Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होली का रंग कपड़ो पर से कैसे हटाएं

0

होली का त्यौहार-मतलब रंगो का त्यौहार, किसको रंगो के साथ होली खेलने का मन नहीं करता। जब लोग बिना किसी टेंशन के होली खेल रहे होते है, फिर भी दिमाग में एक बार ये जरूर आता है की ये तो हमारे वो कपडे हैं जिन्हें हम होली खेलने में इस्तेमाल कर रहे है। क्यूंकि कई बार होली उस समय भी खेल ली जाती है जब हम ऑफिस में हो, कभी स्कूल में हो, या कभी कोई खुद ही आगे से हम पर कोई रंग फेंक दें।

ऐसे में न ही तो मन से होली खेली जाती है, और न ही हम माना ही कर पाते हैं। क्यूंकि कपडे महंगे होने के साथ साथ थोड़े एक्सपेंसिव भी होते है। हमारे पसंद के कपड़ो पर होली का रंग लग जाये तो हम या तो उन्हें फेंक देतें हैं या फिर होली खेलने के लिए हम ऐसे कपडे जो बेकार होते है, उन्हें पहन कर होली खेलने की सोचते है जोकि बिलकुल भी ठीक नहीं है।

तो ऐसे में क्या करें की होली में कपड़ो की परेशानी को लेकर हम होली अच्छे तरीके से खेल सकें।

तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल के माधयम से की कपड़ो से होली के रंग हटाने के तरीके

सफ़ेद विनेगर – अगर होली का रंग आपके कॉटन के कपडे पर लग गया है तो आप परेशान न हो। उसके लिए आप थोड़ा सा सफ़ेद विनेगर से दाग वाली जगह पर डाल दें और कुछ देर बाद उसे धो लें। कपड़े  पहले जैसे बेदाग़ हो जायेंगे।

 बेकिंग सोडा – एक बाल्टी पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें। थोड़ी देर के लिए कपड़ो को उस में छोड़ दें।  और उसके बाद उसे धोलें। ऐसा करने से भी दाग आराम से निकल जाते हैं। पर अगर बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा सा ब्लीच भी मिला कर कपड़ो को धोएं तो यह ज़्यादा अच्छा काम करेगा।

निम्बू का रस – दाग वाली जगह पर थोड़ा सा निम्बू का रस निकाल कर लगा दें। उसके बाद थोड़ी देर उसे सूखने दें। और फिर साबुन से धो लें। दाग हमेशा के लिए चले जायेंगे।

दही का इस्तेमाल करें – थोड़ा सा दही या फिर खट्टा छाछ हो तो और भी अच्छा है। इसके लिए कपडे को थोड़ी देर के लिए छाछ में भीगे रहने दें। और उसके बाद आप साफ़ पानी से कपडे को धोलें। दाग से निजात तुरंत मिल जाएगी।

नेल पेंट रिमूवर – जिस तरह से हम अपने नाखुनो के लिए नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करते है, उसी तरह अगर हम नेल पेंट रिमूवर का अपने कपड़ो पर भी इस्तेमाल करते है तो भी दाग आसानी से निकल जाते है। थोड़े से कॉटन में नेल पेंट रिमूवर लेकर दाग को हटाएं। दाग आराम से चला जायेगा।

टूथ पेस्ट – क्या आपने सोचा था की टूथ पेस्ट से भी दाग हटाए जा सकते हैं। जी हां। टूथ पेस्ट को थोड़ा सा दाग पर लगा दें। लेकिन पेस्ट को दाग के दोनों और लगाना चाहिए। इससे दाग बिल्कुल निकल जाता है।

कॉर्न स्टार्च और दूध – कपड़ो पर से होली के दाग निकलने के लिए दूध और थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च को मिलाकर एक घोल बना लें। अब थोड़ी देर के लिए उसे उस दाग पर लगा कर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद ही दाग निकल जायेगा। उसके बाद कपडे अच्छी तरह से धो कर सूखा दें।

एल्कोहल – एल्कोहल की कुछ बूंदे कपडे पर दाग वाली जगह पर डाल दें। उसके बाद कपडे को अलग से धो दें।  और सूखने डाल दें। आप देखेंगे की जैसे दाग कभीं था ही नहीं।

डिशवाशर या बर्तन धोने का साबुन – क्या आपने कभी सुना है की डिशवाशर या बर्तन धोने के साबुन भी कपड़ो के दाग निकल जाते हैं। जी हां ये सही बात है। अब तक जिस साबुन से बरतें धोते आये है उसी से कपड़ो से दाग भी निकल जाता है। बर्तन  डीओने के साबुन को या थोड़ा सा डिशवॉशर को दाग लगी जगह पर डाल कर धोने से दाग आसानी से चले जाते है।

तो अब तो बिना किसी परेशानी के होली खेलने का आनंद उठाए। न तो अब कपड़ो पर दाग की टेंशन और न ही उन्हें हटाने या दाग निकालने की टेंशन।

Leave a comment