Take a fresh look at your lifestyle.

सिर दर्द के 10 घरेलू उपाय

0

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी समस्या से जूझ रहा है फिर चाहे वो मानसिक परेशानी हो या शारीरिक। इन्हीं परेशानियों में से एक है सिर दर्द, जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। सिर दर्द आज कल की आम बीमारी बनता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण बढ़ता तनाव और अव्यवस्थित खान पान है। पहले ये समस्या बड़ी उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी लेकिन आजकल छोटे बच्चों को भी सिर दर्द होने लगता है।

अक्सर हमें यही लगता है की दिमाग में चल रहा तनाव और चिंता के कारण सिर दर्द होता है जबकि ये समस्या हमारे नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुडी हुई है। सिर दर्द होने पर व्यक्ति का दिमाग ठीक तरह से काम नहीं कर पाता। उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता जिसके कारण उसकी दिनचर्या में बहुत समस्याएं उत्पन्न होती है।

ऐसे तो बाजार में सिर दर्द की बहुत सी दवाएं मौजूद है लेकिन हर छोटी-छोटी समस्या के लिए दवा खाना भी उचित नहीं। क्योंकि कर बार ये दवाएं भी हमारे लिए नुकसानदेह सिद्ध हो जाती है। ऐसे में घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। इसीलिए आज हम आपको सिर दर्द के कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारें में बताने जा रहे है जिन्हे आजमाकर आप सिर दर्द से राहत पा सकते है।

सिर दर्द के घरेलू उपचार :-

1. एक्यूप्रेशर :

बिना पैसे खर्च किये सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने का ये तरीका सबसे सरल और फायदेमंद होता है। सिर दर्द होने पर अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आये। अब अपने एक हाथ के अंगूठे से दूसरे हाथ की अनामिका ऊँगली और अंगूठे के बीचे की जगह पर हलके हाथों से मसाज करें। इस प्रक्रिया को दोनों हाथों में 4 मिनट तक दोहराएं। आपके सिर दर्द में आराम मिलेगा।

2. पानी :

कई बार सिर दर्द का कारण शरीर में डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इस स्थिति में अधिक से अधिक पानी पीना आपके लिए लाभकारी रहेगा। इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देर में 1-1 घूंट पानी पियें। आप चाहे तो इसमें ग्लूकोस आदि घोलकर भी पी सकते है। जूस भी डिहाइड्रेशन कम करने का बेहतर उपाय है।

3. लौंग :

लौंग भी आपके सिर दर्द को खत्म करने में काफी लाभकारी हो सकती है। इसके लिए तवे पर लौंग को अच्छी तरह से गर्म कर लें। अब इन कलियों को एक रुमाल में गर्म ही बांध लें। थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में इस पोटली को सूंघते रहे, सिर दर्द में आराम मिलेगा।

4. तुलसी :

तेज सिर दर्द होने पर लोग चाय की मांग करते है। लेकिन इसकी जगह यदि तुलसी की पत्तियों की चाय बनायीं जाए तो वे आपके सिर दर्द को काफी हद तक कम करने में मदद करेगी। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में अच्छे से उबाल लें और इसका सेवन करें। लाभ मिलेगा।

5. लहसुन :

लहसुन भी सिर दर्द में राहत देने में मदद करता है। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां लीजिए। अब उन कलियों को छीलकर उनका रस निकाल लें। दर्द होने पर एक चम्मच इस रस का सेवन करें। यह आपके दर्द में पेनकिलर का काम करेगा।

6. दालचीनी :dalchini ke gun

सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी एक बेहतर और असरदार उपाय है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इसे पानी में मिलाएं और पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। कुछ ही देर में सिर दर्द में आराम मिल जाएगा।

7. सेब :

अगर आपको अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है तो उसके लिए रोजाना सुबह एक सेब में नमक लगाकर खाएं। और इसके बाद गर्म दूध या पानी का सेवन करें। 10 दिनों तक लगातार सेब खाने से आपके सिर दर्द की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

8. धनिया, जीरा और अदरक :

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो इसके लिए धनिया पत्ती, जीरा और अदरक से बनी चाय का सेवन करें। ये तेज दर्द में काफी आराम देता है। इसके लिए सभी समाग्रियों को पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल लें। और उसके बाद इसका सेवन करें। दिन में 2 बार पीने से आपका दर्द गायब हो जाएगा।

9. नारियल तेल :

सिर दर्द होने पर तेल मालिश भी काफी आराम पहुंचाती है। इसके लिए आप नारियल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। नारियल तेल से 10 से 15 मिनट तक सिर की मसाज करें। आराम मिलेगा। और यदि यह दर्द गर्मी के दिनों में हो रहा है तो ये आपको ठंडक पहुँचाने में भी मदद करेगा।

10. चंदन :

चंदन भी सिर दर्द को ठीक करने में मदद करता है साथ ही सिर में आराम भी पहुंचाता है। इसके लिए चंदन का लेप अपने माथे पर लगाएं।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप सिर दर्द की समस्या से राहत पा सकते है। लेकिन यदि समस्या अति गंभीर हो और सिर में असहनीय दर्द हो रहा हो तो ऐसे परिस्थिति में डॉक्टरी परामर्श लेना ही बेहतर रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.