Ultimate magazine theme for WordPress.

प्रेगनेंसी में गर्भवती महिलाएं कैसे नहाएं

0

गर्भावस्था का समय

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के लिए एक ऐसा समय होता है जो नई उम्मीदों, खुशियों, सपनो से भरा होने के साथ बहुत सी कन्फ्यूज़न और सवालों से भरा हुआ होता है। हालांकि घर में मौजूद बड़े, इंटरनेट द्वारा, किताबो को पड़ने से गर्भवती महिला को बहुत सी जानकारी मिलती है। लेकिन फिर भी यह नौ महीने महिला को हर कदम यह सोचने पर मजबूर करते हैं की कही उनसे इस दौरान कोई गलती न हो, जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान हो। इसीलिए हर गर्भवती महिला के लिए प्रेगनेंसी के दौरान छोटी से छोटी बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद मिल सके। तो आइये आज हम गर्भवती महिला के नहाने से जुड़े कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

गर्भवती महिलाओं को कैसे नहाना चाहिए

प्रेग्नेंट महिला को केवल अपने खान पान, सोने, पानी पीने, व्यायाम करने का ही नहीं बल्कि नहाने का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जैसे की नहाने का समय, पानी का तापमान आदि। तो लीजिये अब विस्तार से जानते हैं की गर्भवती महिला को नहाते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

नहाने का समय

प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों के कारण महिला के रूटीन में बदलाव आना बहुत ही आम बात होती है, लेकिन ऐसे में भी महिला को अपनी दिनचर्या को सही रखने की कोशिश करनी चाहिए ताकि किसी भी तरह की समस्या को बढ़ने न दिया जा सके। ऐसे में महिला को नहाने के लिए भी समय का ध्यान रखना चाहिए गर्मियों में जहां महिला को सुबह नौ या दस बजे से पहले नहा लेना चाहिए, ताकि महिला को फ्रैश महसूस हो सके वहीँ गर्मी का अधिक अनुभव होने पर महिला चाहे तो शाम को भी एक बार नहा सकती है।

पानी का तापमान

नहाने के लिए पानी के तापमान का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है, गर्मियों में जितना हो सके महिला को ताजे पानी से नहाना चाहिए। क्योंकि टंकी का पानी गर्मियों में बहुत जल्दी गर्म होता है और गर्मी में अधिक गर्म पानी से नहाना बॉडी के तापमान को बढ़ा सकता है जिसके कारण स्पॉटिंग या प्रेगनेंसी की शुरुआत में गर्भ गिरने जैसी समस्या हो सकती है, साथ ही गर्मियों में खासकर जिस समय भी नहाएं ठन्डे पानी का ही इस्तेमाल करें।

नहाने जाएँ तो इन बातों का ध्यान रखें

नहाते समय ज्यादा स्लीपरी चप्पल को नहीं पहनना चाहिए, क्योंकि इसके कारण गिरने की सम्भावना बढ़ सकती है, नहाने के लिए सभी जरुरी चीजों को आस पास रखना चाहिए ताकि बार बार आपको किसी भी चीज के लिए परेशान न होना पड़े।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका ध्यान गर्भवती महिला को नहाते समय रखना चाहिए, ताकि नहाते समय गर्भवती महिला कोई भी गलती न करें और उसे किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।