आँख में यदि कचरा या कीड़ा चला जाये तो क्या करें ?

अचानक आँख में उड़ता हुआ कीड़ा या कचरा आये और आपकी आँख में गिर जाये, तो आप क्या करेंगीं?गर्मी हो, बरसात हो ऐसे में अचानक मौसम में बदलाव आता है। और वातावरण में कई कीट पतंगे हो जाते हैं। कीट पतंगे इतने छोटे -छोटे होते हैं की हमे वो दिखाई भी नहीं देते। ऐसे में कई बार वह उड़ते हुए हमारे आँख में, ये कीट पतंगे चले जाते हैं हमारे शरीर क सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से होता हैं आँख। छोटी से छोटी चीज़े परेशान कर देती हैं अगर आँख में चली जाये तो। अगर कोई चोट से छोटा कीड़ा भी आंख में आ जाये तो इंसान बहुत परेशान हो जाता है। तो आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते है कि अगर आँख में कोई कीड़ा चला जाये तोउसे कैसे निकले और क्या उपाय करें।

तुरंत मारें पानी की छीटें

जब भी कभी अचानक से आपकी आँख में कोई कीड़ा चले जाये, तो आप क्या करेंगे ? आप अपनी आँख में ठन्डे पानी की छींटे मारें। छींटे मारने से कीड़ा और कचरा निकल जायेगा और पानी के बहाव लगने से आँख से बहार आ जायेगा। और आपकी आँख को भी तुरंत आराम मिलेगा। लेकिन ये याद रखे की पानी हमेशा साफ़ और ठंडा ही ले। ऐसा न हो की जल्दबाज़ी में देखे बिना ही आप गन्दा पानी अपनी आँखों में डाल लें और आपकी परेशानी और बढ़ जाएं।

आँख को मसले नहीं

जब भी आँख में कीड़ा जाये तो कभी भी आप जल्दी में अपनी आँख को नहीं मसले। ऐसा करने से कीड़ा मर जाता है और आँख के अंदर ही रह जाता हैं। जिसके कारण आँख लाल हो जाती हैं। आँख मे दर्द होने लगता हैं। इसके लिए हमे एक सूती कपडे को पानी में भिगो कर अपनी आंख में से उस कीड़े को सावधानी पूर्वक बाहर निकलने का प्रयास करने चाहिए । इस बात का जरूर ध्यान रखे की कपड़ा हमेशा साफ़ सुथरा ही लें। गंदे कपडे से आँखों में जल्दी इंफक्शन हो जाता है। तो इसके लिए आप हमेशा साफ़ और कोमल कपडा इस्तेमाल करें। ताकि आँखो को कोई नुकसान नहीं हो और कीड़ा भी निकल जाये।

गुलाबजल आँख में डालें

आँख में जब कीड़ा चला जाये तो आप गुलाबजल का भी प्रयोग कर सकती हैं। उससे भी कीड़ा निकल जाता हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा गुलाबजल लें। और उसमे थोड़ी सी रुई को भिगो लें। उसके बाद उससे ही आप अपनी आँख मे से डाल कर धीरे-धीरे से उस कीड़े को निकलने की कोशिश करें। इस तरह से भी आपकी आँख के अंदर गया हुआ कीड़ा आसानी से निकल जायेगा। और गुलाब जल आपकी आँखों को भी ठंडक देगा। जिससे आपको आराम मिलेगा।

सोने के बाद भी कीड़ा निकल जाता है

कई बार ऐसा होता है दिन भर परेशान करने के बाबजूद भी कीड़ा नहीं निकलता। अगर आप रात में सो जाते हैं वो भी आँख में पड़ा हुआ कीड़ा निकल जायेगा।

कोई भी उपाय करने से पहले ध्यान रखें आँख बहुत ही नाजुक होता है। इसलिए ध्यान पूर्वक करें। और ज्यादा परेशानी होने पा आप कोई भी उपाय को नहीं माने सीधे डॉक्टर से संपर्क करें।