अगर ब्लड प्रैशर कम हो जाए तो ये खाएं?

ब्लड प्रैशर की समस्या आज कल आम बात हो गई है, और यह किसी भी उम्र में आपको परेशान कर सकती है, ब्लड प्रैशर आपके शरीर में होने वाले रक्त के परिसंचरण से सम्बंधित होता है, रक्त की धमनियों में दबाव पड़बे के कारण कभी कभी आपको लो ब्लड प्रैशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, तो आज हम आपको आपके घर में लौ ब्लड प्रैशर से बचने के लिए आपको क्या क्या खाना चाहिए जिससे आपको इसे नार्मल रखने में मदद मिलती है, क्या आप भी लौ ब्लड प्रैशर की समस्या से परेशान हैं यदि हाँ तो आइये जानते हैं की इसके लिए आपको कौन कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- हाई ब्लड प्रेशर से बचने के ये हैं उपाय

नमक का सेवन करें:-

salt

नमक का सेवन करना लौ ब्लड प्रैशर वालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद सोडियम आपके शरीर में ब्लड प्रैशर को बढ़ाता है, इससे बचने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक को अच्छे से मिक्स करके उसका सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।

कॉफ़ी का सेवन करें:-

कॉफ़ी भी लो बी पी की समस्या से बचने के लिए एक असरदार उपाय है परन्तु इसके सेवन से पहले जांच लेना चाहिए की आपको लो बी पी की ही समस्या है, क्योंकि हाई बी पी वालो को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए, और लो बी पी वालो को नियमित रूप से सुबह एक गिलास कॉफ़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

चुकंदर के रस का सेवन करें:-

गाजर, चुकंदर को मिलाकर उसका जूस बनाकर नियमित पीने से आपको लो ब्लड प्रैशर की समस्या से निजता मिलता है, साथ ही आपके शरीर को पोषण भी मिलता है।

किशमिश का सेवन करें:-

रात भर दो चम्मच किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें, उसके बाद सुबह उठकर इस किशमिश को खाली पेट चबाकर इसका सेवन करें, आप चाहे तो जिस पानी में आपने किशमिश भिगोई थी उस पानी का सेवन भी कर सकते है, ऐसा करने से आपको ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तुलसी का सेवन करें:-

तुलसी में मौजूद औषधीय गुण आपके ब्लड प्रैशर को नार्मल करने में आपकी मदद करते है, इसके लिए आप नियमित सुबह उठकर खाली पेट तीन या चार तुलसी के पत्तों को चबाकर उसका सेवन करें, आपको फायदा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- हाई ब्लड प्रैशर से निजात पाने के घरेलू उपाय

निम्बू का प्रयोग करें:-

lemon

निम्बू का प्रयोग करने से भी आपको ब्लड प्रैशर की समस्या से निजात तो मिलता ही है, बल्कि साथ में आपको एनर्जी भी भरपूर मात्रा में मिलती है, इसके लिए आप एक गिलास पानी में निम्बू का रस , नमक और चीनी मिलकर उसका सेवन करें आपको फायदा होगा।

खट्टे फलों का सेवन करें:-

खट्टे फलों में मौजूद एसिड और भरपूर मात्रा में पानी आपके लौ ब्लड प्रैशर की समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आपको संतरे, मौसम्बी, जैसे फलों का सेवन करना चाहिए इनके सेवन से आपके शरीर में भरपूर एनर्जी भी आती है।

लहसुन का प्रयोग करें:-

लहसुन का प्रयोग यदि आप भरपूर मात्रा में अपने खाने में करते है, तो ऐसा करने से आपके ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है, आप चाहे तो नियमित सुबह एक कली लहसुन का सेवन भी कर सकते है।

फैट फ्री मीट का सेवन करना चाहिए:-

लो ब्लड प्रैशर की समस्या से यदि आप बचना चाहते है तो आपको फैट फ्री मीट का सेवन करना चाहिए, इसके लिए आप चिकन, टर्की, और मछली का सेवन कर सकते है, पर इस बात का ध्यान रखें की मीट चर्बी वाला नहीं होना चाहिए।

हरी सब्जियों का सेवन करें:-

ताज़ी हरी सब्जियों का सेवन करने से इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन आपको हाई और लो ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है, साथ ही आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करते है, और इससे आपके ब्लड प्रैशर को भी नार्मल बने रहने में मदद मिलती है।

लो ब्लड प्रैशर की समस्या से बचने के लिए अन्य खाद्य पदार्थ:-

  • ताजे फलों का नियमित सेवन आपके ब्लड प्रैशर को नार्मल रखने में आपकी मदद करता है।
  • डार्क चॉकलेट का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • ओट्स का सेवन करने से आपको ब्लड प्रैशर को नार्मल करने में मदद मिलती है।
  • आपके ब्लड प्रैशर को नार्मल रखने के लिए आपको साबुत अनाज का भी सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  • ड्राई फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व आपको ब्लड प्रैशर को नार्मल करने में मदद करते है।
  • काले खजूर, काले अंगूर आदि के सेवन से भी आपके ब्लड प्रैशर को नार्मल रखने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिसका सेवन करने से आपको लो ब्लड प्रैशर की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है, यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें:- लौ ब्लड प्रैशर से बचने के आसान टिप्स

Leave a Comment