Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आँखों के नीचे सूजन और घरेलु उपाय

0

आँखों के नीचे सूजन आने के कारण  और घरेलु उपाय 

कहते है की आँखे सब कुछ बोल देतीं है। इनकी अपनी ही अलग भाषा होती है। बड़ी, सुन्दर, कजरारी, और एक दम खूबसूरत सी आँखें किसको पसंद नहीं होती। आखों की खूबसूरती पर जितना कहा जाये उतना ही कम है।

पर क्या हो जब आँखों की खूबसूरती बदसूरती में बदल जाये, नहीं समझे! जी हां अगर आपकी आँखों के नीचे  सूजन आ जाये तब आप क्या करेंगे।  काया कभी सोचा है आप ने इस बारे में। तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है की आँखों के नीचे सूजन के क्या है कारण? और क्या है घरेलू उपाय?

आँखों के नीचे सूजन आने के  कारण

धूल और मिटटी के कारण

जब कभी तेज़ हवाएँ चलती है, या फिर अचानक आंधी आ जाये तब भी आँखों में मिटटी के सूक्ष्म कण आँख में चले जाते है और आँखे सूज जाती हैं।

एलर्जी  के कारण

कई बार हम अपनी आँखों के लिए कोई ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लेते है जिसके कारण आखों में एलर्जी  हो जाती है। जैसे की कोई सस्ता आई लयनेर या फिर कोई मस्कारा जैसी चीज़ो से आँखों में एलर्जी हो जाती  है।

इन्फेक्शन के कारण

बहुत बार अपने देखा होगा की जब किसी को आँखों में कोई इन्फेक्शन होता है तब या तो इन्फेक्टेड person खुद भी अपनी आंख को ढक  कर रखता है पर फिर भी आँखे इतनी सेंसटिव होती है की किसी को भी जल्दी ही इन्फेक्शन कर ही देती हैं।

सामान्य रूप से बढ़ती उम्र

उम्र के साथ साथ शरीर में बदलाव होना एक सामान्य प्रक्रिया है। त्वचा ढीली हो जाती है पहले जैसी नहीं रहती। जो हमारी त्वचा का कसाव होता है जो उसकी चमक होती है अब वो नहीं रह पाती।  जिसके कारन भी आँखों के नीचे सूजन आ जाती है।

आँखों में ग्रंथियोँ से सम्बंधित रोग

आँखों में आंसू जब आते है या फिर जब कभी जेथोडा सा दभी रो देते है तब भी आँखों के नीचे सूजन आ जाती है। ऐसा इसलिए होता है की आँखों की ग्रंथियाँ या तो बहुत ही संवेदनशील होती है या फिर ग्रंथिओं में कोई रोग हो गया होता है। जो हमे सामान्य तरीके से नहीं पता चलता।

लेंस या चश्मा

आज कल तो बहुत देखने को मिलता है की लोग अपने आप को सुंदर दिखने के लिए चश्मे या लेंस का उपयोग अधिक करते है।  पर क्या ये सचमुच सुन्दर दिखने के साथ कोई  समस्या तो नहीं बढ़ाता जा रहा है। क्यूंकि लेंस से भी बार बार लगाने या हटाने से आँखों के नीचे सूजन हो सकती है।

आँख आना

आँख आना भी एक संक्रमण होता है। जो बहुत जल्दी एक दूसरे को फैलता  है। इसके लिए संक्रमित व्यक्ति से दूर रहना चाहिए।  नहीं तो इससे भी सूजन हो जाती है और आँखों में दर्द भी होता है।

नींद पूरी न होना

कई बार लगातार कोई काम करने से, या फिर जागे रहने से भी आँखों के नीचे सूजन हो जाती है। जब नींद


ठीक से पूरी नहीं होती तब भी आँखे दुखने लगती है और सूज जाती है।

शराब या ज्यादा एल्कोहलिक चीज़ो का सेवन

रात को सोते समय यदि ज्यादा शराब का सेवन किया जाये तब भी आँखों के आस पास सूजन हो जाती हैं।  सुबह देखने पर ये आराम से दिखाई देती है की आखों के नीचे सूजन है। शराब के अलावा भी किसी और प्रकार का नशा आँखों में सूजन का कारण बन जाता है

शराब हो या किसी भी प्रकार का कोई भी नशा कभी न करें। ये स्वास्थय के लिए हमेशा हानिकरक होता है।

