Take a fresh look at your lifestyle.

कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

0

आज के समय में आवश्यकता से अधिक कार्य करना लोगों की आदत बनता जा रहा है। कोई अपनी मज़बूरी तो कोई अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है। लेकिन उनकी इस अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते उनके शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कमर दर्द। आज के समय में कमर दर्द होना आम होता जा रहा है। जिसे देखो वही अपनी कमर दर्द से परेशान है।

पहले के समय में ये समस्या 40 से अधिक उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी लेकिन आजकल के नौजवान भी इस समस्या से पीड़ित दिखाई देते है। जिसका मुख्य कारण है बदलती जीवनशैली। जिसमे लोगों का खान-पान तो प्रभावित होता ही है साथ-साथ उनके शरीर को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

शुरुआत में कमर दर्द केवल कमर के हिस्से में ही होता है लेकिन यदि उसका समय पर इलाज न किया जाए तो धीरे-धीरे ये दर्द बढ़कर कूल्हे और पैरों में भी जा सकता है। ऐसे तो घरेलु इलाजों और कुछ योगासनों के जरिए आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है लेकिन यदि समस्या गंभीर है तो ऐसे में डॉक्टरी परामर्श लेना बेहतर होगा।

इसीलिए आज हम आपको कमर दर्द के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या से घर बैठे राहत पा सकते है।

कमर दर्द के कारण :-

  • मानसिक तनाव
  • भारी वजन उठा लेना
  • शरीर की क्षमता से ज्यादा काम लेना
  • शरीर का वजन अधिक होना
  • मोबाइल कंप्यूटर का अधिक प्रयोग
  • गलत तरह से सोना
  • सही गद्दों का उपयोग ना करना
  • औरतों में मासिक धर्म के दौरान कमर दर्द होता है
  • लम्बे समय तक ड्राइविंग करना
  • किसी अन्य बीमारी से ग्रसित होना
  • शरीर में कमजोरी होना
  • निकोटिन का अधिक प्रयोग
  • शारीरिक कार्य जैसे excercise, घूमना फिरना ना करना
  • एक ही तरह से लम्बे समय तक बैठे रहना
  • हाई हील्स सैंडल पहनना

कमर दर्द के घरेलु इलाज :-

इसे भी पढ़े : सिर दर्द के घरेलू इलाज!

कमर दर्द की समस्या कभी भी हो सकती है। ऐसे में हर बार दवा का प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है इसीलिए आज हम आपको कमर दर्द के कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है।

1. गर्म पानी की सिकाई :

कमर दर्द की समस्या में गर्म पानी की सिकाई से बहुत राहत मिलती है। इससे मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है। जिससे दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप वाटर बैग या इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाली सिकाई की मशीन का इस्तेमाल कर सकते है। सिकाई अधिक देर तक न करें 20 मिनट की सिकाई से आपको आराम मिलेगा।

2. बर्फ का सेक :

अगर आपकी कमर में चोट लगी है और दर्द उसके कारण हो रहा है तो ऐसे में चोट पर बर्फ का सेक बहुत आराम देता है। बर्फ को दर्द के लिए पेनकिलर भी कहा जाता है। इसके लिए बर्फ के टुकड़ों को छोटा छोटा काटकर एक कपडे में भर लें। अब इस कपडे से कमर की सिकाई करें। 20 मिनट तक सिकाई करते रहे। आराम मिलेगा।

3. मसाज :

किसी भी प्रकार के दर्द में मालिश बहुत आराम देती है। कमर दर्द में ये रामबाण का काम करती है। इसके लिए आप बाजार में मौजूद दर्द निवारक तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो घर में मौजूद नारियल/सरसों के तेल और लहसुन को मिलाकर तेल बना लें और उससे मालिश करें। ये दर्द में आराम देगा।

4. सोने के लिए बेड :

कमर दर्द का एक कारण गलत तरीके और गलत गद्दे पर सोना भी होता है। यानी जमीन पर सोने और कड़क गद्दे पर सोने से भी कमर में दर्द हो जाता है। तो अगर आपकी कमर में दर्द है तो उसके लिए आरामदायक और मुलायम गद्दे पर सोएं। बेहतर होगा बेड पर ही सोएं। जमीन पर सोने से दर्द बढ़ सकता है।

5. बैठने का तरीका :

बैठने के गलत पोस्चर से भी आपकी कमर में दर्द हो सकता है। लैपटॉप कंप्यूटर आदि पर काम करने वाले लोगों के साथ ये समस्या इसीलिए भी दिखाई देती है क्योंकि वे कई घंटों तक लगातार कंप्यूटर पर बैठते है। लेकिन वे सही पोस्चर का इस्तेमाल नहीं करते। इसीलिए हमेशा बैठने का सही पोस्चर चुने। सीधे बैठे, झुककर बैठना अवॉयड करें।

6. लहसुन : 

शरीर के किसी भी भाग मे दर्द होने पर लहसुन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, क्योकि लहसुन मांसपेशियो मे से दर्द खीचने का काम करता है। इसलिए यदि आपके कमर मे दर्द है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन के प्रयोग से पुराना कमर दर्द भी ख़त्म हो जाता है।

7. गूगल : 

इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें।

8. काढ़ा : 

कमर दर्द मे काढ़ा पीने से भी बहुत फायदा मिलता है। लेकिन इस काढ़े की सामग्रिया थोड़ी भिन्न होती है। इसके लिए 5 कालीमिर्च के दाने, 5 लौंग के दाने और सुखी अदरक के पाउडर की आवश्यकता होती है। सबसे पहले इन तीनो सामग्रियो को एक साथ पीस ले और चाय की तरह काढ़ा बनाकर दिन मे दो बार पियें। ऐसा करने से कमरदर्द मे राहत मिलेगी।

9. दालचीनी : 

कमर दर्द मे दालचीनी का प्रयोग भी बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए 2 ग्राम दालचीनी मे एक चम्मच शहद मिलाकर दिन मे दो बार इसका सेवन करे। ऐसा करने से आपके कमर का दर्द धीरे धीरे कम होने लगेगा।

10. दूध :milk 1

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आपकी कमर में भी अक्सर दर्द रहता है तो रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करना शुरू कर दें। ये हड्डियों को मजबूत करके दर्द में आराम दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते है। लेकिन ध्यान रहे दूध गर्म ही पीना है, ठंडे दूध से फायदा नहीं होगा।

यह पढ़े : दूध पीने के फायदे!

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.