Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

माहवारी के समय बदबू आने के कारण व् उपाय

0

माहवारी हर महिला को होने वाली एक शारीरिक प्रक्रिया है जिसमे महिला के प्राइवेट पार्ट से रक्त का प्रवाह होता है, और यह आपके शरीर में एक चक्र की तरह काम करता है, और महिला को हर अठाइस दिन बाद पीरियड्स आते है, कई महिलाओ को ये दो तीन दिन आगे पीछे भी हो सकते है, लेकिन अधिक देरी शादी के बाद प्रेगनेंसी और शादी से पहले अनियमित माहवारी की समस्या हो सकती है, और यह हर महिला को आनी जरुरी भी है, पीरियड्स के दौरान कई महिलाओ के प्राइवेट पार्ट से बदबू भी आती है, जो की अच्छी बात नहीं होती है, क्या आपको भी पीरियड्स के दौरान ऐसा होता है, तो आइये जानते है की पीरियड्स के समय प्राइवेट पार्ट से बदबू आने के कौन कौन से कारण होते हैं, और आप किस तरह इसका उपाय कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप अपने पीरियड्स को आगे पीछे कर सकते हैं? ये हैं घरेलू उपाय

पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट से बदबू आने के कारण:-

साफ़ सफाई न रखने के कारण:-

कई महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई बिल्कुल नहीं रखती है, यहां तक की कई बार पुराना अंडरवीयर भी पहन लेती है, जिसके कारण उनके प्राइवेट पार्ट के आस पास बैड बैक्टेरिया का जमाव होने लगता है, और इसी के कारण पीरियड्स होने पर आपको बदबू आने की परेशानी हो जाती है।

ज्यादा समय तक एक ही पैड लगाने के कारण:-

पीरियड्स आने पर महिला को हर छह घंटे में पैड बदलना चाहिए क्योंकि ज्यादा समय तक एक ही पैड लगाने के कारण भी बैक्टेरिया इक्कठा होने लगता है, साथ ही इसके कारण आपको इन्फेक्शन होने का भी डर रहता है, इसके कारण भी आपको माहवारी के समय बदबू आने लग जाती है।

अनियमित माहवारी की समस्या होने पर:-

अनियमित माहवारी होने पर आपको रक्त का प्रवाह बहुत अधिक होता है, और कई बार उसमे खून के थक्के आदि भी निकलते है, इसके कारण भी आपको प्राइवेट पार्ट में बदबू की समस्या हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें:- पीरियड्स के दर्द से परेशान है? ये करें और दर्द को कहे बाय बाय

संक्रमण के कारण:-

यदि आपको प्राइवेट पार्ट में किसी भी तरह के संक्रमण की समस्या होती है, तो इसके कारण भी आपके प्राइवेट पार्ट से बदबू आने लगती है, और इसके कारण आपको सफ़ेद पानी की समस्या से भी परेशान होना पड़ सकता है।

माहवारी के समय आने वाली बदबू से बचने के उपाय:-

साफ़ सफाई का ध्यान रखें:-

पीरियड्स के समय ही नहीं बल्कि आपको वैसे भी अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए, ऐसा करने से आपके प्राइवेट पार्ट में बैड बैक्टेरिया का जमाव नहीं होता है, इसे अलावा यदि आप आमतौर पर यूरिन करने या पीरियड्स के समय बाथरूम में जाते हैं, तो आपको अपने प्राइवेट पार्ट को पानी से अच्छे से साफ़ करना चाहिए, और उसे सुखाने के बाद ही कपडे पहनने चाहिए।

पैड का ध्यान रखें:-

पीरियड्स के दौरान आपको हर छह घंटे के बाद अपने पैड को चेंगे करना चाहिए ऐसा करने से भी आपके पीरियड्स के समय आने वाली बदबू से राहत के साथ इन्फेक्शन की समस्या से बचने में भी मदद मिलती है।

संक्रमण का इलाज करें:-

यदि आपको किसी तरह के वजाइनल इन्फेक्शन के कारण इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको इससे बचने के लिए लेडी डॉक्टर से राय लेनी चाहिए और इस इन्फेक्शन का समाधान करना चाहिए, ताकि आपको इस परेशानी से राहत मिल सकें।

डेली अंडरवियर बदलना चाहिए:-

जिस तरह आप अपने डेली कपडे बदलती है, उसी तरह आपको अपने अंडरवियर को भी बदलता चाहिए, क्योंकि यदि आप पुराना अंडरवियर ही पहन लेती हैं तो इसके कारण आपके प्राइवेट पार्ट में बैड बैक्टेरिया का जमाव होने लगता है जिसके कारण आपको बदबू का सामना करना पड़ता है।

प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई के घरेलू तरीके:-

  • दही को रुई में भिगोकर कुछ समय के लिए प्राइवेट पार्ट पर रखे, और उसके बाद पानी के इस्तेमाल से उसे धो दें, साथ ही अपने आहार में भी दही को शामिल करें।
  • लहसुन को पीसकर इसे अपने प्राइवेट पार्ट पर अच्छे से लगाएं और पंद्रह से बीस मिनट बाद धो दें, इससे भी फायदा होगा।
  • नीम को पानी में उबालकर पीरियड्स के दौरान या आम दिनों में अपनी योनी को साफ़ करें, इसमें ऐसे गुण होते है जो बेक्टेरिया को खत्म करके आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद करते है।
  • आंवले का सेवन करने से भी आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • अपनी डाइट में खट्टे फलों का सेवन भरपूर करें आपको फायदा मिलेगा।
  • पानी का भरपूर सेवन करें, इससे भी आपके बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर अच्छे से अपने प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें, इससे भी आपके प्राइवेट पार्ट किदुर्गंध को दूर होने में मदद मिलती है।
  • दो चम्मच चाय के पेड़ का तेल लें, उसमे थोड़ा पानी मिलाएं, और उसके बाद रुई की मदद से इसे अपने प्राइवेट पार्ट मेलगाएँ तो भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।
  • पानी में आधा चम्मच सफ़ेद सिरका और नमक मिलाएं और उसके बाद इस पानी में अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छे से धोएं तो भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से पीरियड्स के दौरान आपके प्राइवेट पार्ट से बदबू आती है, और इससे बचने के उपाय, और आपके चाहे तो इस बारे में एक बार लेडी डॉक्टर से भी पूछ सकती है, क्योंकि यह अच्छी बात नहीं होती है, इसके कारण आपके ही स्वास्थ्य के खराब होने की आशंका रहती है, और इसीलिए इस बारे में महिलाओ को बिल्कुल भी शर्माना नहीं चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- पीरियड्स में साफ़ सफाई का ध्यान ऐसे रखें! और इन्फेक्शन से बचें

Leave a comment