खुजली और जलन

आँखों में कभी कभी अचानक खुजली होने लगती है और खुजली के साथ साथ जलन भी होने लगती है।  जिसके कारन भी आँखों में लालिमा हो जाती है और आँखों में सूजन बढ़ने लगती है।

आँखों में सूजन रोकने के घरेलु उपाय

साफ़ और ठंडा पानी

आँखों को हमेशा साफ़ और ठन्डे पानी से धोना चाहिए। दिन में कम से कम आँखों को ४ से ५ बार जरूर धोएं।

बर्फ़ का इस्तेमाल

आँखों को ठंडा और फ्रेश रखने के लिए बर्फ़ का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आइस क्यूब को लेकर आँखों के आस-पास लगाए। और २ से ३ मिनट तक ये प्रक्रिया जरूर करें।

नमक का कम सेवन

आप तो जानते ही है की,नमक में सोडियम होता है और यह अधिक मात्रा में खाने से आँखों  पर इफेक्ट भी करता है।  इसलिए नमक की मात्रा का ध्यान रखें और हो सके तो कम ही खाए।

पानी का भरपूर सेवन

पानी की कमी के कारण भी आँखों में सूजन हो जाती हैं। इसके लिए पानी अधिक से अधिक पीएं।

विटामिन और मिनरल्स का सेवन

आँखों की कमी को जो सबसे पहले पूरी करता है वो है विटामिन और मिनरल्स। तो इससे पूरा करने के लिए अपने कहने पीने की चीज़ों में इसका सेवन अधिक से अधिक करें।

एलोवेरा फयदेमंद होता है

आखों के लिए एलोवेरा भी रामबाण उपाय है। एलोवेरा जैल को आँखों पर लगा कर अच्छे से हलके हाथ से ३-४ मिनट तक मसाज करें।

विटामिन ई क्रीम का इस्तेमाल करें

बहुत सी विटामिन ई की ऐसी क्रीम हैं जो बाजार में उपलब्ध है और आँखों के लिए लाभदायक भी होती हैं। इसके लिए आपको डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह लेनी चाहिए की कब और कौन  सी  क्रीम आप इस्तेमाल कर सकते है।

आँखों के लिए मास्क

क्या आप जानते है की बाज़ारों में आखों के लिये भी मास्क उपलब्ध होते है। जो आँखों को ठंडक और शीतलता प्रदान करते है।

खीरे भी लाभदायक

खीरे को भी आप आँखों की सूजन और दर्द को दूर करने में इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप २ खीरे के स्लाइस काट लीजिए और फिर अपनी आँखों पर रख लीजिए। ये भी आँखों को बहुत लाभ पहुँचता है।

डॉक्टर की सलाह और जांच

आँखों के लिए कभी भी कोई रिस्क न लें। जब भी कभी कोई आँखों से जुडी छोटी से छोटी समस्या भी हो तो आप डॉक्टर के पास जरूर जाएँ और अपनी आंखों का इलाज जरूर करवाए। आँखों के लिए हमेशा अच्छे और विशेषज्ञ डॉक्टर से ही संपर्क करे।

नशीले पदार्थ का सेवन न करें

नशीले पदार्थ का सेवन न तो कभी स्वास्थय के ठीक होता है और न ही इसका कोई लाभ।  तो भूल कर भी कभी कोई नशा न करे।  नशा करने से न केवल आँखों पर असर होगा बल्कि पूरे शरीर पर बुरा ही प्रभाव पड़ेगा।

तो ये सब उपचार जो बताय गए हैं की नमक का सेवन कम करें,पानी खूब पीएं,नशे का सेवन बिलकुल भी न करें। एलोवेरा का इस्तेमाल करें। ठन्डे और साफ़ पानी से आँखों को धोयें। सनक्रीम और विटामिन ई क्रीम का इस्तेमाल करें। धूप से आँखों को बचाए। धूल ,मिट्टी और धुंए से दूर रहे। लगातार काम न करें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल काम करें।  और सबसे जरुरी और उपयोगी बात की डॉक्टर से जुरु आप समय समय पर अपनी आँखों का चैकअप करवाए।

ये थे कुछ घरेलु उपचार  जिनसे आप अपनी आँखों के नीचे की सूजन  को खत्म कर सकते है। और अपनी आँखों का ध्यान खुद रख सकते है।

 

Leave a comment