Take a fresh look at your lifestyle.

कूल्हे ( हिप्स ) की चर्बी कम करने के तरीके

0

मोटापे को लेकर बहुत लोग परेशान होते है, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जिनकी ऊपर से काया तो ठीक होती है, लेकिन भारी हिप्स उनकी पर्सनैलिटी के साथ उनके मनपसंद कपडे पहनने के बीच भी आते है, इसके कई कारण हो सकते है, जो व्यक्ति काफी समय तक एक ही स्थान पर बैठा रहता है, उसे इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है, या ज्यादा मीठे , नमक, जंक फ़ूड आदि का सेवन करने पर आपके शरीर के भागो पर अतिरिक्त चर्बी जमने लगती है, जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्या आप भी भारी हिप्स की समस्या से परेशान हैं, यदि हाँ तो अब आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है जिन्हे नियमित करने से आपको फायदा होगा, आइये जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

hips

इन्हें भी पढ़ें:- कमर पर बढ़ी हुई चर्बी को ऐसे दूर करें!

 

योगासन करें:-

आप सभी जानते है की योग करने से न केवल आपका शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि आपके वजन को भी तेजी से कम करने में मदद मिलती है, ऐसे ही ऐसे बहुत से योगासन है जिन्हे आप यदि रोजाना करते है, तो धीरे धीरे आपके हिप्स की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, यदि आप अपने हिप्स की चर्बी को कम करना चाहते है, तो इसके लिए आप आनन्दबालसान, वीरभद्रासन आदि कर सकती है।

साइकिलिंग करें:-

साइकिलिंग करने से भी आपके हिप्स की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि जब आप साइकिल चलाती है, तो इसके कारण आपके हिप्स और जांघो की मांसपेशियों में खिंचाव उत्त्पन्न होता है, और अधिक मात्रा में पसीना भी निकलता है, जिसके कारण आपके शरीर में जमी चर्बी और कैलोरी को बर्न होने में मदद मिलती है, जिससे आपके हिप्स को कुछ ही दिनों तक साइकिलिंग करने के बाद सही शेप मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

drinking-water

हिप्स की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए आपको पानी का भी भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए, यह बात एक शोध में साबित हुई है की पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में जमी चर्बी, और अतिरिक्त कैलोरी को बर्न होने में मदद में मदद मिलती है, जिससे न केवल आपके हिप्स का बल्कि शरीर के सभी अंगो पर जमा फैट कम होने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- पेट के निचले भाग की चर्बी घटाने के टिप्स

स्क्वाट एक्सरसाइज करें:-

स्क्वाट एक्सरसाइज करने से भी आपको अपने हिप्स को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह खासकर आपके हिप्स, और कमर की मांसपेशियों पर ही जोर डालती है, जिससे यह आपकी जांघो और कूल्हों की टोन को बेहतर बनाता है, यदि इस एक्सरसाइज को आप नियमित पचास से साठ बार करते हैं, तो इसके करने से आपके हिप्स पर जमे फैट को खत्म होने में मदद मिलती है।

सीढ़ियां चढ़ें:-

यदि आपके पास दिन में एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता है, तो आपको पैदल चलने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर अधिक सीढ़ियां चढ़नी चाहिए, क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने से आपके हिप्स पर जोर पड़ता है, और पैदल चलने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है, इसीलिए यदि आप अपने हिप्स पर जमी चर्बी कम करना चाहते है तो जितना हो सकें उतनी सीढ़ियां चढ़नी चाहिए।

अधिक मसालेदार, जंक फ़ूड आदि का सेवन न करें:-

junk food

व्यायाम करने के साथ अपने हिप्स का फैट को कम करने के लिए आपको अपने आहार में भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए यदि आप व्यायाम करते है, साथ ही तले हुए भोजन का सेवन करते है तो इससे आपके हिप्स का फैट कम नहीं होगा बल्कि आपका फैट बढ़ जाएगा, इससे बचने के लिए और अपने हिप्स के फैट को कम करने के लिए आपको मसालेदार, जंक फ़ूड आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

समुंद्री नमक और नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-

यदि आप थोड़े से दो चम्मच नारियल के तेल में दो चम्मच समुंद्री नमक को अच्छे से मिलाएं, और उसे अपने हिप्स पर लगाकर अच्छे से मसाज करें, उसके बाद इसे कम से कम पंद्रह से बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, और उसके बाद गरम पानी में तालियां डालकर निचोड़ लें, और उसे अपने हिप्स पर अच्छे से ढक लें, उसके बाद इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, और नियमित इस उपाय को करें, इससे भी आपके हिप्स के फैट को कम होने में मदद मिलती है।

कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम करें:-

कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम भी आपके हिप्स की चर्बी को कम करने में बहुत तेजी से मदद करता है, दिन में कम से कम आधे घंटे तक इसे करें, और नियमित रूप से तरह तरह के कार्डियो वैस्कुलर व्यायाम करें, आपको कुछ ही दिनों में अपने आप फ़र्क़ दिखाई देगा, परन्तु आपको इसे नियमित रूप से करना चाहिए।

हिप्स का फैट कम करने के घरेलू तरीके:-

  • दिन में तीन से चार बार चाय की जगह गरम पानी का सेवन करें, इससे आपके फैट को कम होने में मदद मिलती है।
  • नियमित सुबह उठकर गुनगुने पानी में निम्बू का रस और एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें।
  • ग्रीन टी को दिन में तीन से चार बार पीएं।
  • ज्यादा नमक और मीठे का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
  • तिल के तेल या सरसों के तेल को गुनगुना करके अपने हिप्स पर मसाज करें आपको ऐसा करने से भी अपने हिप्स का फैट कम करने में मदद मिलेगी।
  • सेब के सिरके से हिप्स की कम से कम आधे घंटे तक नियमित मसाज करें ऐसा करने से भी आपको हिप्स के फैट को कम करने में मदद मिलती है।
  • दो चम्मच कॉफ़ी, एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद को अच्छे से एक कटोरी में डालकर मिक्सचर तैयार करें और उससे अपने हिप्स की अच्छे से मसाज करें, इससे भी आपको लाभ होगा।
  • लाल मिर्च का या हरी मिर्च का अपने आहार में अधिक से अधिक सेवन करें इससे भी आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
  • पर्याप्त नींद के अलावा ज्यादा देर तक एक ही स्थान पर न बैठे और न ही लेटे रहें इसके कारण आपके शरीर में फैट जमता है, जितना हो बीच बीच में खड़े होते रहें।

तो ये कुछ उपाय हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने हिप्स की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपको इन्हे नियमित रूप से करने पर ही आपको फायदा होगा, यदि आप हफ्ते में एक दिन ये सब कर लेते है, और सोचते है की आपकी चर्बी कम हो जायेगी तो ऐसा नहीं होगा, इन तिस्प का नियमित इस्तेमाल करने से ही आपको फायदा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- इन कपड़ों की मदद से आप छिपाएं अपना निकला हुआ पेट

Leave A Reply

Your email address will not be published.