Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दो मुँहे बालों से ऐसे पाएं छुटकारा

0

सिर्फ आपका चेहरा ही नहीं आपके बाल भी आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करते है, यदि आपके बाल खूबसूरत न हो तो कही न कही आपकी लुक में कमी रह ही जाती है, साथ ही बालों के लिए भी महिलाओ की अपनी अपनी पसंद होती है, कुछ महिलाओ को लम्बे बाल, तो कुछ महिलाओ को पोनी टेल जितने बाल, या कुछ महिलाएं हेयर स्टाइल अच्छे से कर सकें इस तरह के बालों को पसंद करती है, लेकिन कई बार महिलाओं के बालों की अच्छे से केयर न करने के कारण बालों से जुडी परेशानी हो जाती है, जैसे की बालों का झड़ना, रुसी, बालों का दो मुँहे होना आदि, और ज्यादातर महिलाएं बालों के दो मुँहे होने के कारण परेशान रहती है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके बाल पतले हैं? ये हैं बालों को मोटा करने के तरीके

do-muhe-baal

बालों के दो मुँहे होने की समस्या उन महिलाओ को को ज्यादा होती है, जो की बालों को लम्बे समय तक नहीं कटवाती है, बालों के लिए हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर का अधिक प्रयोग करती है, बालों के लिए अधिक केमिकल का इस्तेमाल करना, आदि इनके कारण महिलाओ को बालों के दो मुँहे होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्या आप भी बालों के दो मुँहे होने के कारण परेशान हैं, यदि हाँ तो आइये आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको बालों से जुडी इस परेशानी से निजात मिलेगा, साथ ही इनका आपके बालों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

दो मुँहे बाल होने के कारण:-

  • जो महिलाएं बालों को धोने के लिए अधिक गरम पानी का इस्तेमाल करती हैं उन्हें ये परेशानी हो सकती है।
  • बालों को अच्छे से तेल से पोषण न देना, मसाज़ आदि न करना जिसके कारण बाल रूखे होने लगते हैं और बालों के दो मुहें होने की समस्या कड़ी हो जाती है।
  • गीले बालों में में कंघी करने के कारण भी आपके बाल दो मुँहे होने लगते है।
  • प्रदूषण, अधिक देर तक बालों को धूप में रखने के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • बालों के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण भी आपको परेशानी हो सकती है।
  • नियमित बालों में शैम्पू करने के कारण भी बाल दो मुँहे होने लगते है।
  • ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से भी आपके बाल डैमेज होने लगते है।

दो मुँहे बालों से बचने के आसान उपाय:-

केले का प्रयोग करें:-

केला खाने से आपको जितना फायदा होता है, उतना ही, यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है, इसके प्रयोग के लिए आप एक कप केले में आधा कप दही का मिलाएं, और उसके बाद इसमें कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाएं, और अच्छे से पीस कर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें, अब इसके अच्छे से अपने बालों में लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दे, और उसके बाद ठन्डे पानी से अपने बालों को धो लें, हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको बालों से जुडी इस परेशानी को खत्म करने में मदद मिलती है।

मलाई का प्रयोग करें:-

दो चम्मच मलाई में आधा कप दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं, और बीस मिनट तक लगे रहने के बाद अपने बालों को धो लें, कुछ दिन इस उपाय को नियमित करने से आपको फायदा मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके बालों से बदबू आती है? ये हैं उपाय

नारियल के तेल का प्रयोग करें:-

coconut-oil

नारियल तेल से यदि आप मसाज करते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने बालों को मजबूत, घना और रेशमी बनाने के साथ दो मुँहे बालों की समस्या से भी निजात मिलता हैं, इसके इस्तेमाल के लिए आप हफ्ते में तीन से चार बार अच्छे से रात को नारियल तेल से मसाज करके छोड़ दें, और सुबह उठकर अपने बालों को धो लें, आपको फायदा मिलेगा।

मैथी के बीजो का इस्तेमाल करें:-

एक मुट्ठी मैथी के बीजो को लेकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें दही मिक्स करके थोड़ा पतला पेस्ट बनाएं जिससे ये आपके बालों में जड़ तक अच्छे से लग जाए, उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद अपने बालों को साफ़ पानी से अच्छे से धो लें, ऐसा हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा।

अंडे का प्रयोग करें:-

अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, और बालों के लिए प्रोटीन बहुत ही जरुरी होता है, इसके उपयोग के लिए आप अंडे के सफ़ेद भाग को अलग कर लें, अपने बालों के हिसाब से एक या दो अंडे लें, उसके बाद इसमें दो या तीन चम्मच बादाम या जैतून का तेल मिलाएं, और फिर इसमें आधा चम्मच शहद भी डालें, फिर तीनो को अच्छे से मिक्स करें तेल की तरह अपने बालों में लगाएं, उसके बाद उसे थोड़ी देर के लिए अपने बालों में ही रहने दें, थोड़ी देर बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें, ऐसा करने से आपके बालों को दो मुँहे होने की समस्या से राहत मिलता है।

दही का प्रयोग करें:-

curd

दही का इस्तेमाल करने से आपके बालों को चमकदार और रेशमी बनने में मदद मिलती है, इसके अलावा दही का इस्तेमाल यदि आप शहद के साथ करते हैं तो ऐसा करने से आपको दो मुँहे बालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप एक कटोरी दही में दो चम्मच शहद के डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद उसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं, और थोड़ी देर बाद अपने बालों को धो लें, हफ्ते में तीन से चार बार इसको करने से आपको दो मुँहे बालों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

दो मुँहे बालों से निजात पाने के अन्य उपाय:-

  • बालों के लिए ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल न करें।
  • जितना हो सकें बालों के लिए इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल न करें, इससे भी आपके बाल बहुत तेजी से डैमेज होते है।
  • नियमित बालों में शैम्पू न करें, ज्यादा से ज्यादा आप तीन बार शैम्पू कर सकते है।”
  • बालों को हर दो महीने में ट्रिम करवाएं इससे आपको बालों से जुडी इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • हर दूसरे दिन बालों में गुनगुने ओलिव आयल से मसाज करें इससे भी आपके बालों को दो मुँहे होने से बचाने में मदद मिलती है।
  • अरंडी और सरसों के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों में लगाएं इससे भी आपके बालों को पोषण मिलता है, और दो मुँहे बालों की समस्या से आपको निजात पाने में मदद मिलती है।
  • देसी घी को गुनगुना करके अच्छे से अपने बालों में लगाएं इससे भी आपके बालों को फायदा मिलता है।
  • पपीते का इस्तेमाल करने से भी आपके बालों को पोषण मिलता है, पपीते को पीस कर अच्छे से अपने बालों में लगाएं इससे आपके बालों को पोषण मिलने के साथ दो मुँहे बालों की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको बालों से जुडी इस परेशानी से निजात पाने के मदद मिलती है, साथ ही आपके बालों को लम्बा, घना और मुलायम बनने में भी मदद मिलती है, साथ ही आपको अधिक पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं बस हफ्ते में एक से दो बार इनका प्रयोग करें और बालों से जुडी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

इन्हें भी पढ़ें:- लम्बे बालों की चाह रखते है? तो अपनाएँ ये एक आसान नुस्खा

Leave a comment