Take a fresh look at your lifestyle.

जांघो को पतला करने के तरीके

0

आपके शरीर में मोटापा खासकर आपके पेट या जांघो के आस पास ही इकठ्ठा होता है, जिसके कारण आपका फिगर पूरी तरह से खराब हो जाता है, और यदि एक बार आपकी जांघो के आस पास चर्बी इकट्ठी हो जाएँ तो इसे आसानी से खत्म नहीं किया जा सकता है, साथ ही इसके कारण आपका लुक भी बुरी तरह खराब लगने लगता है, और इसका कारण होता है आपकी कह्राब जीवनशैली, खराब दिनचर्या, खाने में लापवाही, नींद का भरपूर न लेना, व्यायाम न करना, आदि, ये कुछ कारण आपके शरीर पर चर्बी जमाने का काम करते है, क्या आप भी जांघो पर जमी चर्बी से परेशान है, यदि हाँ तो अब आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी जांघो पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करके आपको फिट करने में मदद करेंगे, जिससे आपको अपनी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- वजन घटाने का सही तरीका क्या है ? इसे आजमाए और कुछ दिनों में ही वजन कम करें

एरोबिक्स करें:-

aerobics

एरोबिक्स करने से आपके दिल और दिमाग को रिफ्रेश करने के साथ आपकी बॉय को भी फिट बनाने में मदद करते है, यदि आप हफ्ते में तीन दिन भी कम से कम आधे घंटे के लिए एरोबिक्स करते हैं, तो थोड़े ही दिनों में आपको खुद ही फ़र्क़ दिखाई देता है, की आपके जांघो की चर्बी कम हो रही है।

सौंफ का प्रयोग करें:-

आधा चम्मच सौंफ को एक कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इसे ठंडा कर लें, नियमित कम से कम तीन माह तक इसका सेवन करें, इससे आपके जांघो पर जमी चर्बी कम होने लग जाएगी, साथ ही आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर जमी अतिरिक्त चर्बी को भी कम करने में मदद मिलेगी।

रस्सा कूदे:-

यह सबसे आसान और ऐसा उपचार है जिससे आपको तेजी से अपने अपनी जांघो की चर्बी को कम करने में मदद मिलता है, क्योंकि रस्सा कूदने से एक तो आपके शरीर में पसीना बहुत अधिक आता है, और साथ ही आपकी जांघो की मांसपेशियों में खिंचाव भी उत्त्पन्न होता है जिससे आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

जितना हो सकें पैदल चलें:-

जांघो की चर्बी को कम करने के लिए आप जितना ज्यादा पैदल चल सकते हो, उतना चलें लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का चुनाव करें, क्योंकि जितना आप पैदल चलते है उतनी ही तेजी से आपके जांघो की चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, साथ ही पैदल चलने से आपके हदय को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

दौड़ लगाएं:-

daud

दौड़ लगाने से न केवल जांघो की बल्कि आपके शरीर पर जमी हर हिस्से की अतिरिक्त चर्बी को तेजी से कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि यह आसान एक्सरसाइज होने के साथ आप इसे किसी भी समय दिन में करते है ये आपको फायदा देती है।

ज्यादा तेलीय पदार्थो का सेवन न करें:-

शरीर पर चर्बी जमने का सबसे बड़ा कारण होता है, की आप जंक फ़ूड, ज्यादा तेलीय आहार, ज्यादा मसालेदार आहार का अधिक मात्रा में सेवन करते है, इसीलिए यदि आप अपने जांघो की चर्बी को कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको जितना हो सकें ज्यादा तेलीय आहार से परहेज करना चाहिए।

साइकिलिंग करें:-

साइकिलिंग करने से भी आपकी जांघो पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपकी पूरी टांग स्ट्रेच होती है, जिससे जांघो पर भी खिंचाव पड़ता है, इसीलिए नियमित कम से कम आधे घंटे साइकिल चलाने से आपको जांघो की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी का भरपूर सेवन करने से भी आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, क्योंकि यह आपके शरीर में से सभी विषैले पदार्थो को बाहर निकालकर आपको फिट रखने में मदद करती है, साथ ही इससे आपकी त्वचा की नमी बनाएं रखने में मदद मिलती है, और दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने से आपके शरीर की कैलोरी को भी बर्न होने में मदद मिलती है।

सूर्य नमस्कार करें:-

सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन है जिसे यदि आप नियमित कम से कम पंद्रह मिनट के लिए करते हैं तो इसे करने से आपकी टांगो में खिचान होता है, जिससे आपकी जांघो की अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, इसके अलावा और भी कई आसन है जिन्हें यदि आप करते है तो आपको जांघो की चर्बी कम करने में मदद मिलती है, जैसे की वीरभद्रासन आदि।

जांघो की चर्बी को कम करने के अन्य उपाय:-

  • निम्बू व् शहद को गुनगुने पानी में डालकर नियमित खाली पेट उसका सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।
  • दिन में पांच से छह गिलास गुनगुने पानी का सेवन करने से आपके शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम होने में मदद मिलती है।
  • ग्रीन टी का सेवन नियमित करने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने में फायदा होता है।
  • अपनी नींद को भरपूर लें, दिन में कम से कम आठ घंटे नींद लेना स्वस्थ व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी होता है।
  • ज्यादा समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से या पैदल कम चलने के कारण भी आपकी जांघो पर फैट जमने लगता है, इसीलिए पैदल जरुर चलना चाहिए।
  • व्यायाम और योगासन को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं।
  • खान पान में स्वस्थ व् संतुलित चीजो को शामिल करें।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करने से आपको अपने जांघो की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही आपको इन तरीको का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए, क्योंकि यदि आप इन्हे नियमित करते है तो ही यह आपके लिए फायदेमंद होते है, इसके अलावा आपको व्यायाम को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग जरूर बनाना चाहिए ताकि आपके स्वास्थ्य के साथ आपको भी फिट रहने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

Leave A Reply

Your email address will not be published.