Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

एक भी जूं नहीं बचेगी अगर करेंगे ये उपाय

0

जुओं को भगाने के उपाय, जुएं भगाना, जुओं से छुटकारा, जुएं मारने के लिए, जुएं भगाने का आसान उपाय, जुए होने के कारण, जुएं भगाने के घरेलु उपचार, क्या होती है जुएं lice, जुएं हटाने के उपाय और घरेलु नुस्खे, जुओं का इलाज

बालों का सुन्दर होना उतना ही जरुरी है जितना की आपके चेहरे का। लेकिन कई बार कुछ समस्यायों के चलते आपके इन बालों की सुंदरता में ग्रहण सा लग जाता है। फिर चाहे वो दोमुंहे बालों की समस्या हो या डैंड्रफ की। लेकिन इसके अलावा भी एक समस्या है जो बालों की खूबसूरती को तो खराब करती ही है साथ-साथ आपके व्यक्तित्व को भी प्रभावित करती है।

ये समस्या है बालों में जुओं की। जो अक्सर गंदे और गीले बालों में उत्पन्न होती है। आज के समय में बालों में जुएं होना आम बात है। क्योंकि ये समस्या एक से दूर के सर में बहुत तेजी से फैलती है जिसके कारण इनकी तादाद बहुत जल्दी बढ़ती है। जूं एक छोटा परजीवी है जो बालों की जड़ों से चिपका रहता है और स्कैल्प से खून पीता है। ऐसे तो ये समस्या अधिकतर बारिशों के मौसम में होती है लेकिन कई बार गर्मियों और सर्दियों में भी जुएं पड़ने का खतरा बना रहता है।

ज्यादातर ये समस्या स्कूली बच्चों और 5 से अधिक आयु के बच्चों में पायी जाती है। लेकिन कई बार बड़ी उम्र के लोगों के सर में भी जुएं देखने को मिलती है। सर में जुएं होने से इंसान को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इनके होने से सर में तेज खुजली होने के साथ-साथ जख्म भी हो जाते है।

सिर में खुजली के घरेलू उपाय ये हैं

कई बार ये जख्म इतने गहरे हो जाते है की इनका इलाज करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में बालों को कटवाना भी पड़ सकता है। तो इससे बेहतर है की समस्या शुरू होने से पहले ही उसे खत्म कर दिया जाए। अर्थात ये समस्या बालों में गंदगी की वजह से होती है और यदि हम बालों में पूर्ण साफ़-सफाई रखेंगे तो सर में जुएं होने की संभावना भी कम होगी।

इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी है जिनकी मदद से बालों से जुओं को पूरी तरह निकाला जा सकता है। लेकिन सभी को इन उपायों के बारे में पता नहीं होता। इसीलिए आज हम आपको उन सभी उपायों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

बालों में जुएं होने के कारण :-

जूं उड़ नहीं सकती लेकिन इसके अलावा भी कई कारण है जिनकी वजह से ये आपके बालों में आ जाती है। जैसे –

  • गीले बाल बांधना,
  • जूंं वाले व्यक्ति की टोपी, स्काफ, कंघी, बिस्तर, हैड फ़ोन आदि का इस्तेमाल करना
  • बालों में गंदगी होना
  • संक्रमित व्यक्ति के अधिक सम्पर्क में रहना आदि

बालों से जुएं निकालने के उपाय :-

1. लहसुन :

लहसुन की तेज गंध और इससे होने वाली चरपराहट बहुत ही तीखी होती है। और इस तीखी गंध में साँस लेना जुओं के लिए बहुत मुश्किल होता है। इसीलिए जब आप इसे अपने बालों में लगाते है तो जुएं बेहोश होकर मर जाती है। इसके प्रयोग के लिए लहसुन की 8 से 10 कलियों को पीसकर उसमे नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के आधा घंटे बाद आप सर धो सकते है।

2. बेबी आयल :

बेबी आयल आप मार्किट के किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते है। शायद आप नहीं जानते लेकिन ये भी जुओं को मारने के प्रभावी तरीकों में से एक है। इसके लिए बेबी आयल को कपडे धोने वाले डिटर्जेंट के साथ मिलाएं और उसमे थोड़ा सा सिरका मिलाकर अपने सर में लगाएं। ऐसा करने से जुएं मर जाती है और आप उन मरी हुई जुओं को कंघी की मदद से निकाल सकते है।

3. कपूर और नारियल तेल :

यह पढ़े : बाल कमजोर होकर झड रहे है? ये उपाय करें

सिर की जुएं मारने का ये तरीका सबसे पुराना और प्रभावी तरीका है। इसका इस्तेमाल हर जगह एक ही तरह से किया जाता है। इसमें मौजूद कपूर जुओं का दम घोटने का काम करता है जबकि नारियल तेल उन्हें बालों से निकालने में। इसके लिए नारियल तेल में कपूर की टिक्की डालकर उसे अच्छी तरह घोल लें। अब इस तेल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। इससे जुएं अपने आप मर जाएँगी।

4. नीम :

नीम में मौजूद एंटी सेप्टिक गुण जुओं से होने वाले घाव और उनमे होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते है। इसके अलावा ये जुओं को मारने में भी बेहद लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल के लिए नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को कम से कम 1 घंटे तक बालों में लगाए रखें। उसके बाद बालों को शैम्पू करके धो लें। हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल से जुएं समाप्त हो जाएँगी।

5. नारियल तेल :juon ko marne

नारियल तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसकी मदद से आप बालों से जुएं भी निकाल सकते है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को सेब के सिरके से धो लें। और बालों के सूखने का इन्तजार करें। बाल सुख जाने के बाद उनमे नारियल तेल लगाएं और 8 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों में शैम्पू कर लें। शैम्पू के बाद कंघी की मदद से जुएं निकाल लें।

बालों से जुएं निकालने के अन्य उपाय :

  • जुओं को निकालने के लिए टी ट्री आयल में थोड़ा सा शैम्‍पू और तीन बड़े चम्‍मच नारियल या जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें और इसे अपने बालों में लगाएं। एक घंटे तक रखने के बाद बालों को गर्म पानी से धो लें।
  • आप चाहे तो नीम के तेल का प्रयोग करके भी जुओं को बालों से निकाल सकते है।
  • इसके अतिरिक्त जैतून का तेल भी जुएं निकालने में काफी मददगार साबित हो सकता है।
  • आप अपने बालों में प्याज का रस लगाकर उसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। और उसके बाद बाल धो लें।
  • अमरुद के पत्तों की पीसकर उनका पेस्ट अपने बालों में लगाएं। इससे भी जुएं भगाने में फायदा मिलता है।
Leave a comment