अधिक देखने को मिलती है. इसीलिए जरुरी है की आप अपने चेहरे पर ध्यान देना शुरू कर दें. क्योकि आगे चलकर ये आपके face पर बहुत बुरा impression भी डाल सकते है.

ऐसे तो सभी छोटे मोटे उपाय करके अपनी इस समस्या से निजात पाने के प्रयत्नों में लगे रहते है. लेकिन सभी उपाय सबके लिए लाभकारी नहीं होते ऐसे में करे तो क्या? शायद आप लोग नहीं जानते लेकिन ऐसे भी कई प्राकृतिक उपाय है जो ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में मददगार होते है. ये न केवल आपकी स्किन की सभी impurities को निकालते है अपितु त्वचा संबंधी अन्य समस्यायों को भी ठीक करने में मदद करते है.

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के घरेलु उपाय 

भाप लें :-

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए भाप भी बेहद कारगर उपाय है. भाप त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने का काम करती है और साथ ही चेहरे पर एकत्रित धूल, मिटटी और डेड स्किन को भी निकालती है. इसके लिए पानी को 15 से 20 मिनट तक उबाल लें. अब अपने चेहरे को पानी के बाउल के ऊपर रखकर टॉवल से ढके. जिससे भाप सीधा त्वचा पर असर करें. 5 से 8 के बाद साफ़ टॉवल से अपना चेहरा पोंछ लें.

नींबू का रस :-

इसमें मौजूद acids त्वचा को exfoliate करने का काम करते है. इसके अलावा नींबू एक अच्छा एस्ट्रीनजेंट mana जाता है को चेहरे से अतिरिक्त तेल को अब्सॉर्ब करके ब्लैक और व्हाइटहेड्स की समस्या को दूर करता है. इसके लिए किसी रुई की मदद से नींबू के रस को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.

दालचीनी :-

ये न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है अपितु आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है. ये त्वचा से दाग-धब्बो को हटाने के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसके लिए दालचीनी के पाउडर और दलिये के आटे को गुनगुने पानी में मिलाकर पेस्ट बनायें. 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर इस पेस्ट को लगा कर रखें. सूखने के बाद ठन्डे पानी से इसे साफ़ कर लें.

टमाटर :-

टमाटर में antiseptic गुण पाए जाते है जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते है. इसके अलावा ये त्वचा पर होने वाले संक्रमण से भी बचाते है. इसके लिए टमाटर को smash करके महीन मिश्रण तैयार कर लें. आधा घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें. अब सोने से पहले इस लेप को ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स वाले स्थान पर लगाएं. अगली सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

दही :-

3 चम्मच दही में 2 चम्मच दलिया, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस डालें. अब इन सभी को अच्छे से मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक रखने के बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें. आपकी समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने के लिए स्क्रब : scrubing

ऐसे तो ऊपर बताये गए उपायों द्वारा आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है लेकिन स्क्रबिंग ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते है. नीचे कुछ स्क्रब्स की विधि बताई गयी है जिनकी मदद से आप इन्हें अपनी त्वचा को इस समस्या से छुटकारा दिला सकते है.

मेथी के बीज का स्क्रब –

इसके लिए मेथी के कुछ पत्ते लेकर उनमें पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. ध्यान रखे की की यह पेस्ट थोड़ा दरदरा हो. अब इस पेस्ट से अपने चेहरे को घिसे, मुख्य रूप से वहां जहां व्हाइटहेड्स हो. पेस्ट के सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें.

मकई का आटा –

इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच मकई का आटा लें. अब इसमें सिरका डालकर पेस्ट बनाएं. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कुछ मिनट तक ऐसे ही रहने दें. 15 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें.

चीनी का स्क्रब –

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए इस स्क्रब के लिए 1 चम्मच चीनी और आधा चम्मच शहद को मिलाएं. पेस्ट बन जाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें. बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ़ करे लें. इससे आपकी समस्या कुछ हद तक कम हो जाएगी.

बेसन का स्क्रब –

इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दूध और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. मिलाने के बाद थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही रखे रहने दें. थोड़ी देर बाद अपने चेहरे पर पानी की छींटे मारकर अपनी उंगलियो से चेहरे को स्क्रब करके साफ़ कर दें.

चंदन का स्क्रब –

इसके लिए चंदन के पाउडर को कटोरे में डालें. अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, थोड़ा सा हल्दी पाउडर और 2 चम्मच गुलाबजल मिलाएं. इन सभी को एक साथ मिलाकर अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें. इससे कील जड़ से उखड जाएंगी. हफ्ते में 3 से 4 बार इसका प्रयोग करें आपको फायदा मिलेगा.

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स निकालने के अन्य उपाय :-

  • अंडे की सफेदी को प्रभावित क्षेत्र पर लगाए और सूखने पर बेसन से अपना चेहरा साफ़ कर लें.
  • अंगूर को अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें. और इन्हें ब्लैकहेड्स वाले स्थान पर लगाएं. 15 से 20 मिनट रहने दे बाद में गरम पानी से चेहरा धो लें.
  • रोजाना रात को सोने से पूर्व अपना चेहरा धोएं. जिससे मुँहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या नही होगी.
  • ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए नींबू के रस में नमक मिलकर लगाएं. 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरा साफ़ कर लें. आप नमक की जगह चीनी का भी प्रयोग कर सकते है.
  • टमाटर के गूदे पर चेहरे पर लगाने से भी ये समस्या दूर की जा सकती है.
  • संतरे के छिलको को सुख कर उनका पाउडर बना लें. और इस चूर्ण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़े.
  • पीसे हुए केले या उसके छिलके से भी इस समस्या को खत्म किया जा सकता है. इस उपाय से आपकी ये समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाएगी.

ब्लैकहैड और व्हाइटहेड को दूर करने के घरेलु उपाय टिप्स एंड ट्रिक्स, ब्लैकहेड्स हटाने के तरीके, व्हाइटहेड्स कैसे हटाएं, सफ़ेद कील दूर करने के उपाय

Show Comments (1)